मलाई या फ्रेश क्रीम एक ऐसी चीज है जिसके हम भारतीय दीवाने होते हैं। हालांकि, इसकी महक हममें से कुछ लोगों के लिए थोड़ी खटकने वाली हो सकती है लेकिन इसके फायदे और इस्‍तेमाल बहुत सारे हैं। हेल्‍थ से लेकर ग्लोइंग और साफ त्वचा और कोमल बॉडी पाने तक, इसके कई सकारात्मक पहलू हैं। लेकिन, जब आहार की बात आती है, तो सीमित मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यह शाइनी बालों के लिए एक शानदार सामग्री है? 

मलाई दूध से बनाई जाती है, जब जमा हुआ प्रोटीन सतह पर आ जाता है और फिर स्किम्ड हो जाता है। इसमें लैक्टिक एसिड होता है, यह एक ऐसा घटक है जो इलास्टिन और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है और झुर्रियों, काले धब्बों और मलिनकिरण का ख्याल रखता है।

बालों के लिए मलाई

malai dry hair remedy

मलाई में मौजूद फैट रूखी त्वचा के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है लेकिन अभी मैं इसका इस्तेमाल अपने ड्राई बालों में कर रही हूं। जैसे ही मौसम बदलता है, मेरे बाल ड्राई और डैमेज होकर अपनी चमक खोने लगते हैं। इसलिए मैंने मलाई का इस्‍तेमाल करना शुरू कर दिया जो मेरी मां ने उबले हुए टोंड दूध से निकाली थी। मैंने इसका हेयर मास्क बनाया और बालों पर लगाया। यह बालों पर अच्छी तरह से काम करती है। अगर आप भी सर्दियों में ड्राई और डैमेज बालों से परेशान रहती हैं तो मलाई हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।  

इस बजट के अनुकूल हेयर मास्क का इस्‍तेमाल करें जो आपके किचन में मौजूद चीज को मिक्‍स करके बनाया जा सकता है। मलाई ड्राईनेस का मुकाबला करने के लिए बहुत अच्छा है जो बदलते मौसम में सबसे आम समस्‍या है। आइए इस हेयर मास्‍क को बनाने, लगाने और फायदों के बारे में जानें। 

इसे जरूर पढ़ें: आप भी चाहती हैं स्‍मूथ और स‍िल्‍की बाल तो यूज करें मलाई हेयर मास्‍क

शहद और मलाई का हेयर मास्‍क 

यह एक डीप कंडीशनिंग मास्क है, जब फ्रिज़ीनेस, ड्राईनेस और तेज़ हवा से आपके बालों को नुकसान होता है तो यह हेयर मास्‍क बहुत अच्‍छी तरह से काम करता है।

सामग्री

  • मलाई- 3 बड़े चम्‍मच 
  • शहद- 1 बड़ा चम्‍मच

विधि

curd for dry hair

  • एक कटोरी में मलाई और शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं। 
  • यदि आप इसे पतला बनाना चाहती हैं, तो कुछ और शहद लें। 
  • सुनिश्चित करें कि शहद ऑर्गेनिक हो।  
  • इसे जड़ से सिरे तक लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। 

जो महिलाएं ड्राई और डैमेज बालों से परेशान हैं, उन्हें यह मास्क पसंद आएगा जो सेल पुनर्जनन में भी मदद करता है और हमें हेल्‍दी स्‍कैल्‍प देता है। 

Recommended Video

 

बालों के लिए मलाई और शहद ही क्‍यों?

मलाई 

अपने अद्भुत मॉइस्चराइजिंग गुणों के साथ, मलाई न केवल त्वचा के लिए अच्छी होती है, बल्कि यह ड्राई और डैमेज बालों के इलाज में भी बहुत प्रभावी है। यह एक अद्भुत बाल कंडीशनर के रूप में काम करती है और ड्राई बालों को बहुत आवश्यक पोषण देती है।

शहद

honey for dry hair

शहद में केराटिन होता है जो बालों को टूटने से रोकने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है। शहद में इमोलिएंट और हाइड्रेटेंट दोनों गुण होते हैं, जो इसे बालों के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर बनाता है। इमोलिएंट बालों के रोम को चिकना करते हैं, ड्राई बालों में चमक लाते हैं। हाइड्रेटिंग गुण पानी को अणुओं के साथ बंधते हैं, ड्राई बालों में नमी जोड़ते हैं। मॉइश्चराइजिंग और चमक में लॉक करके, शहद आपके बालों की प्राकृतिक चमक को बहाल करने में मदद कर सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:फ्रिज़ी बालों की शाइन बढ़ाने के लिए आप भी ट्राई कर सकती हैं ये हेयर मास्क

आप भी इस मास्‍क को अपनाकर बालों को ड्राईनेस से बचा सकती हैं। हालांकि, यह हेयर मास्‍क पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। क्या आप किसी अन्य मास्क रेसिपी के बारे में जानती हैं? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। बालों की देखभाल से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik