प्रदूषण और घूल मिट्टी के कारण अक्सर हमारे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इस कारण बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ने लगता है। समस्या को दूर करने के लिए लोग कई तरह के हेयर मास्क ट्राई करते हैं, लेकिन फिर भी परेशानी दूर नहीं होती है। आप भी अगर इस समस्या से परेशान हैं इसमें मलाई मददगार साबित हो सकती है। आप भी अपने बालों को स्मूथ और सिल्की बनाना चाहती हैं तो मलाई हेयर मास्क यूज कर सकती हैं।

आज हम आपको इस लेख के जरिए मलाई के कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसे बनाएं मलाई का हेयर मास्क-

1. मलाई और केले का हेयर मास्क 

Malai Hair Mask

कई बार हम बालों को धूप में जाने से पहले ठीक तरह से ढकना भूल जाते हैं। ऐसे में वह रूखे और बेजान हो जाते हैं। यदि आपके बालों के साथ भी कुछ ऐसा हुआ है तो आप मलाई और केले का हेयर मास्क यूज कर सकती हैं। सबसे पहले आप एक पका हुआ केला लें और उसमें 2 चम्मच मलाई और 1 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर ठीक तरह से लगा लें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर लें। इस हेयर मास्क में भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो आपके बालों को जड़ से मजबूती प्रदान करता है। साथ ही इसमें मौजूद नमी बालों को सिल्की और स्‍मूथ बनाने में मदद करता है। 

2. मलाई और शहद हेयर मास्क

Malai Hair Mask

ड्राई मौसम होने के कारण कई बार हमारे बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। इससे बालों का टेक्सचर भी खराब होने लगता है। अगर आपको भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो मलाई और शहद हेयर मास्क जरूर ट्राई करें। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच क्रीम लें और उसमें 1 चम्मच शहद मिला दें। अब इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे बालों की जड़ों में लगा दें। इस हेयर मास्क को 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से शैपू कर लें। आपको बता दें कि शहद में केराट‍िन अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे बालों को जड़ों से मजबूती मिलती है। इससे बालों की ग्रोथ भी अच्छी रहती है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- यह है दुनिया के सबसे महंगा आम, कीमत है लाखों में

Recommended Video

3. मलाई और जैतून के तेल का हेयर मास्‍क 

Malai Hair Mask

यह तो हम सभी जानते हैं कि बालों के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। इस तेल में भारी मात्रा में विटामिन-ए, डी, ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह बालों को जड़ से मजबूत करने में मदद करता है। प्रदूषण के कारण अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो आप मलाई और जैतून के तेल का हेयर मास्‍क यूज कर सकती हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले 2 चम्मच मलाई, 2 चम्मच नारियल का दूध और 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाए और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से शैंपू कर लें। इस मास्क से आपके बाल मजबूत और स‍िल्‍की हो जाएंगे। बालों के झड़ने में भी कमी आएगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- ढलती उम्र को रोकना है तो एंटी-एजिंग कद्दू फेस पैक लगाएं 

आप इन तीन हेयर मास्क को बड़ी आसानी से घर पर ट्राई कर सकती हैं। यह मलाई हेयर मास्क एक घरेलू उपाय है और इसे यूज करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

(Image Credit: Freepick.com)