फ्रिज़ी बाल अक्सर बदलते मौसम, धूल, धूप और प्रदूषण के प्रभाव से होते हैं। इस तरह  ज्यादा रूखापन महसूस होता है और इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है जिससे बालों में शाइन बनाए रखी जा सके। आमतौर पर इस तरह के बाल जरूरत से ज्यादा उलझते हैं और उलझकर टूटने लगते हैं। ऐसे बाल उन लोगों के लिए मुख्य रूप से परेशानी का कारण बनते हैं जिनके बाल ज्यादा घने होते हैं। खासतौर पर घुंघराले बाल वाले इस समस्या से ज्यादा परेशान होते हैं। मुख्य रूप से लड़कियां फ्रिज़ी बालों की समस्या के समाधान के लिए कई तरह के उपाय आजमाती हैं। पार्लर ट्रीटमेंट्स से भी लड़कियां बालों की चमक कायम करती हैं। 

इस तरह के पार्लर ट्रीटमेंट्स ज्यादा समय के लिए प्रभावी नहीं होते हैं और इनके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। इसलिए फ्रिज़ी बालों से छुटकारा पाने के लिए आप होममेड हेयर मास्क ट्राई कर सकती हैं। इन हेयर मास्क से आपको बालों में चमक लाने में मदद मिल सकती है। हालांकि सभी के बालों का प्रकार अलग होता है इसलिए ये हेयर मास्क सबके बालों में अलग तरीके से काम करते हैं, इसलिए आप ऐसे किसी भी हेयर मास्क को बालों में अप्लाई करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। आइए ग्रेटर नोएडा के ब्यूटी जोन सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें फ्रिज़ी बालों में किन हेयर मास्क से शाइन लाई जा सकती है। 

फ्रिज़ी बालों का कारण 

frizzy hair mask reason

फ्रिज़ी बालों के कई कारण हो सकते हैं जिसमें मुख्य रूप से वातावरण या मौसम का बालों पर प्रभाव होना है। फ्रिज़ी बाल तब होते हैं जब आपके बालों की क्यूटिकल परत ऊपर उठ जाती है, जिससे नमी अंदर से निकल जाती है और बालों के स्ट्रैंड में सूजन आ जाती है। बाल केराटिन प्रोटीन की कई अलग-अलग परतों से बने होते हैं। ये परतें आपके बालों की अनूठी विशेषताओं को बनाती हैं। फ्रिज़ी बाल ज्यादा घुंघराले हो सकते हैं, लेकिन कुछ हेयर स्टाइल और घरेलू नुस्खे आपके बालों के फ्रिज को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इन बालों के और भी कारण हैं जो नीचे बताए जा रहे हैं और उनसे आपको बचना चाहिए। (फ्रिजी और चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए रूटीन)

  • अपने बालों को सुखाने के लिए टेरी क्लॉथ टॉवल का इस्तेमाल करने से बचें। कपड़े के तौलिये आपके बालों में हानि पहुंचा सकते हैं। अपने बालों को टेरी क्लॉथ टॉवल से सुखाने के बजाय, अपने बालों को हवा में सुखाएं या माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें।
  • पतले ब्रिसल वाले हेयरब्रश का उपयोग करने से बचें। कुछ हेयरब्रश बालों के क्यूटिकल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बालों को फ्रिज़ी बना सकते हैं। टूटने से बचाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करना अच्छा है। 
  • बालों को सुखाने के लिए  ब्लो ड्रायर के इस्तेमाल से बचें। हेयर ड्रायर आपके बालों को जल्दी सुखाने के लिए गर्म हवा का उपयोग करते हैं। अत्यधिक गर्मी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है और फ्रिज़ का कारण बन सकती है।
  • हर दिन अपने बालों को धोने से बचें। अपने बालों को बार-बार धोने से आपके बालों की नमी खत्म हो सकती है और आपके क्यूटिकल्स बढ़ सकते हैं, जो दोनों ही फ्रिज़ी बनाने में योगदान करते हैं। इसके बजाय, फ्रिज़ को रोकने के लिए अपने बालों को सप्ताह में 2-3 बार धोएं।

फ्रिज़ी बालों के लिए हेयर मास्क 

नारियल तेल से मालिश 

coconut oil and vitami e remedy

ब्यूटी एक्सपर्ट बताते हैं कि बालों के फ्रिज को कम करने के लिए आप बालों में नारियल तेल से मालिश कर सकती हैं बालों को शाइन देने के लिएनारियल का तेल सबसे अच्छा घटक होता है क्योंकि इसमें गहरी कंडीशनिंग गुण होते हैं। अगर आप बालों में अतिरिक्त चमक जोड़ना चाहती हैं तो बालों में नारियल के तेल में थोड़ा सा विटामिन- ई तेल मिलाएं और इससे अपने बालों में मसाज करें। इसे लगभग 45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और सामान्य पानी से धो लें। इस नुस्खे से फ्रिज़ी बालों में चमक आ जाएगी। 

शहद, दही और केले का हेयर मास्क 

आप बालों के फ्रिज को कम करने के लिए दही और शहद के हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये बालों में चमक प्रदान करने के साथ बालों के फ्रिज को कम करने में मदद करता है। 

आवश्यक सामग्री 

  • दही -2 चम्मच 
  • शहद - 4 चम्मच 
  • पका हुआ केला -आधा कप 

बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका 

how to apply hair mask

  • एक बाउल में सारी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। 
  • बालों को अच्छी तरह से सुलझाएं और इसमें हेयर मास्क अप्लाई करें। 
  • हेयर मास्क अप्लाई करते समय बालों की स्कैल्प से लेकर टिप्स तक हेयर मास्क लगाएं। 
  • बालों में हेयर मास्क अप्लाई करने के बाद बालों को शॉवर कैप से ढकें। 
  • लगभग 20 मिनट के लिए बालों में हेयर मास्क लगाए रखें।
  • 20 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें और कंडीशनर का इस्तेमाल करें। 
  • इस हेयर मास्क का इस्तेमाल फ्रिज़ी बालों में हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। 

हेयर मास्क के बालों के लिए फायदे

दही क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में मदद करता है, केला बालों की फ्रिज़ को कम करने में मदद करता है और शहद स्कैल्प और बालों की स्थिति को ठीक करने में मदद करता है। यह सभी प्रकार के फ्रिज़ी बालों के लिए सबसे अच्छा होममेड हेयर मास्क है क्योंकि यह आपके बालों को शाइनी, मुलायम और खूबसूरत बनाता है। 

बालों पर इन हेयर मास्क का कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है क्योंकि ये पूरी तरह से प्राकृतिक हैं, लेकिन बालों पर किसी भी हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik