आजकल लोग हेयर स्‍टाइलिंग और हेयर कलर्स को लेकर काफी सजग रहते हैं क्योंकि हेयर मेकओवर का सबसे अहम हिस्सा हैं। इन दिनों हेयर स्टाइल के साथ-साथ हेयर कलर्स का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है।  दूसरों से बेहतर और यूनिक दिखने के लिए लोग बालों के साथ प्रयोग कर रहे हैं। अगर आप भी बालों को हाईलाइट, स्ट्रीक्स या ग्लोबल कराने का सोच रही हैं पर समझ नहीं आ रहा कौन-सा कलर कराएं तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे हेयर कलर आईडिया के बारे में बताते हैं जिन्‍हें अपनाकर आप खुद को स्मार्ट लुक दे सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि अपनी फेसकट और स्किन टोन को ध्यान में रखकर ही कलर का चुनाव करें।

know some good hair colour ideas inside

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: मानसून में झड़ते बालों के लिए वरदान है घर में बना ये शैम्‍पू

बालों को कलर करवाने से पहले क्‍या करें?

अगर आप कलर करवाने के बारे सोच रही हैं तो पहले इस बात की जांच कर लें कि आपको किसी तरह की एलर्जी की समस्‍या तो नहीं है। हेयर कलर के साइड इफेक्ट से बचने के लिए पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको अमोनियायुक्त कलर सूट नहीं करता है तो आप प्रोटीनयुक्त कलर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अच्छी क्वालिटी का ही हेयर कलर इस्‍तेमाल करें। बालों को कलर करवाने के बाद शैंपू और कंडीशनर करना ना भूलें। हेयर कलर करवाने के बाद समय-समय पर हेयर स्पा जरूर कराएं।

some ideas for popular hair colour inside

 

इन रंगों को कर सकती हैं ट्राई-

रोज क्वार्ट्ज कलर

यह कलर गुलाबी, कोरल और बैंगनी का ब्लेंड है। इस तरह के हेयर कलर में बालों (बालों को ब्‍लीच करने के नेचुरल तरीके) पर पहले सिल्वर कलर किया जाता है, फिर बालों के अलग-अलग हिस्सों को गुलाबी रंग से रंगा जाता है। अगर आपकी त्‍वचा गोरी है तो आप यह कलर ट्राई कर सकती हैं।

Recommended Video

एडवेंचरस रेड कलर

खुद को ग्लैमरस लुक देना चाहती हैं तो बालों पर रेड और बरगंडी कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप यंग हैं तो बरगंडी और कॉपर के शेड्स आपके लिए सही रहेंगे। वहीं, अधिक उम्र के लोगों को लाल या भूरे रंग का विकल्प चुनना चाहिए। गोरी त्‍वचा पर रेड कलर काफी अच्‍छा लगता है।

know popular hair colour ideas inside

ऐश ग्रे कलर

अगर आप बालों को डार्क हेयर शेड से रंगना चाहती हैं तो ऐश ग्रे कलर अच्छा ऑप्शन है। इसमें बालों को ऐसे कलर करें कि जड़ो की तरफ वे डार्क रहें और ऊपर जाते-जाते वे लाइट होते जाएं।

मल्टी-कलर्ड हेयर कलर

अगर आप पहले भी बालों (बालों के लिए बनाएं एलोवेरा ऑयल) को कलर करवा चुकी हैं, तो मल्टी-कलर्ड हेयर कलर आपके लिए सबसे सही आप्‍शन है। इसके लिए आपको अपनी पसंद के कुछ रंगों का चुनाव करना होगा। इस तरह के कलर में अलग-अलग स्ट्रैंड्स पर अलग-अलग शेड्स करवाने होंगे। इस हेयर कलर का चुनाव करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि रंगों का चुनाव अच्छा हो।

know some best hair colour ideas inside

वैरिएंट ब्राउन कलर

ब्राउन कलर हर उम्र के लोगों के लिए एक अच्‍छा विकल्प है। आपको बता दें कि यह कलर कई शेड्स में उपलब्‍ध है, इसलिए यह हर तरह की स्किन टोन पर जंचता है। डार्क ब्राउन आपको एक फ्रेश लुक देगा। अगर आपकी स्किन टोन गोरी है, तो आप रिच चॉकलेट ब्राउन हेयर कलर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

चॉकलेट ऑम्ब्रे शेड कलर

चॉकलेट ऑम्ब्रे शेड कलर का हर सीजन में ट्रेंड रहता है। चॉकलेट ऑम्ब्रे शेड कलर भारतीय स्किन टोन पर जंचने वाला कलर है। अगर आप पहली बार बालों को कलर करा रही हैं, तो यह हेयर कलर आपके लिए सबसे बेस्‍ट रहेगा।

कलर करने के बाद इन बातों का ध्यान रखें-

  • धूप से बालों को सुरक्षित रखें और नियमित रूप से स्पा कराएं। जल्दी-जल्दी शैंपू (सल्फेट फ्री शैंपू के फायदे) ना करें। बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाती रहें।
  • अपने एक्सपर्ट द्वारा बताए गए हेयर केयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें या कम करें।

know some ideas for popular hair colour inside

इसे जरूर पढ़ें: Easy Hacks: बालों को सॉफ्ट बनाने वाला हेयर कंडिशनर इन 5 चीजों में भी आता है काम

आपको हेयर कलर से जुड़ी सारी जानकारी मिल चुकी है। अब आप निर्णय करें कि आपको कौन सा कलर करवाना है।

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (i.pinimg.com, ath2.unileverservices.com)