बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाए रखने के लिए महिलाएं आमतौर पर शैंपू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल करती हैं। शैंपू से बालों को होने वाले नुकसान की भरपाई करता है कंडिशनर। इसमें मौजूद तत्व बालों की खोई नमी लौटाते हैं और पोषण देते हैं। कंडिशनर के नियमित इस्तेमाल से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं, साथ ही डैंड्रफ, फ्रिजी हेयर और हेयर फॉल जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। हेयर कंडिशनर के इन फायदों में ज्यादातर महिलाएं वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपका ये हेयर कंडिशनर घर की कई दूसरी जरूरतों में भी काम आ सकता है। आइए जानते हैं हेयर कंडिशनर के ऐसे ही फायदों के बारे में-

मेकअप रिमूवर 

hair conditioner hacks

अगर घर में क्लेंजिंग मिल्क नहीं हो तो आप हेयर कंडिशनर को मेकअप क्लीन करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। हेयर कंडिशनर में मौजूद तत्व त्वचा की कोमलता से सफाई कर देते हैं और मेकअप आसानी से चेहरे से साफ हो जाता है। इसके लिए थोड़ा सा कंडिशनर हाथों में लेकर चेहरे पर मलना चाहिए। इससे सारा मेकअप त्वचा से हट जाता है और फेस को धोने पर आसानी से निकल जाता है। अगर आप सस्ते दामों पर हेयर कंडिशनर पाना चाहती हैं तो घर बैठे यहां से पा सकती हैं। Dove Hair Therapy Intense Repair Conditioner, 175ml, जिसकी M.R.P.₹ 190.00, आप सिर्फ ₹152.00 में पा सकती हैं

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

कपड़ों की कोमलता से करता है सफाई

अगर घर पर वूलन या डेलिकेट कपड़ों को धोने के लिए डेलिकेट वॉश वाला साबुन ना हो तो आप हेयर कंडिशनर से इन कपड़ों को साफ कर सकती हैं। कंडिशनर के इस्तेमाल से कपड़े के रोएं सलामत रहते हैं, वूलन और डेलिकेट कपड़ों को इससे नुकसान नहीं पहुंचता है।  

लेदर की सफाई भी मुमकिन

hair conditioner hacks for leather

अगर आप अपने लेदर का सामान साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए अलग क्लेंजिंग प्रोडक्ट्स की जरूरत होती है। अगर आपके पास ऐसा सामान नहीं हो तो आप हेयर कंडिशनर को इसके लिए यूज कर सकते हैं। कपड़े में थोड़ा सा हेयर कंडिशनर लेकर आप लेदर के सामान को साफ कर सकते हैं। लेदर के फर्नीचर, पर्स, जूते आदि इससे आसानी से साफ किए जा सकते हैं। 

Recommended Video

घर पर करें पेडिक्योर 

hair conditioner hacks for pedicure

रूखी और फटी हुई एड़ियों से परेशान हैं तो घर पर कंडिशनर से पेडिक्योर भी कर सकती हैं। पैरों को कोमल बनाने के लिए एड़ियों पर कंडिशनर मलें। 5 मिनट कंडिशनर मलने से पैर पूरी तरह से कोमल हो जाते हैं और फटी एड़ियों में आराम मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें: सिरके के इस्तेमाल से मिलते हैं ये 5 फायदे

ज्वैलरी की करें सफाई

hair conditioner hacks for jewellery

ज्वैलरी खरीदी जाने के कुछ सालों बाद अपनी चमक खोने लगती है। ज्वैलरी की चमक बढ़ाने के लिए इसे भी अपने कंडिशनर से साफ कर सकती हैं। ज्वैलरी पर थोड़ा सा कंडिशनर लगाकर पुराने टूथ ब्रश से मलें और उसके बाद साफ कपड़े से उसे पोंछ लें। आप पाएंगी कि आपकी ज्वैलरी फिर से शाइन करने लगेगी। 

आप भी कंडिशनर के इस्तेमाल से अपनी लाइफ आसान बना सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। स्मार्ट हैक्स जानने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।