महिलाओं के बालों को अलग अंदाज देने के लिए बहुत सारे विकल्‍प हैं। इनमें से एक है बालों को ब्‍लीच करना। हालांकि, यह ट्रेंड नया नहीं है मगर इसका क्रेज महिलाओं के बीच बहुत अधिक है। बालों को ब्‍लीच करने से आपको नए अंदाज के साथ ही कुछ हद तक यूथफुल लुक भी मिलता है। ब्‍यूटी पार्लर में जाकर यदि आप बालों में ब्‍लीच कराती हैं तो आपको इसकी अच्‍छी खासी कीमत चुकानी पड़ती है। साथ ही बालों में कैमिकल के इस्‍तेमाल से वह प्रभावित भी हो जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बालों को घर पर ही नेचुरल तरीकों से ब्‍लीच करने की विधि बताएंगे। 

आप घर पर ही किचन इंग्रीडियंट्स की मदद से बालों को कुछ हद तक ब्‍लीच कर सकती हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि इससे आपके बालों में कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता है। तो चलिए जानते हैं घर पर ही बालों को 3 आसान तरीकों से ब्‍लीच कैसे किया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़े: Beetroot Carrot Hair Dye: जानें चुकंदर और गाजर से घर पर कैसे बालों में किया जा सकता है बर्गंडी कलर 

natural ways to bleach hair

शहद, सिरका और नींबू से करें ब्‍लीच 

शहद, सिरका और नींबू तीनों में ही ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आप इन तीनों सामग्रियों को मिला कर हेयर ब्‍लीच तैयार करती हैं तो आपके बालों का जो ओरिजनल कलर है उससे आपके बाल कुछ हद तक लाइट हो जाएंगे। चलिए आपको इससे ब्‍लीच तैयार करना सिखाते हैं। 

सामग्री 

  • 1 कप एप्‍पल साइडर विनेगर
  • 3 बड़ा चम्‍मच शहद
  • 2 बड़ा चम्‍मच नींबू का रस 

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को साथ में मिक्‍स कर लें। इसके बाद आपको जितने बालों को ब्‍लीच करना है उस पर यह मिश्रण लगाएं। जितने बालों में आपने मिश्रण लगाया है उन्‍हें फॉयल पेपर से रैप करें। इसके बाद आप इसे बालों में रातभर के लिए लगा कर छोड़ दें। यदि आप बालों को सुबह ब्‍लीच कर रही हैं तो आपको पूरे दिन के लिए बालों में यह मिश्रण लगा कर रखना होगा। इसके बाद बालों को शैंपू से वॉश कर सकती हैं। पहली बार में आपके बाल उतने ब्‍लीच नहीं हो पाएंगे जितना आप चाहती हैं। इसलिए आपको हफ्ते में एक बार इस मिश्रण को बालों में लगाना होगा। जब आपके बाल आपके मन मुताबिक ब्‍लीच हो जाएं तो आप इस प्रक्रिया को अगले हफ्ते से दोहराना छोड़ दें। 

इसे जरूर पढ़े: केमिकल युक्त डाई से नहीं, गुड़हल के फूल से बालों को नेचुरली कलर करें

DIY Hair Bleach At Home Naturally

बेकिंग सोडा और नींबू का रस 

किचन में बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कई तरह की रेसिपीज को तैयार करने में किया जाता है। इसमें बहुत ही अच्‍छी ब्‍लीचिंग और क्‍लीनिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आप बालों को नेचुरल ब्‍लीच करना चाहती हैं तो आप बेकिंग सोडा (जानें बेकिंग सोडा के फायदे)का भी यूज कर सकती हैं। चलिए हम आपको ब्‍लीच करने का तरीका बताते हैं। 

सामग्री 

  • 1 कप बेकिंग सोडा 
  • 1/2 कप नींबू का रस 
  • 1/2 कप गरम पानी 

विधि 

सबसे पहले इन तीनों सामग्रियों को आपस में मिलाएं। इसके बाद जितने बालों को ब्‍लीच करना है उन पर यह मिश्रण लगाएं। बालों को फॉयल पेपर से रैप करें और 20 मिनट बाद चेक करें कि बालों के रंग में कुछ अंतर आया है या नहीं। यदि अंतर दिखे तो आप बालों को वॉश (जानें बालों को वॉश करने का सही तरीका)कर सकती हैं,अगर अंतर न दिखे तो आप इसे और अच्‍छे नतीजों के लिए 2-3 घंटे भी लगा कर रख सकती हैं। बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में एक बार इस मिश्रण का इस्‍‍तेमाल बालों पर जरूर करें। 

how to bleach your hair at home without homemade bleach

दालचीनी और नमक 

नमक में हीलिंग और ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। त्‍वचा पर नमक का इस्‍तेमाल करने से जिस तरह कालापन दूर होता है उसी तरह बालों को भी नमक के प्रयोग से ब्‍लीच किया जा सकता है। नमक के साथ ही दालचीनी भी बालों के रंग को लाइट करने के लिए यूज की जा सकती है। बालों के लिए दालचीनी के कई फायदे हैं। यह बालों को चमकदार बनाती है और डैमेज नहीं होने देती। 

सामग्री 

  • 2 बड़ा चम्‍मच दालचीनी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच नमक 
  • 1/2 कप गरम पानी 

Recommended Video

विधि 

इन तीनों सामग्रियों को आपस में मिक्‍स कर लें। इसके बाद जितने बालों को ब्‍लीच करना है उतने बालों में इसे लगाएं। फॉयल पेपर से बालों को रैप करें। अब आप इसे पूरे दिन बालों में लगाए रहें और रात में सोने से पहले बालों को वॉश कर लें। पहली बार में हो सकता है आपके मन मुताबिक नतीजे देखने को न मिलें मगर, कुछ हफ्ते ऐसा लगातार करने पर आपके बालों में ब्‍लीच का असर नजर आने लगेगा। 

बालों को नेचुरल ब्‍लीच करने के ये घरेलू तरीके एक बार जरूर अपनाएं। आसान ब्‍यूटी टिप्‍स और हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi।