आज के समय में पॉल्यूशन और लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से डैंड्रफ, ड्राई हेयर और हेयर फॉल जैसी समस्याएं बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं। इसी वजह से महिलाएं अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए काफी ज्यादा जागरूक हो गई हैं। हालांकि महिलाएं अपने बालों को पोषण देने के लिए कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार इससे भी कोई फायदा नजर नहीं आता। कमजोर और झड़ते बालों का कारण आपका शैंपू भी हो सकता है। कई शैंपूज में कैमिकल तत्व भी होते हैं, जो बालों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इन्हीं में से एक तत्व है सल्फेट। आजकल सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करने पर जोर दिया जाने लगा है। आइए जानते हैं कि सल्फेट क्या है और कैसे सल्फेट फ्री शैंपू बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं-

क्या है सल्फेट फ्री शैंपू?

sulphate free shampoo for strong hair

सल्फेट से शैंपू में झाग बनता है। यह तत्व एक क्लींजिंग एजेंट होता है, जो ज्यादातर घर की सफाई में इस्तेमाल होने वाले तत्वों में शामिल होता है। हालांकि सल्फेट सिर से गंदगी हटाने में मददगार होता है, लेकिन इसके एक्स्ट्रा फोम से बालों की सेहत को नुकसान पहुंचता है। सल्फेट वाले शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल ड्राई हो सकते हैं और उनकी कुदरती नमी खत्म हो सकती है। सोडियम लॉरिल सल्फेट और सोडियम लॉरेथ सल्फेट जैसे तत्व बालों को सिरों को ड्राई बनाते हैं, जिससे वे रफ हो जाते हैं और उन्हें कंघी करना मुश्किल हो जाता है। शैंपू में सल्फेट के होने से बालों के झड़ने की समस्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips: मोरिंगा के इस्तेमाल से इस तरह पाएं ग्लोइंग स्किन और मजबूत बाल

सल्फेट फ्री शैंपू से लंबे समय तक टिकता है हेयर कलर 

सल्फेट युक्त शैंपू का इस्तेमाल करने से आपका हेयर कलर बहुत जल्दी या अनईवन तरीके से फेड हो सकता है। वहीं सल्फेट फ्री शैंपू के इस्तेमाल से हेयर कलर बालों में लंबे समय तक टिका रहता है, जिससे आपको मिलते हैं शाइनी हेयर

Recommended Video

बाल रहते हैं हेल्दी

सल्फेट फ्री शैंपू से बालों के डैमेज होने या सिरों से ड्राई होने का अंदेशा नहीं रहता। इस तरह के शैंपू में नेचुरल तत्व जैसे कि अंडा, एलोवेरा, रीठा, आंवला आदि के पोषण तत्व होते हैं, जो बालों को भीतर से पोषण देने का काम करते हैं। इससे हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और बाल स्वस्थ नजर आते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Hair Care Tips: झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा नारियल तेल, विटामिन ई और प्याज का हेयर पैक

डैंड्रफ और स्केल्प सेंस्टिविटी की समस्या से मिलता है छुटकारा

sulphate free shampoo for healthy hair

सल्फेट फ्री शैंपू से स्केल्प को नुकसान पहुंचने का डर नहीं रहता। इससे डैंड्रफ और ड्राईनेस के कारण सिर में खुजली जैसी समस्याएं भी कम हो जाती हैं। साथ ही बालों को बहुत जल्दी-जल्दी वॉश करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। 

घुंघराले बाल वाली महिलाओं के लिए वरदान

घुंघराले बाल आमतौर पर ड्राई होते हैं। इस तरह के बालों को सुलझाने और मैनेज रखने में काफी ज्यादा वक्त लगता है। सल्फेट फ्री शैंपू के इस्तेमाल से घुंघराले बालों के और ज्यादा ड्राई होने का खतरा नहीं होता। साथ ही इस तरह के बालों में नेचुरल ऑयल बरकरार रहने से उन्हें कंघी करना और उनमें अलग-अलग तरह के हेयर स्टाइल बनाना भी संभव हो जाता है। सल्फेट फ्री शैंपू के इस्तेमाल से घुंघराले बालों को लंबा करने में मदद मिलती है।   

सल्फेट फ्री शैंपू के इस्तेमाल से आप भी ब्लैक और शाइनी हेयर पा सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। हेयर केयर से जुड़ी अन्य अपडेट्स के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Freepik