मानसून के दौरान गर्मी और बहुत ज्यादा ह्यूमिडिटी के कारण बालों का झड़ना और टूटना एक आम समस्‍या है। पसीने और ऑयल के स्राव गंदगी और प्रदूषकों को आकर्षित करके पोर्स को बंद कर देते हैं जिससे बालों के झड़ने की समस्‍या होती है। बालों के झड़ने की समस्‍या आमतौर पर पसीने और स्‍कैल्‍प पर जमा ऑयल के कारण होती है। इसके अलावा मानसून में ड्रैंडफ की समस्‍या भी बहुत परेशान करती है। पसीने और ऑयल के स्राव के कारण ड्रैंडफ स्‍कैल्‍प पर चिपक जाती है। ऐसे में बालों की देखभाल के लिए सही शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करना बेहद जरूरी होता है, लेकिन बाजार में मिलने वाले शैम्‍पू में मौजूद केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और वह पहले से ज्‍यादा झड़ने लगते हैं। ऐसे में मन में सवाल आता है कि क्‍या किया जाए? 

apple cider vinegar inside  ()

अगर मानसून में आपके बाल भी बहुत ज्‍यादा झड़ते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस आर्टिकल में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शाहनाज हुसैन आपको बालों को झड़ने से रोकने वाले होममेड शैम्‍पू के बारे में बता रही हैं। यह शैम्‍पू बेकिंग सोडा और सेब के सिरके से बना है। घर में बना बेकिंग सोडा शैम्‍पू बालों की जड़ से गंदगी दूर करता है और इन्हें मजबूत बनाता है। यह शैम्‍पू मानसून के सीजन में बालों का झड़ना भी रोकता है। साथ ही इस समस्‍या से बचने के लिए कंडीशनर और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्‍ट से बचें क्योंकि यह समस्या को बढ़ा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ेें: बारिश के मौसम में बाल हो गए हैं फ्रीजी तो इस तरह करें केयर

एक्‍सपर्ट की राय

hair fall remedy by shahnaz husain inside

शाहनाज हुसैन का कहना है ''मानसून के दौरान बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। बेकिंग सोडा स्‍कैल्‍प से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटाता है और इसमें मौजूद अब्रेसिव नेचर के कारण यह एक स्क्रब की तरह काम करता है, पोर्स को खोलता है और फ्लेक्स को हटाता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह इंफेक्शन और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है। अगर आपके बाल और स्‍कैल्‍प बहुत ज्‍यादा ड्राई है तो इसका इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। बेकिंग सोडा एल्कलाइन होता है जो स्‍कैल्‍प के पीएच बैलेंस को बाधित कर सकता है। यही कारण है कि इसमें एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल किया जाता है, ताकि स्‍कैल्‍प के पीएच बैलेंस को सही कर उसको बहाल किया जा सके।''

बेकिंग सोडा शैम्‍पू के लिए सामग्री

hair fall remedy baking soda inside

  • बेकिंग सोडा- 2 चम्मच 
  • पानी- 6 चम्मच 
  • टी ट्री ऑयल- 5 बूंदें
  • एप्पल साइडर विनेगर- 2 बड़े चम्‍मच   

बेकिंग सोडा शैम्‍पू बनाने और लगाने का तरीका

apple cider vinegar inside  ()

  • सभी चीजों को अच्‍छे से मिलाकर पेस्‍ट बना लें। 
  • बालों को अच्छी तरह से गीला कर लें। 
  • फिर पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और धीरे-धीरे रगड़ें। 
  • केवल 2 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से अच्छी तरह साफ कर लें।

Recommended Video

  • यह स्‍कैल्‍प से ऑयल को दूर करने और पोर्स को साफ करने में मदद करता है। 
  • बालों को रगड़ने के बाद 1 मग पानी में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के मिलाएं।
  • रिंस के रूप में इसका इस्‍तेमाल करें। 
  • यह नॉर्मल एसिड-एल्कलाइन बैलेंस और स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ को ठीक करने में मदद करता है। 
  • हेल्‍दी स्‍कैल्‍प का मतलब है हेल्‍दी प्रॉब्‍लम-फ्री बाल

ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए बेकिंग सोडा शैम्‍पू बहुत अच्‍छा होता है। यह इंफेक्शन, डैंड्रफ की समस्या और बालों से पसीने के कारण आने वाली बदूब को भी दूर करता है। इस तरह टूटते और झड़ते बालों के लिए बेकिंग सोडा शैम्‍पू बेहद फायदेमंद होता है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान हैं तो इस होममेड शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करें। बालों की समस्‍याओं से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com