एलोवेरा उन कुछ तत्वों में से एक है जो बालों और स्किन दोनों के लिए उपयोगी साबित होता है। ऐसे में बस एलोवेरा का सही तरह से इस्तेमाल आना चाहिए। गर्मियों में तो एलोवेरा बालों के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं कि एलोवेरा की मदद से हेयर ग्रोथ हो और डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाए तो घर पर बनाएं एलोवेरा ऑयल। ये तेल बहुत मददगार साबित हो सकता है।

हम आज आपको बताने जा रहे हैं एलोवेरा से तेल बनाने के तीन तरीके। आपको जो भी तरीका पसंद आए आप उसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- स्ट्रेस की वजह से चेहरे पर हो रही हैं झुर्रियां, तो शहनाज़ हुसैन से जानें Best Anti Ageing Tips

1. एलोवेरा और ऑलिव ऑयल की मदद से ऐसे बनाएं एलोवेरा ऑयल-

सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती के कांटेदार हिस्से को हटा दीजिए। इसके बाद आप इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लेंड कर लीजिए। एलोवेरा जूस को अलग से निकाल लीजिए।

aleovera leaf for oil

अब एक पैन में एलोवेरा और ऑलिव ऑयल लीजिए। दोनों का अमाउंट एक जैसा होना चाहिए। यानी अगर 1 कप एलोवेरा जूस है तो 1 कप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। इसे आपको पकाना है।

इसे तब तक पकाएं जब तक एलोवेरा का रंग बदलकर पीला सा नहीं हो जाता। एलोवेरा का टेक्शचर भी बदल जाएगा। जब ये हो जाए तो इसे ठंडा कर लीजिए। इसके बाद इस तेल को छान लीजिए। आपका एलोवेरा तेल तैयार है।

2. बिना गर्म किए ऐसे बनाएं एलोवेरा तेल-

दूसरा तरीका ऐसा है जिसमें एलोवेरा को गर्म करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पर हां इस तरीके में समय बहुत ज्यादा लगेगा। सबसे पहले आपको करना ये है कि एलोवेरा की पत्ती को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। ध्यान रखें कि इसका कांटेदार हिस्सा पहले हटा दें। इसे हटाने के बाद आप एक जार में इसे नारियल के तेल के साथ मिलाकर रख दें।

home made aleovera oil

इसे ऐसी जगह पर रखें जहां धूप न आती हो। इसे 1 महीने तक ऐसे ही रखा रहने दें और उसके बाद इसे निकालकर छान लें और तेल को इस्तेमाल करें।

आप चाहें तो इसे छानने के बाद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल और पिपरमेंट ऑयल भी डाल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन पर हो रहे हैं दाने या पड़ गए हैं काले दाग, इस तरह से इस्तेमाल करें पुदीने-तुलसी से बने आइसक्यूब्स

Recommended Video

3. अगर सेंसिटिव स्कैल्प है तो ऐसे बनाएं एलोवेरा तेल-

अगर आपका स्कैल्प सेंसिटिव है तो तीसरा तरीका ये है कि बिना हीट एलोवेरा जेल बनाने के तरीके का ही इस्तेमाल करें। बस एलोवेरा की पत्तियों को पूरी तरह से हटाकर उसका जेल ही इस्तेमाल करें। इसे कोकोनट ऑयल के साथ मिलाकर रख दें।

aleovera oil home made

ध्यान रहे कि आप एलोवेरा जेल को ब्लेंड न करें। इसे ऐसे ही रखना है।

इनमें से जो भी तरीका आपको अच्छा लग रहा हो आप उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा हेयर ऑयल बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा तरीका है। साथ ही साथ इससे डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलका है। इसे आप हफ्ते में 2-3 बार इस्तेमाल करें।



नोट: किसी भी तरह से एलोवेरा ऑयल आपने बनाया हो उसमें अगर आप पिपरमेंट ऑयल डालेंगी तो उस तेल की शेल्फ लाइफ ज्यादा बढ़ेगी।

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

All Image Credit: Healthline/ Skin food/ pinterest