बदलते जमाने के साथ ही स्किन केयर के तरीके भी बदलते रहते हैं। कुछ समय पहले तक महिलाएं केवल फेस पैक की मदद से ही अपनी स्किन को पैम्पर करती थीं। लेकिन पिछले कुछ वक्त से शीट मास्क को अप्लाई करना अधिक बेहतर माना जाने लगा है। अमूमन महिलाएं वीकेंड पर इन शीट मास्क को जरूर अप्लाई करती हैं। यह उनकी स्किन को पोषण देने के साथ-साथ तनावमुक्त भी करता है। साथ ही महिलाओं को इस तरह रिलैक्स होने का मौका भी मिलता है। साथ ही साथ शीट मास्क में मौजूद इंग्रीडिएंट्स स्किन पर जादू की तरह काम करते हैं। आप भी यकीनन शीट मास्क से होने वाले फायदों से अनजान नहीं होगी। लेकिन आज हम इसके बेनिफिट्स के बारे में नहीं, बल्कि कुछ ऐसे सिंपल टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप शीट मास्क से अपनी स्किन को मैक्सिमम बेनिफिट पहुंचा सकती हैं और शीट मास्क से मिलने वाले फायदों का संपूर्ण लाभ उठा सकती हैं-

शीट मास्क लगाने से पहलें करें एक्सफोलिएट

inside , healthy skin tips

शीट मास्क को अमूमन फेस के उपर लगाया जाता है और इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट्स सिर्फ स्किन की टॉप लेयर को ही नहीं, बल्कि उसे डीप तरीके से पोषण देते हैं। इसलिए, शीट मास्क को लगाने से पहले अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना अधिक लाभदायक माना गया है, क्योंकि यह मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म कर देगा और आपके और आपके शीट मास्क के बीच किसी भी गंदगी और अशुद्धियों से छुटकारा दिलाएगा। इसके अलावा, यह शीट मास्क में सीरम को बेहतर तरीके से स्किन के अंदर अब्जॉर्ब होने में मदद करेगा और त्वचा को अच्छी तरह से पोषण देगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- 5 तरह की होती है स्किन जानिए कैसी त्वचा पर किस तरह का फेस मास्क लगाएं

गर्दन पर भी करें इस्तेमाल

inside , women beauty tips

आमतौर पर शीट मास्क इस तरह तैयार किए जाते हैं कि वह आपके फेस को अच्छी तरह कवर करें और इससे पूरा लाभ उठाने के लिए करीबन दस से पन्द्रह मिनट तक इसे चेहरे पर रखने के लिए कहा जाता है। लेकिन इसके बाद भी अगर आपका शीट मास्क नम है तो आप इसे अपनी गर्दन पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप इसे आधा फोल्ड करें और अपनी गर्दन पर रखें। इस तरह शीट मास्क आपके चेहरे के साथ-साथ गर्दन की स्किन का भी ख्याल रखेगा।

Recommended Video

टेंपरेचर से पाएं अतिरिक्त बेनिफिट

inside , skin tips

अमूमन यह कहा जाता है कि शीट मास्क को फ्रिज में रखना चाहिए और जब आप इस कूल-कूल शीट मास्क को यूज करती हैं तो इससे आपकी स्किन को भी ठंडक मिलती है। लेकिन अगर आप कभी-कभी इसकी पैकेजिंग को खोलने से पहले आप इसे एक मिनट के लिए गर्म पानी में रखती हैं और फिर इसे इस्तेमाल करती हैं तो यह एक फेस स्टीमर की तरह भी काम करता है और आपकी स्किन को अतिरिक्त बेनिफिट्स देता है। क्यों है ना यह बढ़िया आईडिया।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: चेहरे की झुर्रियों को दूर करेंगे ये 5 एसेंशियल ऑयल

सैंडविच मैथड का करें इस्तेमाल

inside , skin care tips in hindi

आमतौर पर, सैंडविच मेथड का इस्तेमाल अक्सर रेटिनॉल जैसी शक्तिशाली इंग्रीडिएंट की लेयरिंग के लिए किया जाता है। लेकिन आप इस तरीके का इस्तेमाल शीट मास्क के साथ करके अतिरिक्त लाभ पा सकती हैं। लेकिन इस बार, बेहतर हाइड्रेशन के लिए शीट मास्क के पहले और उसके ऊपर एक हायल्यूरोनिक एसिड सीरम का उपयोग करें। हायल्यूरोनिक एसिड मास्क से माइश्चर को आपकी स्किन पर ट्रांसफर करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन कोमल व नेचुरली ब्यूटीफुल बनती है।  

तो अब जब भी आप शीट मास्क को अपने फेस पर लगाएं तो इन टिप्स का इस्तेमाल जरूर करके देखें। यकीन मानिए, आपको पहली बार में ही अपनी स्किन में काफी अंतर नजर आएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख  पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Instagram and Social Media