चेहरे की खूबसूरती बढ़ाना लड़कियों का शौक ही नहीं बल्कि जरूरत भी है। खूबसूरत चेहरे के लिए हर लड़की कई तरह के नुस्खे आजमाती हैं। महंगे ट्रीटमेंट्स से लेकर घरेलू नुस्खों तक, खूबसूरती के लिए आजमाए जाने वाले कई तरीके हैं। ऐसे ही तरीकों में से हैं होममेड फेस पैक्स का इस्तेमाल करना।

होममेड फैसपैक्स किसी भी लड़की की खूबसूरती में चार चाँद लगा सकते हैं। ऐसे ही फेस पैक्स में से हैं बादाम से बने फैस पैक्स। एंटीऑक्सिडेंट, रेटिनॉल और विटामिन ई की उच्च मात्रा के कारण बादाम त्वचा को चमकदार बनाने और निर्दोष बनने में मदद करते हैं। आइए जानें इसके फायदों और फेस पैक बनाने के तरीकों के बारे में। 

बादाम के त्वचा के लिए फायदे 

almond glowing skin

बादाम विटामिन ई के सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोतों में से हैं जो सेल नवीकरण दर को बढ़ाता है और आपके चेहरे को काफी हद तक मॉइस्चराइज करता है। बादाम का फेस पैक चेहरे के दाग धब्बों को कम करके चेहरे को बेदाग़ रौनक प्रदान करता है और चेहरे की रंगत बढ़ाने में मदद करता है। बादाम, त्वचा को भीतर से साफ़ करके रंगत संवारने में मदद करता हैं। यहां तक कि यदि आपकी त्वचा तैलीय है तब भी बादाम का फेस पैक लगाने से काले धब्बे, मुँहासे के निशान और निशान से छुटकारा मिलता है। यह त्वचा को बेदाग और ग्लोइंग बनाता है और डार्क स्किन के लिए बादाम से भरपूर फेस मास्क रूखी त्वचा को मुलायम बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें:DIY: नेचुरल तरीके से मेकअप रिमूव करने के लिए बादाम के तेल का ऐसे करें इस्तेमाल

बादाम का फेस पैक

आवश्यक सामग्री

almond milk 

  • बादाम -8 -10 
  • दूध - 1 कप 

बनाने का तरीका 

  • बादाम को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। 
  • अगले दिन सुबह बादाम का छिलका उतारकर इनका पेस्ट बना लें। 
  • बादाम को  मिक्सर में पीसकर पेस्ट तैयार करें और पेस्ट में दूध मिलाकर फेस पैक तैयार करें। 
 

इस्तेमाल का तरीका

how to apply face pack

  • चेहरे को अच्छी तरह से क्लींजिंग मिल्क से साफ करें।
  • पूरे चेहरे और गर्दन पर फेस पैक अच्छी तरह से लगाएं।
  • 20 मिनट तक फेस पैक चेहरे पर लगा रहने दें फेस पैक सूख जाने पर चेहरा पानी से धो लें।
  • हिस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें बहुत जल्द आपकी त्वचा का रंग निखरता हुआ नजर आएगा। 

Recommended Video

फेस पैक के फायदे 

वास्तव में, बादाम और दूध का फेस पैक पार्टी या शादी के लिए जाने से पहले, आपको उत्कृष्ट चमक प्राप्त करने के लिए सबसे उत्कृष्ट है। यह एक सदियों पुराना सौन्दर्य उपचार है जिसे आप भी आजमा सकती हैं। यह आपकी त्वचा के रंग को हल्का करने के साथ आपको एंटी-एजिंग लाभ देता है। इस व्हाइटनिंग पैक का उपयोग न केवल आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा बल्कि यह उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने और शुष्क त्वचा के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इस फेस पैक का इस्तेमाल पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।=

Image Credit: freepik