क्‍या उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आने लगी ? 

अगर आपका जवाब 'हां' है तो जाहिर है, कि आप इन झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए उपाय तलाश रही होंगी। यदि ऐसा है तो आपको बता दें कि उम्र के साथ त्‍वचा में झुर्रियों, ढीलेपन और झाइयों के रूप में कई बदलाव नजर आते हैं। यदि आपका ब्‍यूटी रूटीन सही है तो आप इन बदलावों को कुछ समय के लिए होने से रोक सकती हैं। इस बारे में त्‍वचा विशेषज्ञ डॉक्‍टर अमित बांगिया कहते हैं, 'चेहरे पर अगर झुर्रियां पड़ रही हैं तो उन्‍हें आप एसेंशियल ऑयल्‍स का इस्‍तेमाल कर कुछ वक्‍त के लिए टाल सकते हैं। मगर आपको चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों को रोकने के लिए सही एसेंशियल ऑयल्‍स के बारे में पता होना चाहिए।'

डॉक्‍टर अमित बांगिया ऐसे 5 एसेंशियल ऑयल्‍स के बारे में बताते हैं, जिनको त्‍वचा पर सही तरह से इस्‍तेमाल करने पर झुर्रियों की परेशानी कम हो सकती है- 

expert tips for face wrinkles

चेहरे की झुरियों को बढ़ने से रोकता है लेमन एसेंशियल ऑयल

नींबू को विटामिन-सी का सबसे अच्‍छा सोर्स माना गया है। कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी लेमन एक्‍सट्रैक्‍ट या लेमन एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल किया जाता है। मगर आप चाहें तो लेमन एसेंशियल ऑयल को विटामिन-ई ऑयल, जोजोबा ऑयल या बादाम के तेल के साथ मिक्‍स करके चेहरे पर लगा सकती हैं। डॉक्‍टर अमित कहते हैं, ' लमन एसेंशियल ऑयल की केवल 5-6 बूंदें ही लें और किसी अच्‍छे कैरियर ऑयल के साथ इसे मिक्‍स करके चेहरे पर लगा लें। बेस्‍ट होगा कि आप इसे रात में सोने से पहले लगाएं। दरअसल, लमन एसेंशियल ऑयल आक्‍सेडेटिव होता है और धूप में यह उड़ जाता है। अगर आपको दिन में इसे यूज करना है तो आप इसे सनस्‍क्रीन के साथ मिक्‍स करके लगा सकती हैं।'

कैरेट सीड ऑयल के त्‍वचा के लिए एंटी-एजिंग फायदे  

कैरेट सीड ऑयल एक बहुत अच्‍छा एंटी एजिंग तेल है। यह तेल विटामिन-ए से भरपूर होता है और त्‍वचा पर समय से पहले पड़ रही झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को रोकता है। कैरेट सीड ऑयल में त्‍वचा को सनबर्न से बचाने की भी क्षमता होती है। अगर किसी कारण से आपकी त्‍वचा के सेल्‍स डैमेज हो गए हैं तो कैरेट सीड ऑयल के इस्‍तेमाल से आप त्‍वचा को रिपेयर कर सकता है। कैरेट सीड ऑयल त्‍वचा को डिटॉक्‍सीफाई भी करता है और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ा कर त्‍वचा की रंग को साफ करता है। कैरेट सीड एसेंशियल ऑयल को त्‍वचा पर डायरेक्‍ट यूज नहीं किया जा सकता है। आप इस ऑयल को आर्गन ऑयल के साथ मिक्‍स करके चेहरे पर लगा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: रिकंल फ्री त्‍वचा के लिए मलाइका अरोड़ा अपनाती हैं यह आसान घरेलू नुस्‍खा

essential oil benefits for face wrinkles

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल है त्‍वचा के लिए वरदान

एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरपूर रोजमेरी एसेंशियल ऑयल चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों को दूर करने का सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। इस एसेंशियल ऑयल का सबसे अच्‍छा गुण है कि यह ब्‍लड सर्कुलेशन का बढ़ाता है और डैमेज स्किन सेल्‍स को रिपेयर करता है। इसके साथ ही, एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है और त्‍वचा पर आई सूजन को दूर करता है। रोजमेरी ऑयल की 5-5 ड्रॉप्‍स आप अपने फेस पैक, मॉइश्‍चराइजर या फिर क्रीम में डाल कर यूज कर सकती हैं। आप चाहें तो रोजमेरी ऑयल को नारियल के तेल में मिक्‍स करके चेहरे की मसाज कर सकती हैं। इस तेल में विटामिन-सी भी पाया जाता है, इसलिए बेस्‍ट होगा कि आप इस तेल को धूप में लगा कर न जाएं। आपको बता दें कि रोजमेरी ऑयल त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है और त्‍वचा को यूथफुल बनाता है। 

ग्रेप सीड ऑयल से कम होंगे चेहरे के रिंकल्‍स 

ग्रेप सीड ऑयल विटामिन-ई,सी और बीटा कैरोटीन का बहुत अच्‍छा सोर्स होता है। इसमें कई एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और फैटी एसिड भी होते हैं, जो त्‍वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। इस तेल की बेस्‍ट बात है कि आप इसे कैरियर ऑयल की तरह यूज कर सकती हैं। इस तेल को त्‍वचा पर लगाने से स्किन पोर्स का साइज मिनिमाइज होता है, झुर्रियों की समस्‍या कम हो जाती है और मुंहासे नहीं निकलते हैं। इस तेल का इस्‍तेमाल आप टोनर की तरह भी कर सकती हैं क्‍योंकि यह त्‍वचा को डीप क्‍लीन करता है। इस तेल के नियमित इस्‍तेमाल से त्‍वचा में चमक आ जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्दन में पड़ रही हैं झुर्रियां तो अपनाएं ये 3 घरेलू नुस्‍खे, मिलेगा आराम

INSIDE

चंदन का तेल के फायदे 

चंदन का तेल भी चेहरे की झुर्रियों को कम करता है। चंदन के तेल को त्‍वचा पर लगाने के लिए इसकी 5-6 बूंदें आर्गन ऑयल के साथ मिक्‍स करके लगाएं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी होता है और त्‍वचा को बहुत अच्‍छे से मॉइश्‍चराइज भी करता है। त्‍वचा को हाइड्रेटेड रखने में भी यह तेल फायदेमंद होता है। डॉक्‍टर अमित कहते हैं, 'जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है उन्‍हें चंदन एसेंशियल ऑयल लगाने से बचना चाहिए क्‍योंकि इससे उनकी त्‍वचा को हानि पहुंच सकती है।' (एसेंशियल ऑयल के ये हेल्थ बेनिफिट्स)

Recommended Video

किसी भी एसेंशियल ऑयल का इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार त्‍वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें। कोई भी एसेंशियल ऑयल आप बालों और त्‍वचा पर लगाया जा सकता है, मगर इसका सेवन न करें। 

आपके चेहरे पर भी झुर्रियां आ रही हैं तो उन्‍हें कम करने के लिए एक्‍सपर्ट द्वारा बताई गईं ब्‍यूटी टिप्‍स को अपनाएं। यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह और भी ब्‍यूटी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik