गर्मियों में ऑयली स्किन के अलावा ऑयली स्कैल्प भी महिलाओं के लिए बहुत बड़ी समस्या होती है। शैम्पू करने के एक दो दिन बाद ही स्कैल्प ऑयली हो जाता है। जिसकी वजह से खुजली या फिर बाल जल्दी गंदे होते हैं। बालों को नॉरिश करने के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल तो बहुत लोग करते हैं। लेकिन इससे पहले यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपके बालों के लिए कौन सी चीज़ें बेस्ट है। 

ज़्यादातर लोग हेयर मास्क में नींबू का रस और दही जैसी चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करते हैं, क्योंकि यह उनके बालों को सूट नहीं करता। इसलिए जब भी किसी हेयर पैक को ट्राई करें, तो यह ज़रूर चेक कर लें कि इससे बाल प्रभावित तो नहीं हो रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे 3 ऐसे हेयर पैक के बारे में जो लगाने में न सिर्फ़ आसान हैं बल्कि ऑयली स्कैल्प से राहत पाने के लिए बेस्ट भी हैं। 

टमाटर हेयर मास्क

oily hair pack

विटामिन ए, सी, और बायोटिन से भरपूर टमाटर के अम्लीय गुण आपके स्कैप्ल में पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करते हैं। यह स्कैल्प से निकलने वाले अत्याधिक तेल को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। इसके लिए एक बाउल में एक बड़ा टमाटर लें और उसके रस को अच्छी तरह निचोड़ लें। अब टमाटर के जूस में एक चम्मच पानी मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प में लगाएं और उसे हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद 10 मिनट के लिए अपने बालों को खुला छोड़ दें, और किसी अच्छे शैम्पू के इस्तेमाल से हेयर वॉश कर लें। शैम्पू करने के बाद कंडीशनर भी अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: 30 के बाद करें ये 6 काम, स्किन लगेगी जवां

केला और पाइनएप्पल हेयर मास्क

banana and pineapple

टमाटर की तरह पाइनएप्पल भी विटामिन सी का समृद्ध स्रोत होता है। यह स्कैल्प पर सीबम प्रोडक्शन को रेगुलेट करने में मदद करता है। यह बाल झड़ने की समस्या को कम करता है और साथ ही बालों की जड़ों को मजबूत भी करता है। वहीं केला भी विटामिन और मिनरल्स का एक बड़ा स्त्रोत है और यह स्कैल्प को पोषण देता है। हेयर पैक बनाने के लिए एक केला लें और उसमें पाइनएप्पल के स्लाइस मिक्स कर दें। आप चाहें तो इन दोनों इंग्रेडिएंट्स को ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प में लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद हेयर वॉश कर लें। इस हेयर पैक से बाल सॉफ़्ट और शाइनी दिखेंगे।

इसे भी पढ़ें:केवल 2 रुपए के नींबू से इस तरह दूर करें अंडरआर्म्‍स से आने वाली बदबू

Recommended Video

नींबू का रस और एग का हेयर मास्क

egg hair pack for oily scalp

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है जो स्कैल्प से निकलने वाले अत्याधिक तेल को कंट्रोल करता है। जबकि अंडे में प्रोटीन होता है जो बालों को हेल्दी रखने का काम करता है। इसके लिए एक अंडा लें और उसमें एक नींबू का रस निचोड़ दें। आप चाहें तो अंडे की जर्दी को हटा सकती हैं। अंडे की जर्दी हटा रही हैं तो हेयर पैक के लिए एक की जगह दो अंडे लें। अब इसे नींबू के रस में अच्छी तरह मिक्स कर दें और इसे अपने स्कैल्प के साथ-साथ बालों पर भी लगाएं। लगाने के बाद 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 20 मिनट बाद शैम्पू से हेयर वॉश कर लें और कंडीशनर भी लगाएं। यह हेयर पैक आपके बालों में चमक भी लाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।