बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। अगर आपके बाल लंबे होते हैं तो ऐसे में आप कई तरह से उन्हें स्टाइल करके हर दिन एक न्यू लुक क्रिएट कर सकती हैं। इतना ही नहीं, लम्बे बाल खुले हुए भी बेहद खूबसूरत नजर आते हैं। लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं, जिन्हें लंबे बालों की चाहत तो होती है, लेकिन उनके बाल बढ़ते ही नहीं है। ऐसे में वह अपनी हेयर ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के हेयर प्रॉडक्ट से लेकर नुस्खे अपनाती हैं। हालांकि आपको किसी भी प्रॉडक्ट या नुस्खा अपनाने से पहले यह भी जरूर जानना चाहिए कि आखिर आपके बाल ना बढ़ने के पीछे की असल वजह क्या है? क्योंकि जब आपको वास्तविक कारण का पता होगा तो आपके लिए उस कारण को दूर करना भी काफी आसान होगा। तो चलिए आज हम आपको हेयर ग्रोथ ना होने के पीछे की कुछ वजहों के बारे में बता रहे हैं-

उम्र का बढ़ना

inside  OLDER

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ने लगती है, हेयर ग्रोथ का साइकल छोटा होने लगता है। इतना ही नहीं, उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल भी कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। यही कारण है कि अधिक उम्र की महिलाओं के बाल पतले या कमजोर होते हैं। साथ ही केमिकल ट्रीटमेंट और लगातार हीट स्टाइलिंग भी बालों के ग्रोथ साइकल को कम कर सकती है और इसे डैमेज कर सकती है। यह बालों को एक निश्चित लंबाई से बढ़ने से रोकता है।

स्प्लिट एंड्स

inside  SIPLAT ADS

अगर आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं तो इसके पीछे की एक वजह स्प्लिट एंड्स भी हो सकती है। हालांकि बाल जड़ से बढ़ते हैं और यह नीचे से टूट रहे हैं, जिससे ऐसा लगता है कि आपकी हेयर ग्रोथ रुक गई है। इसका उपाय है कि आप अपने बालों को ट्रिम करें और स्प्लिट एंड्स से छुटकारा पाएं। अगर स्प्लिट एंड्स पर ध्यान ना दिया जाए तो इससे बालों का ब्रेकेज काफी अधिक हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए घर पर बनाएं 'Chia Seed Hair Gel'

बेहतर हेयर केयर रूटीन को फॉलो ना करना

inside  BETTER HAIR CARE

बालों की हेल्थ और ग्रोथ के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप एक बेहतरीन हेयर केयर रूटीन को फॉलो करें। किसी भी हेयर प्रॉडक्ट का बहुत अधिक या बहुत कम उपयोग करना, बालों को गर्म पानी से धोना या धोने के बाद तेजी से रगड़ना कुछ ऐसी गलतियां है, जो बालों के टूटने की संभावना को बढ़ाते हैं और उनके विकास को विपरीत तरीके से प्रभावित करते हैं। इसलिए अगर आप अपने बालों को हेल्दी और लंबा बनाना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप अपने हेयर टाइप और कंसर्न को समझकर एक अच्छा हेयर केयर रूटीन फॉलो करें।

Recommended Video

हेयर ब्रेकेज होना

inside  HAIR CARE AT HOME

हर साल औसतन बाल छह इंच बढ़ते हैं। लेकिन अगर बालों की सही तरह से केयर ना की जाए और केमिकल ट्रीटमेंट या हीट स्टाइलिंग का अधिक इस्तेमाल किया जाए तो इस स्थिति में बाल जितनी तेजी से बढ़ते है, उतनी ही तेजी से टूटने भी लग जाते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपको यह लगने लगता है कि अब आपके बाल अब नहीं बढ़ रहे हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप हीट स्टाइलिंग या केमिकल ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कम से कम करें और बालों के नेचुरल टेक्सचर को बनाए रखें।

इसे ज़रूर पढ़ें-कलरफुल बालों को स्वस्थ रखना है तो आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

डाइट पर फोकस ना करना

inside  DIET

यह भी आपके हेयर ग्रोथ ना होने के पीछे की एक वजह हो सकती है। दरअसल, हेल्दी और पौष्टिक भोजन का सेवन करने से न केवल आपके शरीर, बल्कि आपकी त्वचा और बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक विटामिन और प्रोटीन युक्त आहार बालों के विकास को तेज करने में मददगार साबित हो सकता है। इसलिए आप अपनी हेयर ग्रोथ को बेहतर बनाने के लिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, पालक, जामुन, एवोकैडो और बीन्स आदि को शामिल करें। विटामिन, कोलेजन और प्रोटीन से भरपूर, ये खाद्य पदार्थ आपकी स्कैल्प को पोषण देंगे और इससे बालों के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik