हर किसी की खूबसूरती में बाल चार चांद लगाते हैं। इस वजह से बालों को अलग लुक देना हर किसी को पसंद होता है। इन दिनों बालों को रंगने का ट्रेंड चल रहा है। आपको लड़कियां बालों में अलग-अलग हेयर कलर करें नजर आ जाएंगी। लेकिन क्या आप जानते हैं हेयर कलर में होने वाले केमिकल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे आपके बालों से चमक और नमी गायब हो सकती है।

अगर आप भी बालों में कलर करने की शौकीन हैं तो सबसे पहले हेयर कलर की गुणवत्ता को सुनिश्चित कर लें। ताकि इससे आपके बालों को नुकसान न पहुंचे। आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको अपनाने से आपके बाल स्वस्थ और हाइड्रेट्रेड रहेंगे। साथ ही बालों का कलर भी लंबे समय तक टिका रहेगा। 

मेयोनेज लगाएं

miyonez pic

मेयोनेज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता हैं। जो बालों में रंग को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा मेयोनेज लगाने से बालों की बनावट में सुधार होता है और बाल मुलायम और शाइनी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: इस तरीके से घर पर बनाएं कपूर का तेल, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा 

डायरेक्शन

एक कटोरी में मेयोनेज के 3 बड़े चम्मच डालें। उसके बाद इसको बालों में लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराएं। कुछ ही दिनों में इसका रिजल्ट दिखना शुरू हो जाएगा।

नारियल तेल से मालिश करें

coconut oil pic

नारियल का तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल के तेल का उपयोग कलरफुल बालों की सुरक्षा के लिए भी किया जाता है। रोजाना नारियल तेल से मालिश करने से आपका हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहता है। इसके अलावा नारियल का तेल बालों को ड्राई और बेजान होने से भी बचाता है। 

Recommended Video

डायरेक्शन

एक कटोरी में नारियल तेल के 3 बड़े चम्मच लें। तेल को समान रूप से बालों में फैलाकर मालिश करें। याद रखें बालों की हल्के हाथों से मालिश करें और फिर बालों को एक घंटे बाद शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: दालचीनी से बने इस होममेड फेस पैक के इस्तेमाल से एक्ने स्कार्स से पाएं छुटकारा

बीयर से बाल धोएं

hair wash with beer

अक्सर देखा जाता है कि कलर कराने के कुछ समय बाद बाल अपनी चमक खो देते हैं और बेजान दिखने लगते हैं। बीयर से बाल धोने पर आपके बालों की चमक वापिस लौट आएगी। बीयर से बाल धोने पर स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बाल शाइनी और सिल्की बने रहते हैं। 

डायरेक्शन

सबसे पहले बीयर को एक कप में लें और फिर इससे बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बाल हाइड्रेट रहेंगे और बालों का रंग भी लंबे समय तक टिका रहेगा। हफ्ते में एक बार बीयर से बालों को जरूर धोएं। आपके बाल फिर बेजान नहीं दिखेंगे।

व्हाइट विनेगर सॉल्यूशन से बाल धोएं

हेयर कलर से स्कैल्प में टॉक्सिन्स का निर्माण होता है। जिसकी वजह से रूसी, बालों का टूटना और बालों का पतला होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में व्हाइट विनेगर लगाना बेहद फायदेमंद होता है। विनेगर से इस्तेमाल से रूसी, बाल झड़ने और बाल पतले होने की समस्या खत्म होती है। साथ ही बाल सिल्की और शाइनी बनते हैं।

डायरेक्शन

एक कटोरी में 2 चम्मच व्हाइट विनेगर लें और उसमें थोड़ा गुनगुना पानी मिलाएं। फिर बालों को शैम्पू करने के बाद इस घोल से धोएं। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार करने से आपके बालों में नई जान आ जाएगी।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik, newstarvirginhair.com, superhaber.tv