स्वस्थ और दमकती त्वचा हर किसी की इच्छा होती है। कई बार प्रदूषण, धूप और धूल के प्रभाव से त्वचा बेजान हो जाती है और त्वचा की रंगत खोने लगती है। ऐसे में लोग अपनी त्वचा को खूबसूरत  बनाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। खासतौर पर लड़कियां अपनी त्वचा पर कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, साथ ही कई तरह के घरेलू नुस्खे भी अपनाती हैं। ऐसे ही नुस्खों में से एक नुस्खा है चमकदार त्वचा पाने के लिए सेब के छिलकों का इस्तेमाल करना। आमतौर पर देखा गया है कि लोग सेब उसका छिलका निकालकर खाते हैं और छिलके को कूड़े में फ़ेंक देते हैं ,जबकि यही छिलका आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कारगर साबित हो सकता है। त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन वे त्वचा के नकारात्मक प्रभाव का कारण बनते हैं। इन सौंदर्य उत्पादों में कई कठोर रसायन होते हैं जो त्वचा और शुष्क बनाते हैं। अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सेब का पील आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। सेब के छिलके में मौजूद प्राकृतिक तत्व त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाते हैं। 

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर 

सेब की तरह सेब के छिलके भी कई तरह के गुणों से भरपूर होते हैं जैसे कि सेब के छिलकों में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी एजिंग के संकेतों को त्वचा में आने से रोकता है साथ ही त्वचा में चमक बढ़ाता है। दमकती त्वचा पाने के लिए सेब के छिलके से कई तरह के फेस पैक्स तैयार किए जा सकते हैं आइये जानें इन फेस पैक्स को कैसे बनाया जा सकता है -

सेब का छिलका और कच्चा दूध 

apple peel for glow () 

आवश्यक सामग्री 

सेब -2 

कच्चा दूध -1 कप 

Recommended Video

बनाने का तरीका 

सेब को छीलकर उसका छिलका अलग करके धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। छिलके सूख जाने के बाद इन्हें मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को एक बाउल में निकाल लें। इसमें आवश्यकतानुसार कच्चा दूध मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें : ठंडे पानी से चेहरा धोने से आ सकता है त्वचा पर निखार

इस्तेमाल का तरीका 

इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन पर लगाएं तथा लगभग 25 मिनट तक लगा रहने दें। पेस्ट सूख जाने पर चेहरे को पानी से अच्छी तरह से साफ़ कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करके त्वचा को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। 

सेब का छिलका और बटर मिल्क 

apple peel for glow ()

आवश्यक सामग्री 

सेब के छिलके का पाउडर -2 बड़े चम्मच 

बटर मिल्क -3 बड़े चम्मच 

बनाने का तरीका 

सेब का छिलका विटामिन, आवश्यक खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। सेब के छिलके के ये गुण ग्लोइंग और साफ त्वचा पाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस पैक को बाबाबे के लिए सेब के छिलकों के पाउडर को एक बाउल में डाल दें। अब इस पाउडर में बटर मिल्क मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार करें। 

इसे जरूर पढ़ें : आंखों के आस-पास हो रही है पिगमेंटेशन तो अपनाएं ये आसान नुस्‍खे

इस्तेमाल का तरीका 

तैयार पेस्ट को त्वचा पर अच्छी तरह से लगा लें। इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दें । जब यह पेस्ट सूख जाए तब  अपने चेहरे को ठन्डे पानी से अच्छी तरह से धो लें। आपकी त्वचा ग्लोइंग हो जाएगी। इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। 

सेब का छिलका और टमाटर 

apple peel for glow ()

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए सेब का छिलका और टमाटर का फेस पैक फायदेमंद है। इसके अलावा, यह मास्क क्लींजर के साथ-साथ मॉइस्चराइज़र का काम भी करता है।

आवश्यक सामग्री 

सेब  -1 

टमाटर -1 

बनाने का तरीका 

इसका फेस पैक बनाने के लिए सेब को छीलकर इसका छिलका अलग कर लें और साथ ही टमाटर का भी छिलका अलग करके निकाल लें। इन दोनों सामग्रियों को मिक्सी में मिलाकर इनका पेस्ट तैयार कर लें। 

इस्तेमाल का तरीका 

इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल कर अलग कर लें। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर सामान रूप से लगा लें। लगभग 20 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें। जब ये फेस पैक सूख जाए तब इसे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। 

चमकती त्वचा पाने के लिए हमेशा प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना बेहतर होता है। साफ त्वचा पाने के लिए सेब का छिलका सबसे अच्छी चीजों में से एक है। इसलिए इसके फेस पैक का जरूर इस्तेमाल करें और अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik