स्किन केयर इंडस्ट्री हमेशा कुछ ऐसी चीजों की तलाश में रहती है, जिसकी मदद से स्किन को पैम्पर किया जा सके। पिछले कुछ समय से स्किन केयर रूटीन में जेड रोलिंग और गुआ शा आदि का इस्तेमाल काफी किया जा रहा है। आज के समय में अधिकतर महिलाएं अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए इन प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आपने Kansa Wand Massager के बारे में सुना है। यह एक फेशियल मसाजर है, जो wood और kansa की मदद से बना है। kansa ब्रॉन्ज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक संस्कृत शब्द है। यह एक मिश्रित धातु है, जिसमें मुख्य रूप से तांबे का इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में, तांबा अपने रोगाणुरोधी और डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए जाना जाता है। इस तरह Kansa Wand Massager स्किन को लाभ तो पहुंचाता है ही, साथ ही दोष व चक्र को बैलेंस करने के साथ-साथ स्किन के पीएच लेवल को भी संतुलित करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको Kansa Wand Massager के इस्तेमाल के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करना

inside , skin care tips

आयुर्वेद के अनुसार, Kansa Wand Massager में इस्तेमाल किया जाने वाला मेटल त्वचा में पीएच स्तर के संतुलन को रिस्टोर करने में मदद करता है। बता दें कि अगर त्वचा का पीएच स्तर असंतुलित होता है तो इससे एक्ने, सूजन और झुर्रियों जैसी स्किन प्रॉब्लम्स होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है। त्वचा के पीएच स्तर को वापस संतुलन में लाकर, Kansa Wand Massager आपकी स्किन हेल्थ को बेहतर बनाता है और आपको एक क्लीन व क्लीयर स्किन पाने में भी मदद करता है।

मसल्स स्ट्रेस को कम करना

inside  stress less

जब आप अपने चेहरे के विभिन्न प्वाइंट्स पर Kansa Wand Massager की मदद से मसाज करती हैं, तो यह मांसपेशियों के तनाव को कम करने में बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। साथ ही यह शरीर के भीतर ऊर्जा प्रवाह में सुधार कर सकता है। आप चाहें तो marma therapy की मदद से Kansa Wand Massager का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को मनचाहा लाभ पहुंचा सकती हैं। बता दें कि marma therapy में स्किन के स्पेशल प्वाइंट्स पर मसाज की जाती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए घर पर 5 स्‍टेप्‍स में करें 'मोगरा फेशियल'

लिम्फैटिक ड्रेनेज को प्रमोट करना

inside  Kansa Wand Massager

जब Kansa Wand Massager की मदद से स्किन के विभिन्न प्वाइंट्स पर मालिश की जाती है तो इससे वह लिम्फ नोड्स से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। नतीजतन, त्वचा का नेचुरल डिटॉक्सिफाईंग प्रोसेस स्पीडअप होता है, जिसके परिणामस्वरूप आपको अधिक ब्राइट और क्लीयर कॉम्पलेक्शन मिलता है। एक अध्ययन से यह भी पता चलता है कि मैनुअल लिम्फैटिक ड्रेनेज सूजन को कम करने में भी मदद कर सकती है।

 

Recommended Video

स्किन कॉम्पलेक्शन में सुधार]

inside  skin malish

जब आप वैंड मसाजर से अपने चेहरे पर मालिश करती हैं तो इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपको एक हेल्दी कॉम्पलेक्शन मिलता है। साथ ही साथ इससे चेहरे पर ग्लो भी आता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि जब शरीर के किसी पार्ट में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है तो उससे ग्लो भी बढ़ता है। इस तरह हर दिन Kansa Wand Massager का उपयोग करके आप अपनी स्किन में नेचुरली ग्लो पा सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- निखरी और बेदाग त्वचा के लिए घर पर बनाएं ब्राउन शुगर का स्क्रब

ऐसे करें इस्तेमाल 

inside  uses of kansa

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले हर सुबह और रात में अपना चेहरा साफ करें। इसके बाद अपने फेवरिट एसेंशियल ऑयल के साथ Kansa Wand Massager की मदद से स्किन पर मालिश करें। आप इससे छोटे व सर्कुलर मोशन में मसाज करें। साथ ही अपने टेम्पल्स और माथे पर हल्का दबाव डालें। जब आप इसका इस्तेमाल करें तो इसे नीचे से ऊपर की ओर स्ट्रोक देते हुए मसाज करें, ताकि इससे आपकी स्किन अधिक फर्म बने।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- ayurvedanordic and websites