खाने में जीरे के बिना सुगंध ही नहीं आती है। जीरा खाने में अहम रोल अदा करता है। किचन में जीरा मिलना आम बात है। इसके बिना हर डिश अधूरी लगती है। इसलिए भारतीय खानों में खासतौर से जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। जीरा खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। क्या आप जानते हैं कि यह ब्यूटी बेनेफिट्स में भी बहुत काम आता है।  

जीरा स्वास्थ्य के साथ ही स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है। चेहरे की रंग, कील मुंहासे और टैनिंग हटाने के लिए जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि जीरे से कैसे स्क्रब और फेसपैक बनाया जाता है। इसके साथ ही इसको इस्तेमाल करने की विधि भी बहुत आसान है। खास बात यह है कि इसे हर स्किन टाइप के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं जीरे का स्क्रब और फेसपैक बनाने की विधि के बारे में।

इसे भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये नेचुरल मिस्‍ट

स्क्रब बनाने की विधि

beauty tips

जीरे का स्क्रबबनाना बेहद ही आसान है। सबसे पहले कटोरी में जीरा पाउडर, टी-ट्री ऑयल, शहद, चीनी और बादाम का तेल डाल लीजिए। उसके बाद इसको तब तक मिक्स करें जब तक इसमें तार न बनने लगें। उसके बाद इस घोल को ठंडी जगह पर रख दें। ठंडे होने के बाद आप इस स्क्रब को कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि इसे लगाते समय आंखों के एरिये को बचाएं। स्क्रब को केवल ग्लो वाली जगह पर ही लगाएं। इस स्क्रब का इस्तेमाल आप हाथ, पैर और गर्दन पर भी कर सकती हैं। 

Recommended Video

फेसपैक बनाने की विधि

beauty tips

जीरे का फेसपैक निखार लाने में बहुत उपयोगी है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले जीरा पाउडर में थोड़ी मात्रा में शहद और हल्दी मिला लें। उसके बाद जीरे के फेसपैक को चेहरे पर तब तक लगाएं जब तक यह पूरी तरह से सूख न जाए। फेसपैक के सूखने पर मुंह को ठंडे पानी से धो लें। जीरे का फेसपैक इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा चमकदारऔर नर्म हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: शादी से पहले बॉडी को इस तरह करें डिटॉक्स

त्वचा के लिए जीरे के फायदे

beauty tips

1- जीरे में डाइट्री फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए त्वचा को साफ करने और टॉक्सिन को हटाने में मदद मिलती है। 

2- जीरा त्वचा पर एंटी एजिंग का काम करता है। जिससे आप हमेशा जवां दिखाई देती हैं। 

3- जीरे का स्क्रब या फेसपैक त्वचा का एक्सट्रा ऑयल सूखता है और चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है। जिससे आपकी त्वचा तरोताजा नजर आती है। 

4- जीरे में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की देखभाल करते हैं। 

5- अगर आपको टैनिंग की समस्या हैं तो जीरे का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा करने से चेहरा ईवरटोन निखार देता है। 

6- जीरे के बनाए स्क्रब और फेसपैक से चेहरे के काले धब्बों और निशानों से भी निजात मिलती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ। 

Credit Image: Freepik