जब बात खूबसूरत दिखने की आती है तो तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का नाम जहन में आता है। मगर केवल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करके ही आप खूबसूरत नहीं दिख सकती हैं। खूबसूरत दिखने के लिए आपके शरीर का अंदर और बाहर दोनों तरह से सेहतमंद होना बहुत जरूरी है। खासतौर पर अगर आपकी शादी होने वाली है तो ब्‍यूटी ट्रीटमेंट के साथ-साथ आपको अपने शरीर को अंदर से डिटॉक्‍स करना भी बहुत जरूरी है। अगर आपकी बॉडी अंदर से सेहतमंद और स्‍ट्रेस फ्री होगी तो उसकी चमक आपके चेहरे पर भी नजर आएगी। 

इसके लिए आप एक्‍सपर्ट से परामर्श कर अपनी बॉडी के हिसाब से डाइट प्‍लान और एक्‍सरसाइज प्‍लान बनवा सकती हैं। अगर आप नियमित रूप से थोड़ा वक्‍त निकाल कर अपने प्री-ब्राइडल डिटॉक्स प्‍लान को फॉलो करेंगी तो अंदर और बाहर दोनों ही तरह से सुंदरता पा सकेंगी। 

आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्‍स देंगे, जिसे अपना कर आपको अपनी बॉडी को डीटॉक्‍स करने में मदद मिलेगी। 

Pre Bridal Body Detox Tips

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें- 

भारतीय शादियों में बहुत सारे फंक्‍शन होते हैं। शादी को एक उत्‍सव की तरह हफ्ते भर तक मनाया जाता है। ऐसे में थकावट होना लाजमी है। अगर आप होने वाली दुल्‍हन है तेा आपको डीप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करना शुरू कर देना चाहिए। अगर आप शादी से 1 महीने पहले ऐसा करना शुरू कर देंगी तो और भी अच्‍छा रहेगा। यह एक्‍सरसाइज आपको मेडिटेट भी करेगी। आपको दिनभर में कोई एक समय निकाल कर यह एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए और कम से कम इसे 10 बार रिपीट करना चाहिए। 

Pre Bridal Body Detox

अपनी डाइट में बदलाव लाएं- 

अपनी डाइट में छोटे-छोटे बदलाव ला कर भी आप अपनी बॉडी को डीटॉक्‍स कर सकती हैं। इसके लिए आपको सीजनल फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इससे आपकी बॉडी न केवल डीटॉक्‍सीफाई होगी बल्कि बॉडी में जमा वेस्‍ट भी निकलेगा। आप अपनी डाइट में स्‍प्राउट्स, ग्रेंस, नट्स, दही, जूस आदि को शामिल कर सकती हैं। इसके साथ ही विटामिंस, मिनरल्‍स आदि से भरपूर फूड आइटम्‍स को अपने आहार में शामिल करें। सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू का रस डाल कर जरूर उसका सेवन करें। इससे आपके बॉडी में इकट्ठा वेस्‍ट आसानी से फ्लश हो जाता है। 

Tips By Shahnaz Husain

खुद को रखें हाइड्रेटेड-

कई बार त्‍वचा बहुत अधिक मेकअप करने पर डीहाइड्रेटेड हो जाती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की उचित मात्रा पहुंचाएं। अगर आप कॉफी पीने की आदी हैं तो इस आदत को सुधारें और कॉफी की जगह ग्रीन टी का सेवन करें। इसके अलावा आप घर पर ही मसाला चाय बना सकती हैं। इस चाय को बनाने के लिए आप अदरक, दालचीनी, इलायची और कालीमिर्च को पानी में उबाल कर नियमित रूप से पीएं। यह आपको खाने पचाने में भी मदद करेगी। इतना ही नहीं, शरीर में कहीं सूजन है या फिर आपको पफी आई की दिक्‍कत है तो आपको यह चाय जरूर पीनी चाहिए क्‍योंकि यह एंटीइंफ्लेमेटरी होती है। 

फेस मास्‍क का करें इस्‍तेमाल 

त्‍वचा के लिए एक्टिवेटेड चारकोल बहुत ही फायदेमंद होता है। यह त्‍वचा की डीप क्‍लीनिंग करता है और उसे निखारता भी है। इतना ही नहीं अगर आपको ओपन पोर्स की समस्‍या है तो चारकोल फेस पैक के इस्‍तेमाल से आप इससे भी निजात पा सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच एक्टिवेटेड चारकोल 
  • 1 बड़ा चम्‍मच एलोवरेा जैल 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

  • एक बाउल में इन तीनों सामग्रियों को मिक्‍स करें। 
  • इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। होंठों पर इस फेस पैक को लगाने से बचें। 
  • अब आप 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरे को साफ कर लें। 

मुंहासे की समस्‍या है तो यह फेस पैक लगाएं 

सामग्री 

  • 1 बड़ा चम्‍मच एक्टिवेटेड चारकोल 
  • 1 छोटा चम्‍मच गुलाब जल 
  • 3-4 ड्रॉप्‍स टी-ट्री ऑयल 

विधि 

  • एक बाउल में तीनों सामग्रियों को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 
  • 20 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। 

 

अगर आपकी भी जल्‍द ही शादी होने वाली हैं तो इन टिप्‍स को जरूर आजमा कर देखें, आपको बहुत फायदा मिलेगा। 

 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।