पैर हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा हैं, जो सबसे ज्यादा मौसम की मार झेलते हैं। खासतौर से गर्मी के दिनों में हम फ्लिप फ्लॉप से लेकर सैंडल्स तक पहनती हैं, जिसमें अमूमन पैर ओपन ही रहते हैं। ऐसे में सूरज की यूवी किरणों से लेकर धूल, मिट्टी व दिन भर प्रदूषण की वजह से हमारे पैरों पर मृत कोशिकांओं की परत जमने लगती है। साथ ही स्किन काफी टैन भी हो जाती है। जिससे पैर काले नजर आने लगते हैं। वहीं दूसरी ओर हम अपने फेस, गर्दन यहां तक कि हाथों की केयर भी करती हैं, लेकिन पैरों की तरफ किसी का ध्यान ही नहीं जाता। सही केयर ना मिलने और पर्यावरण की मार पैरों की स्किन को काफी नुकसान पहुंचाती है। हो सकता है कि आपके पैरों की स्किन भी काली नजर आने लगी हो। ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर इस कालेपन को दूर सकती हैं और उन्हें भी बेहद अच्छी तरह पैम्पर कर सकती हैं-

नींबू और शहद

inside , feet skin care in home

नींबू का रस त्वचा के लिए एक ब्लीचिंग एजेंट है जो आपके पैरों को लाइट और चमकदार बनाता है। शहद के गुणकारी गुण आपके पैरों को मॉइस्चराइज रखते हैं। साथ ही शहद में मौजूद फेनोलिक और फ्लेवोनोइड कंपाउंड का त्वचा पर व्हाइटनिंग इफेक्ट डालते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए 1 बड़ा चम्मच शहद में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। करीबन 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर नार्मल पानी की मदद से इसे धो दें।  

कच्चा दूध

inside  feet tips in hindi

यह पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए सबसे पुराने और सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है। कच्चा दूध लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद करता है। कच्चे दूध के लगातार उपयोग से त्वचा को धीरे-धीरे हल्का करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, यह मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है और त्वचा को रूखा और शुष्क नहीं होने देता। आप हर दिन कच्चे दूध से अपने पैरों पर मसलें। इसे त्वचा की सतह पर कम से कम 20 मिनट तक रहने दें और पानी से धो लें। आप इस उपचार को अपने हाथों के कालेपन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर नेचुरल चीजों से ब्‍लीच बनाएं, चेहरे पर आएगा बेदाग निखार

नींबू और चीनी 

inside  feet clean tips

चीनी त्वचा के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएट्स में से एक है जो आपके पैरों की डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालकर उसे रिजुविनेट करती है। आप इसे स्किन-ब्लीचिंग एजेंट नींबू के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चीनी लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और हिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए मिश्रण का उपयोग करके अपने पैरों को रगड़ें। इसके बाद दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में पानी की मदद से इसे साफ करें।

Recommended Video

खीरा

inside , skin care tips

खीरा बहुत सारे प्राकृतिक फेशियल पैक में एक महत्वपूर्ण इंग्रीडिएंट की तरह काम करता है। इसकी ठंडक और सूदिंग इफेक्ट के कारण यह डार्क स्पॉट्स को दूर करने में मदद करता है और त्वचा की सतह को चिकना करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप पैरों के डार्क एरिया पर इसे कम से कम 5 मिनट के लिए रब करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। स्किन को इसे अब्जार्ब करने दें। आखिरी में इसे पानी से धो लें। प्रभावी परिणाम के लिए आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-Home Remedies: आईब्रोज के बालों की री-ग्रोथ के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्‍खे

पपीता, दही और हल्दी

inside ,, Home Remedies

पपीते में एंजाइम पैपैन होता है जो त्वचा की ऊपरी परत पर डेड स्किन सेल्स को हटाता है और त्वचा को लाइटन करने में मदद करता है। वहीं दही के एक्सफ़ोलीएटिंग गुण इसे और भी ज्यादा इफेक्टिव बनाते हैं। साथ ही यह एक नेचुरल मॉइश्चराइजर होने के कारण आपकी स्किन को मुलायम और चमकदार भी बनाती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में आधा कप मैश किया हुआ पपीता लें। अब इसमें एक चौथाई कप दही, एक छोटा चम्मच गुलाब जल और एक चुटकी हल्दी डालकर एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। पेस्ट को अपने पैरों पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में ठंडे पानी का उपयोग करके इसे धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com