बाल हमेशा से महिला की सुंदरता का पैमाना रहे हैं। इसलिए महिलाएं अपने बालों का विशेष ध्‍यान रखती हैं। यूं तो बालों की देखभाल पूरा साल करनी चाहिए, लेकिन गर्मियों के मौसम में बालों को ज्‍यादा केयर की जरूरत होती है। क्‍योंकि गर्म हवाएं बालों के प्राकृतिक नमी को चुरा लेती हैं। इसके अलावा हमारी स्किन के नीचे मौजूद ऑयल ग्‍लैंड से ज्‍यादा सीबम निकलता है। सीबम के ज्‍यादा निकलने के कारण बाल चिपचिपे दिखने लगते हैं। ऑयली बाल पर धूल और मिट्टी ज्‍यादा इकट्ठा होती है जो बालों के झड़ने और कमजोर होने का कारण बनती हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज सेलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब हमें कुछ टिप्‍स बता रहे हैं जिनकी हेल्‍प से गर्मियों में भी आपके बाल ऑयल फ्री और सुंदर दिखेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: अगर झड़ रहे हैं आपके बाल तो आजमाएं ये नुस्‍खे और 1 महीने बालों को घना बनाएं

1. बालों में ऑयलिंग
jawad habib hair care oiling inside

उचित पोषण आपके बालों के लिए उतना ही जरूरी है जितना आपके शरीर के किसी अन्य अंगों के लिए। जड़ों को तेल लगाने से आपके बालों को पोषण और शक्ति मिलती है जिससे वह लंबे और मजबूत होते हैं। साथ ही ये डेड हेयर शाफ्ट को फिर से जीवंत करने में भी हेल्‍प करता है।

  • स्‍कैल्‍प पर तेल लगाने के बाद, धीरे-धीरे अपनी उंगलियों से स्‍कैल्‍प की मसाज करें।
  • बालों की जड़ों में तेल लगाएं।
  • अपने बालों में 10 मिनट के लिए हॉट टॉवल लगाएं ताकि ऑयल अच्‍छे तरीके से बालों में अवशोषित हो जाएं।
  • एक हल्के शैम्पू से एक से दो घंटे बाद बालों को धो लें।

2. सिर की मसाज रेगुलर करें

jawad habib hair care massage inside

मसाज करना सबसे आसान और सूदिंग हेयर केयर टिप्‍स में से एक है। यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और पूरी बॉडी में ब्‍लड फ्लो को उत्तेजित करता है। अपने स्कैल्प की मसाज करने के लिए आप नारियल या बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक अच्‍छी हॉट ऑयल 'चम्पी' हमारे बालों के लिए सबसे अच्छी चीज है।

3. शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्‍तेमाल

jawad habib hair care tips shampoo inside

बालों की हेल्‍थ को बनाए रखने के लिए कंडीशनिंग महत्वपूर्ण है। यह शाफ्ट में नमी को बंद कर देता है, ड्राईनेस को रोकता है, और गंदगी और प्रदूषण से सुरक्षा प्रदान करता है और कुछ हद तक, सूरज से भी।

4. ठंडे पानी से साफ करें

jawad habib hair care cleaning inside

गर्म पानी आपके बालों को रफ बना सकता है और इससे आपके बाल ड्राई हो जाते हैं। दूसरी ओर, ठंडे पानी से धोना, क्यूटिकल्स को सील करने और आपके शाफ्ट को मजबूत करने में हेल्‍प करता है, इस प्रकार आपके बालों को लंबे समय तक बढ़ने और हेल्‍दी बनाए रखने में हेल्‍प मिलती है।

5. गीले बाल ब्रश करने से बचें

jawad habib hair care brushing inside

सूखे बालों की तुलना में गीले बाल अधिक खिंचते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। इसलिए जब आपके बाल गीले हो तो ब्रश करने से बचें। अगर आप अपने बालों की उलझन को निकालना चाहते हैं, तो अपनी उंगलियों का इस्‍तेमाल करें।

6. चौड़े दांत वाले कंघे का इस्‍तेमाल करें

jawad habib hair care brushing inside

हमेशा बालों के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। एक बार बाल ड्राई हो जाने के बाद, नीचे से अपने बालों को कंघी करना शुरू करें, और फिर धीरे-धीरे करें। यह अनावश्यक बाल गिरने से रोकेगा। बालों को लगातार और लापरवाही से खींचने से आपके बालों की हेल्‍थ को नुकसान होता है।

7. बालों को रेगुलर ट्रिम करवाएं

jawad habib hair care trimming inside

बालों को जल्‍दी-जल्‍दी ट्रिम करवाने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है और दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिलता है। रेगुलर स्टाइलिंग और प्रदूषण आपके बालों के दोमुंहे और क्षतिग्रस्त होने का कारण बनता है। इसलिए अपने बालों के निचले हिस्से को हर 6 से 8 हफ्ते में ट्रिमिंग कराना सही रहता है क्योंकि इससे बालों को नुकसान कम से कम होता है और यह बालों की हेल्‍दी ग्रोथ को  बढ़ावा देता है।

8. बालों को सुरक्षित रखें

ट्रेवल करते समय या धूप में बाहर जाते समय अपने बालों को जहां तक हो सके ढक कर रखें। अपने बालों को ढंकना इसे कड़ी धूप और हानिकारक प्रदूषण से बचाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मी में बालों की हर तरह की प्रॉब्लम का सॉल्यूशन है मुल्तानी मिट्टी

9. बालों की केयर में विटामिन ई शामिल करें

jawad habib hair care vitamin e inside

विटामिन ई बालों के लिए बेहद अच्छा है और बॉडी लोशन, शैंपू और कंडीशनर का आवश्यक घटक है। इसे व्यक्तिगत रूप से उपयोग करें या इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं।

10. अच्‍छी डाइट लें और रेगुलर एक्‍सरसाइज करें

jawad habib hair care food inside

एक हेल्‍दी डाइट हेल्‍दी बॉडी और ब्रेन की कुंजी है, और आपके बालों के लिए भी किसी अमृत की तरह हैं। यहां बताई कुछ चीजों को बालों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें।

  • प्रोटीन का सेवन बालों के विकास और बनाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। जिससे आपके बाल मजबूत और शाइनी होते हैं।
  • बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए नारियल और ड्राई फ्रूट्स बहुत अच्छे होते हैं। वे भी बालों को बाउंसी बनाते हैं।
  • अपनी डाइट में ग्रीन वेजिटेबल, फल, स्प्राउट्स, नट्स, और दही शामिल करें।
  • विटामिन बालों की ग्रोथ को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए विटामिन्‍स को अपनी डाइट में शामिल करें, विशेष रूप से खट्टे फलों को।
  • खूब पानी पिएं और रेगुलर एक्‍सरसाइज करें। ये स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं जिससे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है।
  • अपनी डाइट में विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर फूड्स शामिल करें। प्रोटीन, आयरन और जिंक भी शामिल होना चाहिए।
  • विटामिन ई आपकी बालों की ग्रोथ के लिए विशेष रूप से जरूरी है।
  • विटामिन ई बाल विकास के लिए विशेष रूप से जरूरी है। इसके अलावा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में जिसमें 3 हैं विभिन्न विटामिन। ये विटामिन भी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं।

11. ऐसे हेयर बैंड्स का प्रयोग करें जो जड़ों को न खींचे

jawad habib hair care hair bands inside

ध्‍यान रहें कि बाल किसी अनावश्‍यक तनाव में ना हो, जिससे स्ट्रैंड मजबूत और लचीला बने रहते हैं।

12. हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचें

jawad habib hair care styling inside

हीट स्‍टाइलिंग टूल्‍स से बचें। अगर आप ऐसा करती हैं तो बहुत ज्‍यादा टेम्‍परेचर से आपके बालों को नुकसान हो सकता है जिससे बाल टूटने लगते है और फ्रिजी हो जाते है।
अगर आप भी गर्मियों में ऑयली फ्री और सुंदर बाल चाहती हैं तो जावेद हबीब के इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं।