बारिश में भीगने के वजह से कई महिलाओं के बालो में रुसी हो जाती है। ये रुसी कितने भी महंगे शैम्पू लगाने से कभी नहीं जाती इसके लिए आपको या तो पार्लर जाकर महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेने होते हैं या फिर घरेलू नुस्खा भी इसे भगाने के काम आता है। वैसे बालों में रुसी की कई वजह है। गीले बाल बांध लेने से, बारिश के पानी से, पसीने से या फिर किसी इन्फेक्शन से भी बालों में रुसी हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आपको क्या करना है ये घरेलू नुस्खे अब हम आपको बता रहे हैं तो आप अब पार्लर जाकर महंगे हेयर ट्रीटमेंट लेने की जरुरत नहीं है।

एस्परिन है रुसी की दुशमन

home remedies dandruff asprin

अब तक आपने ये तो जरुर सुना होगा कि एस्परिन आपके सिर का दर्द दूर करने में काम आती है लेकिन आप ये जानकर जरुर हैरान होंगी कि एस्परिन में कई सैलेलिक एसिड होते हैं जिनका इस्तेमाल एंटी डैंड्रफ शैम्पू में किया जाता है।

कैसे बालों में लगाएं एस्परिन- दो एस्परिन लें उन्हें अच्छे से मसल कर उसका पाऊडर बना लें। अब इसे अपने रोजाना के शैम्पू में मिला लें, फिर इसे अपने बालों में लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दे। 1-2 मिनट बाद बालों को धो ले। इससे आपके डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाएगी।

 बेकिंग सोडा लगाएं रुसी भगाएं

home remedies dandruff baking soda

बेकिंग सोडा का अधितकर इस्तेमाल खाना बनानने में ही किया जाता है, मगर इसमे मौजूद गुणकारी तत्व आपकी डैंड्रफ की दिक्कत को पूरी तरह से दूर कर देते है।

बालों में कैसे लगाएं बेकिंग सोडा- इसके लिए आपको बेकिंग सोडे से अपने स्कैल्प की अच्छे से मसाज करनी है फिर ये आपके सिर में पैदा होने वाली रुसी को जड़ से खत्म कर देता है।

सेब का सिरके से दूर करें रुसी

home remedies dandruff apple sirca

यह भी आपकी रुसी की परेशानी में काफी असरदार है। सेब तो आपकी सेहत के लिए अच्छा होता ही है इसलिए कहते हैं कि आप अगर एक सेब रोज़ खाते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती।

बालों में कैसे लगाएं सेब का सिरका- इसके लिए 1/4 कप सेब के सिरके को एक कप पानी में मिलाकर उसे एक स्प्रे बोतल में डालकर अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद सिर को तोलिए से 15 मिनट तक बांध लें। बाद में बालों को पानी से धो लें। 

माउथवॉश से भी रुसी होती है दूर 

home remedies dandruff mouthwash

माउथवॉश हमारी सांसो की बदबू को दूर करने के साथ-साथ रुसी की परेशानी को भी दूर करता है

बालों में कैसे लगाएं माउथवॉश- इसके लिए आपको अपने रोजाना के शैम्पू के बाद एल्कोहल युक्त माउथवॉश को बालों में अच्छे से लगाए। इससे आपकी रुसी की परेशानी जल्द ही हल हो जाएगी।

Recommended Video