दो मुंहे बालों की समस्‍या एक ऐसी समस्‍या है जो आपको अक्सर परेशान करती है। कितनी भी कोशिश करें ये समस्‍या खत्‍म ही नहीं होती और अंत में हमें अपने बाल कटवाने पड़ते है। हेयर कट से कुछ दिनों तक तो बाल सही रहते है लेकिन उसके बाद फिर से वैसे ही हो जाते हैं। दो मुंहे बालों से ही छुटकारा पाने के लिए हम तरह-तरह के शैम्पू लगाते हैं लेकिन इस समस्‍या से निजात नहीं मिलती। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम अपने बालों की अच्छे से देखभाल करें। तभी हमें इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने वाले है ऐसे कुछ असरदार घरेलू नुस्‍खों के बारे में जिन्‍हें अपनाकर आप दो मुंहे बालों की समस्‍या से निजात पा सकती हैं। ये घरेलू नुस्‍खे इतने कारगर है की आपको कुछ ही दिनों में इनका असर दिखने लगेगा। तो आइए जानें, इन 4 असरदार घरेलू नुस्‍खों के बारे में।

some good home remedies for split hair problem inside

इसे जरूर पढ़ें: बालों को पतले और कमजोर होने से रोके, भूलकर भी न करें ये 4 काम

बालों पर लगाएं मेथी

दो मुंहे बालों की समस्‍या से निजात पाने के लिए मेथी के बीजों को मिक्सर में डालें और इसे पिसकर इसका पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट में एक टेबल स्‍पून दही मिलाएं और अच्छे से मिला ले। अब इस पेस्‍ट को बालो में अच्छे से लगाएं और दस मिनट के लिए लगाए रखें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से न सिर्फ दो मुंहे बालों की समस्‍या दूर होगी बल्कि इससे आपके बालों में चमक भी आएगी।

बालों में लगाएं केला

दो मुंहे बालों की समस्‍या से हमेशा के लिए निजात पाने के लिए आप केले का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। केले के इस्‍तेमाल से बालों को नमी मिलती है। इसे बनाने के लिए 1 केला और थोड़ी सी दही और गुलाबजल की कुछ बुंदे मिलाएं और इसे मिक्‍सर में पिसकर उसका पेस्‍ट बना लें। इस मिश्रण को बालो में दस से पद्रंह मिनट तक के लिए लगा रहने दें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। इससे दो मुंहे बालों की समस्‍या तो दूर होगी ही साथ ही बाल मजबूत भी होंगे

easy home remedies for split hair inside

बालों पर मलाई लगाएं

दो मुंहे बालों की समस्‍या से हमेशा के लिए निजात पाने के लिए मलाई सबसे अच्‍छा होता है। मलाई से आपकी दो मुंहे बालों की समस्‍या खत्‍म हो जाएगी। इसके लिए एक कप मलाई लें और इसे अच्छे मिला लें। अब इसे दो मुंहे बालों वाली जगहों पर लगाएं या आप चाहे तो इसे पूरे बालों पर भी लगा सकती है, इससे आपके बाल मुलायम होंगे। मलाई लगाने के आधे घंटे बाद इसे धो लें। आपको कुछ दिनों में अपने बालों में फर्क नजर आने लगेगा

split hair problem inside

इसे जरूर पढ़ें: स्किन का रखना है ख्याल, घर के अंदर भी लगाएं सनस्क्रीन

अंडे की जर्दी लगाएं

क्‍या आपको पता है कि अंडे में पाए जाने तत्व बालो के लिए बेहद फायदेमंद होते है और इससे आपको दो मुंहे बालों की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए अंडे का पीला भाग लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्‍स कर लें। अब इस मिश्रण को बालो की जड़ो में अच्छे से लगाएं। इस पेस्‍ट को बालों में तीस मिनट तक लगे रखने दें फिर इसे धो लें। ऐसा करने से दो मुंहे बालों की समस्‍या दूर होगी और आपके बालों में चमक भी आएगी।