डैंड्रफ एक आम स्किन प्रॉब्‍लम हैं जो आज के समय में ज्‍यादातर महिलाओं को परेशान करती हैं। बालों में डैंड्रफ होने के बहुत से कारण हो सकते हैं, जैसे कई बार धूल, गंदगी और बदलते मौसम के चलते बालों में डैंड्रफ हो जाती है तो कई बार बालों की अच्‍छे से केयर न करने से भी यह समस्‍या हो सकती है। इस समस्‍या चलते बाल ड्राई हो जाते है, सिर में खुजली होती है और स्‍कैल्‍प परतदार हो जाती है और बहुत ज्‍यादा खुजली करने से सिर में घाव बन जाते हैं। साथ ही बालों की जड़ें कमजोर होने के कारण बाल झड़ने लगते है। यूं तो बाजार में कई ऐसे शैंपू हैं जो डैंड्रफ का दूर करने का दावा करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्‍ट के इस्तेमाल से बाल ड्राई और डल हो जाते हैं। ऐसे में घरेलू उपाय सबसे अच्‍छा विकल्‍प हैं जो सुरक्षि‍त होने के कारण बालों को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं। आज जावेद हबीब हमें ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आजमाकर आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानें कौन से हैं ये उपाय। लेकिन सबसे पहले डैंड्रफ के कारणों के बारे में जान लेते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में बालों की हर समस्‍या को दूर कर देंगे जावेद हबीब के ये 12 टिप्‍स

treatment for dandruff

1) फंगस के कारण डैंड्रफ होता है।
2) सेंसिटिव स्‍कैल्‍प
3) मौसम में बदलाव मुख्य रूप से सर्दियां
4) बार-बार या बहुत ज्‍यादा शैंपू का इस्‍तेमाल
5) बालों में गलत तरीके से ब्रशिंग
6) स्‍ट्रेस और बीमारी

1. नारियल का तेल और नींबू

javed habib treatment for dandruff lemon inside

नारियल तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और सिर में होने वाली खुजली से बचाता है। नींबू में एंटी-फंगल गुण और साइट्रिक एसिड मौजूद होता है जो इसे डैंड्रफ से लड़ने के लिए एक प्रभावी एजेंट बनाता है। इसका एसिडिक गुण पीएच लेवल को बैलेंस करके स्‍कैल्‍प की ड्राईनेस का रोकता है और जलन को शांत करने में हेल्‍प करता है।
इस्‍तेमाल का तरीका
4 चम्‍मच गर्म नारियल के तेल और दो चम्‍मच नींबू के रस को मिला लें। अब इससे अपने स्‍कैल्‍प की मसाज करें और 30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर हाइड्रेटिंग शैंपू से बालों को धोएं। इस घरेलू उपाय का डैंड्रफ के इलाज के लिए महीने में दो बार इस्‍तेमाल करें।

2. नीम

javed habib treatment for dandruff neem inside

नीम भारत में पाया जाने वाला एक आम पेड़ है और लगभग हर जगह उपलब्ध है। यह त्वचा और बालों की कई समस्‍याओं के इलाज के लिए जाना जाता है। यह ब्‍लड को साफ करता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। हालांकि बाजार में कई ऐसे हेयर केयर प्रोडक्‍ट हैं जो नीम की मौजूदगी का दावा करते हैं। लेकिन आप डैंड्रफ के इलाज के लिए ताज़ी नीम की पत्तियों का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस औषधीय पौधे की पत्तियों का इस्‍तेमाल करना बहुत ही आसान है और आप इस प्रभावी उपचार के परिणामों से आप चकित हो जाएगे।
इस्‍तेमाल का तरीका
कुछ नीम के पत्तों को रात-भर गर्म पानी में भिगो दें। सुबह एक ब्लेंडर में भिगोए हुए पत्तों का पेस्ट बनाएं और स्कैल्प पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर अपने बालों को पानी से धो लें। आप अपने बालों को रिन्‍स करने के लिए भी इसी पानी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं जो पत्तियों को रात भर भिगोने के लिए इस्तेमाल किया गया था।

इसे जरूर पढ़ें: जावेद हबीब से जानें, स्किन टोन के हिसाब से कैसे चुनें सही हेयर कलर

3. मेथीदाना

javed habib treatment for dandruff methidana inside

मेथीदाना कई प्रकार के बालों के उपचार के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। ये बीज समय से पहले सफेद होने वाले बालों, बालों के झड़ने और डैंड्रफ को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है।
इस्‍तेमाल का तरीका 
2 चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह इसे पीसकर बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से इसे धो लें। एक महीने के लिए इस उपाय का इस्‍तेमाल हफ्ते में दो बार करें। 

4. कपूर और नारियल तेल

javed habib treatment for dandruff coconut oil inside

नारियल तेल के साथ कपूर मिक्‍स करके डैंड्रफ का इलाज करना एक फेमस घरेलू उपाय है। कपूर स्‍कैल्‍प को शांत करने और नारियल तेल बालों को कंडीशनर करने में हेल्‍प करता है।
इस्‍तेमाल का तरीका 
लगभग 100 मिलीलीटर नारियल के तेल में 4 ग्राम कपूर (1 चम्मच) मिलाएं। फिर इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। डैंड्रफ का इलाज करने के लिए इसका इस्‍तेमाल स्‍कैल्‍प पर करें।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियां छीन ना लें आपके बालों और चेहरे की खूबसूरती, अपनाएं एक्‍सपर्ट के ये आसान टिप्‍स

5. एलोवेरा

javed habib treatment for dandruff aloe vera inside

एलोवेरा जैल सूजन को कम करता है और खुजली और स्‍कैल्‍प में जमी परत को ठीक करता है। इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं और डैंड्रफ को दोबारा होने से रोकने में हेल्‍प करता है। एलोवेरा जैल की संरचना ऐसी है कि यह डेड सेल्‍स से छुटकारा पाने और स्‍कैल्‍प को नॉर्मल करने में हेल्‍प करता है।
इस्‍तेमाल का तरीका 
कुछ चम्‍मच एलोवेरा जैल लेकर इससे अपने स्‍कैल्‍प पर मसाज करें और 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर माइल्‍ड शैंपू से इसे धो लें। रेगलुर इस उपाय को करने से आप डैंड्रफ से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।

6. कैस्‍टर ऑयल

javed habib treatment for dandruff caster oil inside

कैस्टर ऑयल एक अच्‍छा मॉइस्चराइज़र है जो ड्राई और परतदार स्‍कैल्‍प के इलाज में हेल्‍प करता है। इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण के कारण यह डैंड्रफ के इलाज में हेल्‍प करता है।
इस्‍तेमाल का तरीका
पांच बड़े चम्मच गर्म कैस्‍टर ऑयल के साथ स्‍कैल्‍प पर मसाज करें। इसे 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। फिर हाइड्रेटिंग शैंपू से धो लें।

7. मेहंदी

javed habib treatment for dandruff mehandi inside

मेहंदी आमतौर पर एक प्राकृतिक रंग एजेंट के रूप में और एक गहरी कंडीशनिंग हेयर मास्क के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। यह स्‍कैल्‍प के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने और डैंड्रफ को रोकने में भी मदद करता है। मेहंदी का बालों को ड्राई कर देती है इसलिए इसका इस्‍तेमाल केवल महीने में केवल दो बार ही करना चाहिए। लेकिन आप सर्दी या बुखार से पीड़ित हैं, तो मेहंदी के इस्‍तेमाल से बचना चाहिए।
इस्‍तेमाल का तरीका
मेहंदी पाउडर 1 बड़ा चम्मच + मेथीदाना पाउडर 2 बड़ा चम्मच और नींबू के रस को मिलाकर इसे अपने बालों में लगा लें।

इन उपायों के इस्‍तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्‍या को आसानी से दूर कर सकती हैं।