रात में भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी होता है, न सिर्फ अच्‍छी हेल्‍थ के लिए बल्कि सुंदरता को बनाए रखने के लिए भी। जी हां हमारी त्वचा भी हमारी खराब दिनचर्या से प्रभावित होती है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स इस बात का एक स्पष्ट संकेत हैं कि आपने पर्याप्त आराम नहीं किया है। इसके अलावा एलर्जी, हानिकारक यूवी किरणों के संपर्क में आने, बढ़ती उम्र, एक्जिमा, आंखों को बहुत ज्‍यादा रगड़ने आदि के कारण भी डार्क सर्कल्‍स की समस्‍या परेशान कर सकती हैं। 

अगर आप भी डार्क सर्कल्‍स के कारण हमेशा थकी हुई दिखाई देती हैं, तो इनसे छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई का इस्‍तेमाल करें। इसका छोटा सा कैप्‍सूल डार्क सर्कल्‍स के लिए रामबाण की तरह काम करता है। डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा दिलाने में विटामिन-ई कैसे फायदेमंद है और इसका इस्‍तेमाल कैसे किया जा सकता है? इस बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए विटामिन-ई के फायदे

vitamin e oil capsules for dark circles

डॉक्‍टर अजय राणा जी का कहना है, ''विटामिन-ई एक ऐसा न्यूट्रिएंट है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह स्किन में मौजूद फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके स्किन को रिजूविनेट करता है, जो कई बार स्किन सेल्स को डैमेज कर देते हैं। विटामिन-ई स्किन को अनेक तरह के मॉइश्चराइज करता है, जिससे स्किन हाइड्रेटेड दिखती है। विटामिन-ई ऑयल स्किन से रिंकल्स को कम करता है और यह एंटी-एजिंग के लिए एक अच्छा ऑप्शन होता है।'' 

आगे उन्‍होंने बताया, ''विटामिन-ई ऑयल आपके स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से होने वाले डैमेज से बचाता है। विटामिन-ई स्किन को हेल्दी और स्मूथ बनाता है। यह स्किन को मॉश्चराइज करके स्किन से किसी भी तरह के स्कार्स और बर्न्‍स ठीक कर देता है। इतना ही नहीं, विटामिन-ई ऑयल डार्क सर्कल्स के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। विटामिन-ई ऑयल के इस्तेमाल से आप अपनी आंखों के नीचे के हाइपरपिगमेंटेशन और डार्क सर्कल्‍स को कम कर सकती हैं।''

इसे जरूर पढ़ें:डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने का जबदरस्‍त नुस्‍खा भाग्‍यश्री से जानें

डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए इस्‍तेमाल करने का तरीका

how to use vitamin e oil for dark circles

  • विटामिन-ई ऑयल आंखों के नीचे वाले हिस्से के स्किन को नॉरिश करके होने वाले डार्क सर्कल्स को कम करता है। इसके लिए विटामिन-ई ऑयल को अपने आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स वाले हिस्से में लगा कर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से हमारी स्किन इस ऑयल को अवशोषित कर लेती है। 
  • विटामिन-ई ऑयल कम से कम एक सप्ताह में पांच बार लगाएं। यह इस पर भी निर्भर करता है कि आपकी स्किन टाइप क्‍या है? अगर आपकी स्किन टाइप ड्राई है तो आप विटामिन-ई ऑयल का इस्तेमाल सप्ताह में तीन बार से ज्यादा न करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप इसका इस्‍तेमाल सप्ताह में एक बार से ज्यादा न करें। 

Recommended Video

  • अगर आप विटामिन-ई ऑयल को ऑर्गेनिक चीजों जैसे जोजोबा ऑयल और एवोकाडो के साथ मिक्स करके आंखों के नीचे लगाएं, तो इससे स्किन को और ज्यादा फायदा होता है। 
  • आप चाहें, तो विटामिन-ई ऑयल को बादाम के तेल के साथ मिक्स करके आंखों के नीचे लगाएं, जिससे आंखों की सूजन कम हो सकती है और डार्क सर्कल्स भी कम हो जाते हैं। इन दोनो ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी की मात्रा ज्यादा होती है। बादाम में रेटिनॉल और विटामिन-के की मात्रा होती है और जब यह विटामिन-ई के साथ मिलती है, तब आंखों के नीचे के स्किन को स्मूथ और वहां पर होने वाले अन्य तरह के इरीटेशन को कम करती है।

आप भी डार्क सर्कल्‍स को दूर करने के लिए विटामिन-ई का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, इस ऑयल के इस्तेमाल में किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। लेकिन अगर इसके इस्तेमाल के बाद पिंपल्स या किसी भी तरह की रेडनेस होने लगे, तो आपको इसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर देना चाहिए। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

 Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com