खूबसूरत आंखे चेहरे की सुंदरता में चार-चांद लगा देती हैं लेकिन डार्क सर्कल्‍स के कारण आंखों की खूबसूरती कम होने लगती है। इस समस्‍या के पीछे सबसे बड़ा कारण दिनभर कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करना, भरपूर नींद न लेना और डाइट में पोषक तत्‍वों की कमी है। हालांकि बाजार में डार्क सर्कल्‍स से बचने वाले कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट मौजूद हैं और पार्लर में जाकर आप ट्रीटमेंट भी करा सकती हैं। लेकिन बहुत कम महिलाएं इन महंगे ट्रीटमेंट को अपना पाती हैं। इसके अलावा केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए ज्‍यादा महिलाएं आसान नुस्‍खों की तलाश में रहती हैं। 

क्‍या आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्‍स हैं? इससे छुटकारा पाने के लिए आपने लगभग हर संभव कोशिश कर ली है, लेकिन फिर भी आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिला। तो परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि आज बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री आपको इससे छुटकारा दिलाने वाला जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा बता रही हैं। 'मैंने प्‍यार किया' की एक्‍ट्रेस 50 साल की हैं, लेकिन इस उम्र में भी वह बेहद फिट और खूबसूरत दिखाई देती हैं। कोई भी उनको देखकर असली उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता है। वह अपनी फिटनेस के साथ-साथ अपनी स्किन का भी बहुत अच्‍छे से ध्‍यान रखती हैं और फैन्‍स को भी अपनी स्किन केयर के प्रति इंस्‍पायर करने के लिए समय-समय पर अपने इंस्‍टाग्राम पर ब्‍यूटी हैक्‍स शेयर करती रहती हैं। हाल ही में उन्‍होंने डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने वाला एक जबरदस्‍त नुस्‍खा शेयर किया है। ऐसा नुस्‍खा जिसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा पैसा या समय खर्च करने की जरूरत नहीं है बल्कि यह आपकी किचन में आसानी से ही उपलब्‍ध होता है। आइए जानें कौन सा है ये नुस्‍खा और इसे कैसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है?

इसे जरूर पढ़ें: डार्क सर्कल और लटकती त्वचा को एक हफ्ते में करें ठीक

डार्क सर्कल्‍स के लिए भाग्‍यश्री का नुस्‍खा

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस भाग्‍यश्री ने डार्क सर्कल्‍स का नुस्‍खा एक वीडियो के माध्‍यम से अपने इंस्‍टाग्राम पर फैन्‍स के साथ शेयर किया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा है, ''क्या आपके भी डार्क सर्कल्‍स हैं? यहां तुरंत परिणाम और बिना साइड इफेक्ट का एक ब्‍यूटी हैक दिया गया है। इसे आज़माएं और मुझे बताएं कि यह आपके लिए कैसे काम करता है।'' 

इसके अलावा वीडियो में भाग्‍यश्री को यह कहते हुए सुना जा सकता है, ''लॉकडाउन के कारण काफी महिलाओं का सोने का रूटीन खराब हो गया है। तनाव, एंग्जायटी, नींद न आने की वजह से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स शुरू हो जाते हैं। अगर इन्‍हें नजरअंदाज किया जाए तो वह परमानेंट बन जाते हैं। इसके लिए बहुत ही आसान उपाय है आलू का इस्‍तेमाल।''

dark circle remedy inside

सामग्री

  • आलू- 1

Recommended Video

बनाने और लगाने का तरीका

  • आलू में स्‍टार्च बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए एक आलू लेकर इसे कद्दूकस करें।
  • इसे अपनी आंखों के नीचे लगा लें और इसे ड्राई होने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। 
  • इसे ए‍क हफ्ते तक रोजाना ट्राई करें और फिर फर्क महसूस करें। 

डार्क सर्कल्‍स के लिए आलू ही क्‍यों?

dark circle inside

आलू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा के लिए अद्भुत तरीके से काम करते हैं। इससे पफीनेस और डार्क सर्कल्स दोनों गायब हो जाते हैं। साथ ही आलू में विटामिन सी, विटामिन ए, स्‍टार्च और एंजाइम होते हैं जो आंखों के आस-पास की स्‍किन को पोषण देकर डार्क सर्कल्‍स को हटाते हैं। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंखों के आस-पास की सूजन को दूर करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: Dark circles ने चुरा लिया है आपका चैन, तो जानें expert की राय

आलू स्किन को मॉश्चराइज भी करता है, जिससे स्‍किन ग्‍लो करती है। इसके अलावा आलू में स्‍टार्च, पोटैशियम और विटामिन बी-6 होता है। विटामिन एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है और स्‍टार्च से डैमेज स्‍किन ठीक की जा सकती है।

आप भी डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा पाने के लिए भाग्‍यश्री का यह जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा आजमा सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।