यूं तो डैंड्रफ की समस्‍या किसी भी मौसम में हो सकती है। लेकिन सर्दियों में यह समस्‍या ज्‍यादातर लोगों को परेशान करती है। जी हां सर्दियों में बालों की नेचुरल नमी खोने लगती है और वह ड्राई और डल हो जाते है जिन्‍हें मैनेज करना बेहद मुश्किल हो जाता है। लेकिन एक समस्‍या जो सबसे ज्‍यादा परेशान करती है, वह बालों में डैंड्रफ की है। सर्दियों में डैंड्रफ सबसे आम समस्याओं में से एक है, जो किसी भी उम्र के व्‍यक्ति को परेशान कर सकती है। हालांकि इससे बाजार में कई ऐसे प्रोडक्‍ट मौजूद है जो इससे छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं। लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है। इसके अलावा बहुत से लोग बाजार में मिलने वाले इन प्रोडक्‍ट पर भरोसा नहीं करते है और सिर्फ घरेलू चीजों का ही इस्‍तेमाल करना चाहते हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक है तो इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपके लिए डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने वाला एक घरेलू उपाय लेकर आए है।  

apple cider vinegar for dandruff

पिछले कुछ सालों में, हमें सेब साइडर सिरके के महत्व और फायदों के बारे में जानकारी हैं। एक अध्ययन के अनुसार ACV के बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है और रूसी निश्चित रूप से उनमें से एक है। सिर्फ इतना ही नहीं यह सिर के जूंओं की समस्‍या, गंजेपन और बालों के झड़ने को ठीक करने में हेल्‍प करता है। एप्पल साइडर सिरका में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्‍कैल्‍प की हेल्‍थ को बनाए रखता हैं और रूसी से छुटकारा पाने में भी हेल्‍प करते हैं। आइए जानें कि डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप एप्‍पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कैसे कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 DIY हेयर पैक

एप्पल साइडर विनेगर से मसाज करें

how do you use apple cider vinegar for dandruff

मसाज हमारी आधी समस्‍याओं को आसानी से ठीक कर सकता है। लगभग 2 चम्मच ACV लें और इसे पानी से पतला करें। फिर इससे अपने स्‍कैल्‍प की मसाज करें। इसे लगभग 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे शैंपू और माइल्ड कंडीशनर से धो लें। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप ऐसा हफ्ते में 1 या दो बार कर सकती है।

बेकिंग सोडा और एप्पल साइडर विनेगर

बेकिंग सोडा एक बेहतरीन क्लींजिंग एजेंट है जो रूसी से छुटकारा पाने में हेल्‍प करता है। बेकिंग सोडा के 2 चम्मच और ACV के 2 बड़े चम्मच लें। दोनों को एक साथ मिलाएं और इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अपने स्‍कैल्‍प पर इस पेस्‍ट को लगा लें और इसेस डेड स्किन सेल्‍स को साफ करें। लगभग 5 मिनट के बाद, अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा आप इसे दूसरी तरह से भी इस्‍तेमाल कर सकती है। जी हां आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर और 2 चम्‍मच नारियल तेल मिलाएं। इस पेस्‍ट को सिर पर लगाकर उंगलियों से मसाज करें। 20 मिनट के बाद इसे हल्‍के शैंपू से धो लें। इसका इस्‍तेमाल बालों में हफ्ते में 1 बार जरूर करें।  

एलोवेरा जैल और एप्पल साइडर विनेगर

apple cider vinegar for dandruff and itchy scalp

एलोवेरा प्रकृति की तरफ से मानव लिए सबसे अच्छा उपहार है। यह आपके स्‍कैल्‍प को मॉइस्चराइज करने और किसी भी डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में हेल्‍प करता है। यह न केवल डैंड्रफ को दूर करने में हेल्‍प करता है बल्कि आपके बालों को मॉइस्चराइज करने में भी हेल्‍प करता है। लगभग 5 बड़े चम्मच नारियल का दूध, 6 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल, 1 बड़ा चम्मच ACV और 1 कप पानी लें। नारियल का दूध और एलोवेरा जैल को एक साथ मिलाएं और पतला पेस्‍ट बना लें। फिर अपने बालों को नम करें और अपनी इस पेस्‍ट से अपने स्‍कैल्‍प की मसाज करें। इसे लगभग 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें। इसे उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें। या आप एलोवेरा के पौधे में 2 चम्‍मच जैल निकालिये और उसमें आधा चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अपने स्‍कैल्‍प पर लगाकर, 20-25 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लीजिये। आप इसे हफ्ते में एक बार इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बालों की रुसी से छुटकारा पाना का ये आसान घरेलू नुस्खा जानिए

Recommended Video

एप्पल साइडर विनेगर से रिंस करें

बालों में शाइन लाने के लिए ज्‍यादातर महिलाएं एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती है कि यह आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में भी हेल्‍प करता है। जी हां एप्पल साइडर विनेगर की 2 चम्‍मच को एक मग पानी के साथ मिलाएं। अपने बालों को शैंपू और कंडीशनर करने के बाद इसे अपने बालों में लगा लें।

तो देर किस बात की अगर आप भी डैंड्रफ से परेशान हैं तो इस उपाय को आज ही आजमाएं। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल है, लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है।