बदलते मौसम और पॉल्यूशन से जिस तरह आप अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए उसकी एक्स्ट्रा केयर करती हैं, वैसे ही बालों की केयर के लिए आपको उन्हें एक्स्ट्रा केयर देने की जरूरत होती है। बालों की साफ-सफाई के साथ-साथ आपको उन्हें नरिश भी करना चाहिए। खासतौर पर बालों को नरिश करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है उनमें ऑयलिंग करना। ऑयलिंग करने से बालों को उचित पोषण तो मिलता ही साथ ही उनका रूखापन भी दूर होता है।

वैसे तो बालों में तेल लगाना कोई मुश्किल काम नहीं हैं, मगर आप बालों में हॉट ऑयल मसाज करती हैं तो आपके बालों की चमक और मजबूती बढ़ सकती है, साथ ही आपको और भी कई फायदे हो सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आप नियमित अंतराल पर हॉट ऑयल हेयर मसाज करती हैं, तो इससे आपके बालों को क्या लाभ मिल सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ‘घर पर बने इस तेल से "1 सप्ताह" में उग आएंगे नए बाल

hot oil hair massage benefits

हेयर ग्रोथ 

बालों की ग्रोथ पर कई चीजों का असर पड़ता है। केवल धूल मिट्टी या फिर खान-पान के कारण ही नहीं बल्कि ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी बालों की ग्रोथ रुक जाती हैं। अगर आप गर्म तेल की चम्पी करती हैं तो इससे आपका स्ट्रेस दूर होगा और आपको रिलीफ मिलेगा। यह आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा करता है। इससे भी आपके बालों की ग्रोथ पर प्रभाव पड़ता है। बालों मे गर्म तेल की मालिश से आपको अच्छी नींद भी आती है। इसलिए हो सकते तो आपको रोज ही कैस्टर ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल से बालों की मसाज करनी चाहिए। 

हेयर फॉल 

आपके बाल अगर अधिक झड़ते हैं तो आपको गर्म तेल की मसाज करनी चाएिह। खासतौर पर आपको विटामिन ई युक्त बादाम के तेल का इस्तेमाल बालों की चम्पी करने के लिए करना चाहिए। यह आपके झड़ते हुए बालों को मजबूत बनाएगा। आपको लंबे और शाइनी हेयर चाहिए तो भी आपको रोजाना बालों को गर्म तेल से मसाज देनी चाहिए। हॉट ऑयल हेयर मसाज से आपके बालों के क्यूटिकल्स भी रिपेयर होते हैं। यह आपके बेजान बालों को नई लाइफ देते हैं। 

कंडीशनर 

अगर आप के बाल बहुत रूखे हो रहे हैं तो आपको उनकीकोकोनट ऑयल से कंडीशनिंग करनी चाहिए। यह आपके बालों के फॉलिकल्स को आसानी पेनिट्रेट करता है और उन्हें जड़ों से मॉइश्चराइज करता है। अगर आप ऐसा रोज करती हैं तो आपको बालों पर किसी भी तरह के केमिकल युक्त कंडीशनर यूज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

डैंड्रफ 

अगर आपके बालों में बहुत डैंड्रफ हैं और ट्रीटमेंट के बाद भी ठीक नहीं हो रहे तो आपको इसके लिए अपने बालों में टी ट्री ऑयल से मसाज करनी चाहिए। यह आपके बालों से डैंड्रफ को दूर करके उन्हें एकदम क्लीन कर देंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 टिप्स को follow कर अपने बालों को बनाए डैंड्रफ फ्री

hair care hot oil massage

स्ट्रेटनिंग 

अगर आपको स्ट्रेट बालों का शॉक है तो आप अपने बालों को रोज हॉट ऑयल मसाज देनी चहिए। इसे लिए आप कोई भी तेल यूज कर सकती हैं। तेल को गरम करके बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक लगएं। इससे आपके बालों को शाइनिंग के साथ-साथ स्ट्रेट लुक भी मिलेगा। आप जब बालों को शैंपू करेंगी तो आपके बाल सूखने के बाद काफी हद तक स्ट्रेट नजर आएंगे। 

दोमुंहे बाल 

पल्यूशन और मौसम के बदलाव के कारण बहुत सारी महिलाओं के बाद दोमुंहे हो जाते हैं। ऐसे बाल रूखे होने के बाद झड़ना शुरू कर देते हैं। साथ ही ऐसे बालों की ग्रोथ भी कम हो जाती है। अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल दोमुंहे न हों तो इसके लिए सबसे पहले इन्हें कोकोनट ऑयल से नरिशमेंट दें और बालों को हमेशा कवर करके रखें। 

Recommended Video

फ्रीजीनेस 

भारत का मौसम ज्यादतर गरम रेहता है। साथ ही यहां उमसभरी गरमी पड़ती हैं। इससे भी बाल फ्रीजी हो जाते हैं। ऐसे मौसम में कई महिलाएं यह सोच कर बालों में तेल नहीं लगातीं क्योंकि उन्हें लगता है कि बाल चिपचिपे हो जाएंगे। जबकि इस मौसम में बालों को नमि की जरूरत होती है क्योंकि बाल रूखें हो जाते हैं। इसलिए आपको रोज हॉट ऑयल मसाज करनी चाहिए और बालों को माइल्ड शैंपू से वॉश भी करना चाहिए। 

नोट- बालों की किसी भी प्रकार की समस्‍या को केवल हॉट ऑयल हेड मसाज से दूर किया जा सकता है, ऐसा हम कोई दावा न हीं कर रहे हैं। हॉट ऑयल हेड मसाज बालों की देखभाल करने का एक पुराना तरीका है। इससे बेशक आपको फायदा होगा, मगर समस्‍या जड़ से खत्‍म नहीं हो जाएगी, ऐसा कह पाना मुश्किल है। 


इस जानकारी को अन्‍य लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें और आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसके साथ ही, ब्‍यूटी से जुड़े और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।