• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गर्मियों में भी बाल हो रहे हैं फ्रिज़ी तो अपनाएं ये बेहद आसान हैक्स

अगर आपके बालों का डैमेज बढ़ता जा रहा है और हमेशा फ्रिज़ी बाल ही दिखते हैं तो आप शहनाज हुसैन के ये टिप्स फॉलो कर सकती हैं। 
Published -24 May 2022, 17:58 ISTUpdated -27 May 2022, 15:18 IST
author-profile
  • Shruti Dixit
  • Editorial
  • Published -24 May 2022, 17:58 ISTUpdated -27 May 2022, 15:18 IST
Next
Article
how to take care of frizzy hair by shahnaz husain

फ्रिज़ी बाल बहुत ही ज्यादा परेशानी भरे साबित हो सकते हैं। बालों की केयर करने के लिए ये जरूरी है कि आप उन्हें हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। अगर बालों में मॉइश्चर की कमी है तो ये ड्राई, डैमेज और फ्रिज़ी दिखेंगे। कई बार तो ये इतने खराब होने लगते हैं कि इन्हें सिर्फ जूड़े में बांधना ही एक ऑप्शन रह जाता है। अगर आपको खुले बाल रखने का शौक है तो यकीनन ये जरूरी है कि आप अपने बालों पर थोड़ा और ध्यान दें। 

कई लोगों के बाल पॉल्यूशन, स्ट्रेस, गलत प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल और हेरेडिटी के कारण खराब हो जाते हैं। पर उन्हें ठीक करने के लिए कुछ देसी उपाय बहुत काम के साबित हो सकते हैं। हमने ब्यूटी और हेयर एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से बात की और फ्रिजी बालों के बारे में जानने की कोशिश की। 

शहनाज़ जी का कहना है कि ऐसे लोग जिनके बाल बहुत ही ज्यादा फ्रिज़ी होते हैं उन्हें हाइड्रेशन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपको भी फ्रिज़ी बालों को स्मूथ बनाने की जरूरत है तो आप उसके लिए ये उपाय अपना सकते हैं। 

hair frizz trreatments byt shahnaz husain

फ्रिज़ी बालों को मैनेज करने का क्विक हैक-

अगर आपको कहीं जाना है और फ्रिज़ी बालों के कारण आप परेशान हो रही हैं तो सिर्फ 2 ड्रॉप वेजिटेबल ऑयल या कोई भी लाइट ऑयल लें और उसे दोनों हथेलियों के बीच अच्छे से रब करें। इसे अपने बालों की लेंथ पर लगाएं। इसे ऊपर से नीचे की ओर लगाएं और अपने बालों को स्मूथ करने की कोशिश करें। 

इसे जरूर पढ़ें- डैंड्रफ, बालों का झड़ना और खुजली जैसी स्कैल्प की समस्याओं को खत्म करेंगे ये DIY टिप्स 

आप इसके लिए दूसरा तरीका भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें पानी के साथ कुछ क्रीमी हेयर कंडीशनर मिलाकर आप स्प्रे बॉटल में डाल सकती हैं और इसे अपने बालों में थोड़ा सा स्प्रे कर सकती हैं। ध्यान रखें कि यहां पानी ज्यादा और कंडीशनर काफी कम होना चाहिए जिससे वो लिक्विड फॉर्म ले ले। इसके बाद आप किसी कंघी का इस्तेमाल करके अपने बालों में पूरी तरह से इसे फैला सकती हैं। 

hair frizz and bad hair day

इससे इंस्टेंट असर पड़ेगा और आपके बाल थोड़े मैनेजेबल हो जाएंगे।  

हफ्ते में एक बार करें डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट- 

अगर आपके बाल हमेशा ही फ्रिज़ी रहते हैं तो आप हफ्ते में एक बार डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट शैम्पू के पहले कर सकते हैं। इसके लिए आप एक अंडे के साथ 1 चम्मच कैस्टर ऑयल और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इसके साथ ही आप 1 छोटा चम्मच प्योर ग्लिसरीन या शहद इस मिक्सचर में मिलाकर अपने बालों में लगाएं और प्लास्टिक या शावर कैप से अपने बालों को ढक लें। इसे एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को नॉर्मल पानी से धोने के बाद शैम्पू करें। ये आपके बालों की कंडीशनिंग काफी अच्छे से कर सकता है।  

अगर आपको ये पैक अच्छा नहीं लगा तो आप मेयोनीज की मदद से भी एक डीप कंडीशनिंग पैक बना सकती हैं। इसके लिए एक टेबलस्पून सादी मेयोनीज लें और उसमें 1 छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट के बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। 

hair frizz daily

अगर बाल हमेशा फ्रिज़ी रहते हैं तो ये काम कभी ना करें- 

अब बात करते हैं उन गलतियों की जिनकी वजह से बाल ज्यादा फ्रिज़ी हो जाते हैं और उन्हें मैनेज करने में ज्यादा दिक्कत होती है।  

इसे जरूर पढ़ें- अगर बहुत ज्यादा हो रहा है हेयर फॉल तो न करें ये 5 चीज़ें 

कभी भी गर्म पानी से बालों को ना धोएं उससे बाल ज्यादा ड्राई हो जाते हैं। 

शैम्पू के बाद हमेशा टॉवल से बालों को रैप करके ना रखें, थोड़ी देर बाद बालों को एयर ड्राई करें क्योंकि हमेशा बालों को टॉवल से रगड़ने से बालों का मॉइश्चर जाता है। 

Recommended Video

अगर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो बड़े राउंड ब्रश का इस्तेमाल कर बालों को मैनेज करने की कोशिश करें। अगर जरूरी ना हो तो बालों में हीट बिल्कुल ना लगाएं। 

बहुत ज्यादा ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें जिनमें बहुत ज्यादा केमिकल्स हों। ऐसे में आपके बाल और भी ज्यादा खराब स्थिति में आ जाएंगे।  

अगर आप कोई कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी करवाना सोच रही हैं तब और भी ज्यादा सावधान रहें क्योंकि जब उसका असर खत्म होता है तो बाल और भी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि आपके बाल ज्यादा हाइड्रेट रहें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।