• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अगर बहुत ज्यादा हो रहा है हेयर फॉल तो न करें ये 5 चीज़ें

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं और आपको ये समझ नहीं आ रहा है कि क्या करें तो ये टिप्स कुछ हद तक राहत दे सकती हैं। 
author-profile
Next
Article
different treatment for female hair loss

हेयर फॉल की समस्या आजकल आम हो गई है। अब हेयर फॉल ऐसा नहीं रह गया है कि वो सिर्फ ज्यादा उम्र के लोगों को होगा। अब टीनएज से लेकर ओल्ड एज तक सभी को ये समस्याएं हो रही हैं। बालों की देखभाल तो हम सभी करते हैं, लेकिन स्ट्रेस, पॉल्यूशन, हेरेडिटी, दवाओं का असर, लाइफस्टाइल आदि की समस्या से तो ये परेशानी ज्यादा बढ़ती जा रही है।  

पर आखिर इस समस्या को थोड़ा कम करने के लिए हम क्या कर सकते हैं? 

Dermafollix skin & hair transplant क्लीनिक की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इससे जुड़ी जानकारी शेयर की है। उन्होंने ये बताया है कि किस तरह से हेयर फॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों को कुछ चीज़ें अवॉइड करनी चाहिए। 

ब्लीच न करें-

अगर आपके बाल गिर रहे हैं तो सबसे पहला सुझाव ये है कि आप अपने बालों के ओरिजनल शेड से दो शेड लाइट नहीं जा सकते हैं। दरअसल, बालों में अलग-अलग तरह के कलर करने के लिए पहले उन्हें ब्लीच किया जाता है। जितना लाइट शेड होता उतना ही ज्यादा हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल होगा। इससे बालों से नेचुरल मॉइश्चर चला जाएगा और ज्यादा समस्या बढ़ेगी। इसमें बालों का ड्राई होना, फ्रिज़ी होना, बालों का टूटना शामिल है। 

अगर आप कोई और कलर भी कर रहे हैं तो सिर्फ रूट टच अप करवाएं। ग्लोबल कलर करवाना आपके बालों के लिए ज्यादा नुकसानदायक होगा। 

hair fall and bald spots

इसे जरूर पढ़ें- इन 3 फूड्स से पा सकती हैं हेयर फॉल से छुटकारा, डाइट में करें शामिल  

बहुत ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट न करवाएं-

अगर आपके बालों में पहले से ही डैमेज शुरू हो गया है तो आप ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट्स न करवाएं। हेयर रिबॉन्डिंग, हेयर स्मूदनिंग आदि बालों में एक साल से ज्यादा नहीं करवाना चाहिए। 

हफ्ते में एक-दो बार से ज्यादा मास्क न लगाएं-

अगर आपके बालों में डैमेज हो रहा है तो यकीनन आपको भी कई मास्क इस्तेमाल करने के बारे में बोला गया होगा। हेयर मास्क बालों को प्रोटीन और हाइड्रेशन दोनों ही देते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इसे रोज़ाना लगाया जाए। इससे बाल ज्यादा टूटते हैं। आप बालों को बेहतर बनाने के लिए मोरक्कन ऑयल मास्क, आर्गन ऑयल से भरपूर मास्क या एलोवेरा मास्क लगा सकती हैं। 

hair fall and its related issues

केमिकल शैम्पू न इस्तेमाल करें-

अगर आपके बालों में डैमेज पहले से ही हो रहा है तो आप एसएलएस फ्री शैम्पू इस्तेमाल करें। ये बालों को डैमेज प्रोटेक्शन तो दे पाएगा। हां, अगर आपका स्कैल्प ऑयली है तो आपको एसएलएस वाला शैम्पू इस्तेमाल करना ही होगा।   

Recommended Video

पतले दांतों वाली कंघी इस्तेमाल न करें-

मोटे दांतों वाली कंघी बालों का डैमेज कम कर सकती है। अगर बाल गीले हैं तो मोटे दांतों वाली कंघी ही सबसे बेस्ट साबित होगी। अगर आपके बालों के क्यूटिकल टूटे हैं तब तो फ्रिक्शन कम हो इसके लिए आप लकड़ी की मोटे दांतों वाली कंघी ही इस्तेमाल करें। बहुत ज्यादा बालों को सुलझाने से भी समस्या हो सकती है।   

 

इसे जरूर पढ़ें- सिर में दिख रहा है bald spot तो एक्‍सपर्ट के ये टिप्‍स अपनाएं, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क

हीटिंग टूल्स गीले बालों में न इस्तेमाल करें -

अगर आपको बालों को ज्यादा स्टाइल करने की जरूरत महसूस हो रही है तो भी ये ध्यान रखें कि गीले बालों में अगर सीधे हीटिंग टूल्स लगाए जाएंगे तो ये ज्यादा डैमेज करेंगे। बालों में पानी होता है और सीधे हीट उनमें पड़ती है तो भाप बनने लगती है और इससे बालों में और ज्यादा डैमेज होता है। इसी के साथ, हीटिंग टूल्स का तापमान भी आप कम ही रखें।  

ये सारे टिप्स आपके बालों की समस्या को कम करने के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं और किसी भी तरह से वो ठीक नहीं हो पा रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Medical news

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।