हर महिला अपने बालों को सुंदर, सिल्की, घना, मजबूत व स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई तरीके अपनाती है। मसलन, बचपन से ही हम बालों में हॉट ऑयल मसाज करते हैं। जिससे बालों की नमी बनी रहती है और वह अधिक मजबूत बनते हैं। लेकिन बड़े होते-होते हमारे हेयर केयर रूटीन में हेयरटाइप व हेयर प्रॉब्लम्स के अनुसार शैम्पू, कंडीशनर, हेयर सीरम आदि कई अलग-अलग तरह के प्रॉडक्ट शामिल हो जाते हैं। हालांकि बालों की सही देखरेख के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। दरअसल, पर्यावरण प्रदूषण, बार-बार बालों को स्टाइल करना और रसायनों का उपयोग बालों को सूखा और भंगुर बना सकता है, जिससे बालों को कमजोर होना व टूटना शुरू हो सकता है। ऐसे में बालों को स्वस्थ और बाउंसी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उसे अतिरिक्त पोषण दिया जाए। इसके लिए हॉट आयल ट्रीटमेंट से लेकर डीप कंडीशनिंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दोनों ही तरीके फ्रिज़ को नियंत्रित करने और बालों में नमी बनाए रखने में अच्छा काम करते हैं। लेकिन अगर आप यह जानना चाहती हैं कि आपके बालों के लिए हॉट ऑयल मसाज या डीप कंडीशनिंग में से कौन सा अधिक प्रभावशाली रहेगा तो आज इस लेख में हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं-

हॉट आयल ट्रीटमेंट

 hot hair oil inside

हॉट आयल ट्रीटमेंट में एक कटोरे में नारियल, जोजोबा या बादाम आदि तेल को डालकर गर्म किया जाता है और इसे स्कैल्प और बालों पर लगाते हैं। यह स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और जड़ों को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। जिससे बालों का रूखापन व हेयर फॉल खत्म होता है। साथ ही साथ स्पिल्ट एंड्स की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।  यह ट्रीटमेंट उन महिलाओं के लिए विशेषतौर पर लाभकारी है, जिनके हेयर्स ड्राई हैं। तेल के गर्म होने के कारण हीट बाल शाफ्ट का विस्तार करने में मदद करती है, जिससे तेल के लिए गहराई से प्रवेश करना आसान हो जाता है और इस प्रकार यह बेहतर परिणाम और पूर्ण पोषण प्रदान करता है। यह आपके बालों को घना और नरम बनाता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो इस तरह चुनें सही एंटी हेयर फॉल शैम्पू

डीप कंडीशनिंग

 hot hair oil inside

बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जाता है। यह हेयर मास्क बालों की जड़ों से लेकर टिप तक को पोषित करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी व तेजी से होती है। इतना ही नहीं, हेयर मास्क बालों के मॉइश्चर को भी लॉक करते हैं, जिससे बाल अधिक बाउंसी बनते हैं। हालांकि हेयर मास्क से बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आपको इन्हें लगातार इस्तेमाल करते रहने की आवश्यकता होती है। साथ ही, गर्मी की कमी के कारण हेयर मास्क की साम्रगी हॉट ऑयल की तरह गहराई से प्रवेश नहीं करती है। 

इसे जरूर पढ़ें: जानिए स्किन केयर प्रॉडक्ट को अप्लाई करने का क्या हो सही तरीका

Recommended Video

किसका करें इस्तेमाल

 hot hair oil inside

अब सवाल यह उठता है कि इन दोनों में से किसका इस्तेमाल बालों के लिए अधिक लाभदायी होगा। यकीनन, यह दोनों ही उपचार फ्रिज़ को नियंत्रित करने और बालों को स्वस्थ बनाने में काम करते हैं, लेकिन फिर भी आप एक उपचार को दूसरे से रिप्लेस नहीं कर सकतीं। बेहतर होगा कि आप दोनों ही तरीकों का इस्तेमाल करें और अपने बालों को अधिक हेल्दी बनाएं। मसलन, आप एक या दो दिन छोड़कर बालों में हॉट ऑयल मसाज कर सकती हैं। वहीं सप्ताह के अंत में आप हेयर मास्क का इस्तेमाल करके उन्हें डीप कंडीशनिंग प्रदान करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik