दांतों को ब्रश करना और चेहरे की त्वचा को कोमल बनाना एक आम बात है। लेकिन स्‍कैल्‍प ट्रीटमेंट के बारे में क्या? स्‍कैल्‍प की केयर आपकी रेगुलर सेल्‍फ-केयर रूटीन से बाहर है। हो सकता है कि ये तथ्य आपके हेल्‍दी बालों की ग्रोथ के बारे में एक अलग दृष्टिकोण और कुछ प्रभावी समाधान प्रस्तुत करें।

हेयर फॉलिकल्स को कोमल और नेचुरल तरीके से उत्तेजित करके बालों की ग्रोथ को मजबूत करने और प्रोत्साहित करने के लिए स्कैल्प फेशियल एक बेहतरीन तरीके बन गया है। ड्राई स्कैल्प से बाल ड्राई हो सकते हैं और यह त्वचा की विभिन्न समस्‍याओं का कारण बन सकता है। स्कैल्प फेशियल एक साधारण घरेलू उपचार से इन सभी चीजों से बचा जा सकता है।

जी हां हम कभी-कभी यह भूल जाते हैं कि बालों के नीचे त्वचा होती है। स्‍कैल्‍प पर त्वचा हेयर फॉलिकल्स के जीवित हिस्से के लिए मिट्टी के रूप में काम करती है। इसलिए खूबसूरत बाल पाने के लिए अपने स्कैल्प की देखभाल करना जरूरी है और स्‍कैल्‍प फेशियल इसके लिए बेस्‍ट होता है। आइए घर पर ही इसे करने के आसान तरीके के बारे में जानें। 

स्‍टेप 1 - प्री शैंपू ट्रीटमेंट

hair mask 

सामग्री 

  • एलोवेरा जेल- 4 बड़े चम्मच
  • आर्गन ऑयल- 1/2 छोटा चम्मच
  • कैस्‍टर ऑयल- 1 छोटा चम्मच
  • टी ट्री एसेंशियल ऑयल- 2-3 बूंदें

विधि

  • एलोवेरा की पत्ती के अंदर से जेल को चम्मच की मदद से खुरच कर निकाल दें।
  • एक छोटी कटोरी में एलोवेरा जेल, आर्गन तेल और कैस्‍टर ऑयल मिलाएं।
  • फिर एलोवेरा में एसेंशियल ऑयल मिलाएं।
  • सभी चीजों को एक कांटे की मदद से अच्‍छी तरह से मैश करें।
  • अगर आप पत्तों से ताजा एलोवेरा का इस्तेमाल करती हैं तो आप फूड प्रोसेसर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • प्री-शैंपू हेयर ट्रीटमेंट के रूप में एलोवेरा के इस मास्‍क को स्कैल्प पर लगाएं।
  • अपने स्कैल्प की मसाज करें और इसे कम से कम 10 मिनट तक लगा रहने दें।
  • अगर आपके बाल रूखे या घुंघराले लग रहे हैं तो आप इसे अपने बालों की लंबाई पर भी लगा सकती हैं।
  • फिर इसे एक बन में बांधें और इसके जादू को बालों पर चलने दें!

स्‍टेप 2 - मसाज

oil massage

अपने स्कैल्प के सेंटर से शुरू करते हुए, स्कैल्प ट्रीटमेंट को धीरे-धीरे करें, सर्कुलर मोशन का इस्तेमाल करते हुए धीरे से पीछे की ओर जाएं। जब तक आपका पूरा स्‍कैल्‍प कवर न जाए तब तक प्रेशर डालते रहें और छोड़ते रहें।

सिर की मसाज बालों की ग्रोथ को उत्तेजित करती है। बालों की ग्रोथ के लिए स्कैल्प की मसाजकरने में स्कैल्प पर प्रेशर डालने के लिए अपनी उंगलियों का इस्‍तेमाल करना शामिल है। यह मुख्य रूप से बालों के फॉलिकल्‍स को ब्‍लड की आपूर्ति में सुधार करने, जड़ों को फिर से जीवंत करने और स्‍कैल्‍प को कंडीशन करने के लिए किया जाता है।

बालों के फॉलिकल्‍स हाइपरएक्टिव स्टेम सेल्‍स से बनते हैं जिससे ऑक्सीजन को बढ़ावा देने पर बालों की ग्रोथ उत्तेजित होती है। वे बालों की बनावट को भी मजबूत करते हैं, जिससे यह समय के साथ स्‍मूथ हो जाते हैं। ध्यान दें कि बालों की ग्रोथ को प्रोत्साहित करने के लिए स्‍कैल्‍प की मसाज करना एक धीमी लेकिन अत्यधिक कुशल विधि है।

स्‍टेप 3 - हेयर वॉश

shampoo

शैंपू करने से पहले अपने बालों को पानी से अच्छी तरह से धो लें। शैंपू गीले बालों पर झाग देता है स्‍मूथ होता है और समान रूप से फैलता है। यदि आप अपने बालों को पहले से अच्छी तरह से गीला कर लेंगी, तो आप पाएंगी कि आपके बालों को धोने के लिए कम शैंपू की आवश्यकता होती है।

अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। गुनगुना पानी बालों के क्यूटिकल्स को खोलने में मदद करेगा ताकि शैंपू गहराई तक जा सके और बालों की गंदगी और तेल को साफ कर सके। खुले क्यूटिकल्स भी कंडीशनर को तेल और मॉइस्चराइजिंग प्रभावों को ठीक से अवशोषित करने में सक्षम होते हैं।

स्कैल्प पर सीधे शैंपू का इस्तेमाल करना बंद कर दें, हमेशा इसे अपने स्कैल्प पर डालने से पहले थोड़े से पानी से पतला करें। इससे शैंपू समान रूप से स्‍कैल्‍प में फैल जाएगा।

Recommended Video

स्‍टेप 4 - हाइड्रेशन (कंडीशनर)

conditioner

चेहरे की तरह ही हमारे स्कैल्प को भी नमी की जरूरत होती है।

विधि

  • शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर लगाएं।
  • कंडीशनर को धोने के लिए, अपने बालों को ठंडे बहते पानी से धो लें। 
  • ठंडा पानी क्यूटिकल्स को बंद करने और नमी बनाए रखने में मदद करेगा।
  • इसे सुखाने के लिए बालों को तौलिए से न रगड़ें। इसे धीरे से थपथपाएं।
  • उसके बाद अपने बालों को नेचुरली सूखने दें।

कोशिश करें कि कभी भी अपने स्कैल्प पर कंडीशनर न लगाएं क्योंकि इससे जड़ें ज्यादा चिपचिपी हो जाएंगी। आपके बालों को सबसे ज्यादा हाइड्रेशन की जरूरत होती है, इसलिए बालों के बीच से लेकर सिरे तक इसे कंडीशन करना चाहिए। बालों के सिरे सबसे ड्राई होते हैं और उन्हें एक्‍स्‍ट्रा मॉइश्चराइजिंग की आवश्यकता होती है, इसलिए सिरों पर अधिक कंडीशनर लगाएं और इसे अधिक समय तक रखें।

इसे जरूर पढ़ें: बेजान और रूखे बालों ने छीन ली है आपके बालों की ब्यूटी? तो ट्राय करें ये घरेलू कंडीशनर्स

आप भी इन स्‍टेप्‍स की मदद से आसानी से घर पर स्‍कैल्‍प फेशियल कर सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से किया जाता है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। बालों से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com