अपने बालों को लेकर लोग काफी सतर्क होते हैं और इसलिए तरह-तरह के केमिकल्स इनपर ट्राई करने के पहले 10 बार सोचते हैं। आप अपने बालों के लिए कैसा हेयर केयर रूटीन चुनेंगी ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बालों का टाइप कैसा है। ड्राई और फ्रिजी बालों के लिए अलग तरह का रूटीन और सिल्की शाइनी या ऑयली बालों के लिए अलग रूटीन। जहां ड्राई बालों को कंडीशनर और पोषण की ज्यादा जरूरत पड़ती है वहीं दूसरी ओर ऑयली बालों में ज्यादा कंडीशनर लगाने से उनकी वॉल्यूम चली जाती है। 

आपके स्पेशल हेयर केयर रूटीन में ये खास बात होती है कि आप अपने बालों को धोती कैसे हैं? अक्सर लोग पहले ऑयल मसाज करते हैं फिर शैम्पू स्कैल्प पर लगाते हैं और अंत में कंडीशनर की मदद लेते हैं। लेकिन इस प्रोसेस को अगर थोड़ा उल्टा कर दिया जाए तो? हम बात कर रहे हैं शैम्पू से पहले कंडीशनर लगाने की जो इन दिनों ऑयली बालों वाले लोगों के लिए काफी असरदार साबित हो रही है। 

इसे जरूर पढ़ें- Expert Tips: झड़ते बालों के लिए रामबाण है चावल का पानी और प्याज, ऐसे करें इस्‍तेमाल 

इस तकनीक का नाम है 'कंडीशनर फर्स्ट एंड शैम्पू लेटर' तकनीक। जैसा कि नाम बता रहा है ये हेयर वॉश का एक तरीका है जिसमें कंडीशनर को पहले लगाया जाता है और शैम्पू को बाद में। ये खास तौर पर ऑयली बालों वाले लोगों के लिए है जिनके बालों को थोड़े पोषण की जरूरत होती है और जिनमें बाउंस ज्यादा नहीं दिखता। अक्सर ऑयली बाल होने के कारण कई लोग कंडीशनर का इस्तेमाल ही नहीं करते हैं जबकि ऐसा नहीं है। उन्हें भी हेयर कंडीशनर की जरूरत होती है क्योंकि ये डैमेज हुए बालों को सुधार सकता है। 

hair wash lady

कैसे धोने हैं बाल?

इस ट्रिक में हमें बालों को धोते समय कंडीशनर को पहले अपने बालों की लेंथ पर लगाना है। ध्यान रहे कि कंडीशनर को कभी अपने स्कैल्प पर नहीं लगाना चाहिए। इसके बाद आपको अपने बालों पर माइल्ड शैम्पू लगाना है। ये तकनीक ऑयली बालों के लिए तो बहुत अच्छी है ही, लेकिन अगर आपके बाल कॉम्बिनेशन वाले हैं तो भी ये तकनीक काम करेगी। 

क्या होता है इस ट्रिक से?

रिवर्स हेयर वॉश के कारण बालों के डैमेज होने पर भी सही असर दिख सकता है। अगर किसी के बाल ज्यादा डैमेज हो रहे हैं और उसे माइल्ड शैम्पू ही इस्तेमाल करना है तो भी ये तकनीक कारगर साबित हो सकती है। 

Recommended Video

क्या होता है बालों पर असर?

- ऑयली बालों में ज्यादा वॉल्यूम नजर आती है और ये बहुत ही अच्छे दिखते हैं। 

- कंडीशनर पहले लगाने से इनमें डैमेज भी कम होता है। 

- अगर बालों को धोने के बाद अक्सर बाल डल दिखते हैं तो इस ट्रिक से उनमें शाइन आएगी। 

- कुछ मामलों में कॉम्बिनेश हेयर वालों को भी ये ट्रिक सूट कर सकती है।

- बाल ज्यादा सॉफ्ट होंगे।  

इसे जरूर पढ़ें- बालों में इन चार तरीकों से लगाएं आर्गन ऑयल, मिलेंगे बेहद खूबसूरत बाल 

जिन लोगों के बाल फ्रिज़ी हैं उन्हें ये ट्रिक बिलकुल नहीं आजमानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शैम्पू के बाद में कंडीशनर लगाने से फ्रिज़ी बाल थोड़े मैनेजेबल होते हैं। अगर ऐसे बालों वाले लोग पहले कंडीशनर लगाकर शैम्पू करेंगे तो उनके बालों से मॉइश्चर ज्यादा उड़ जाएगा। कुछ हद तक ड्राई बालों वाले लोग भी इस ट्रिक को आजमा कर देख सकते हैं अगर वो माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करते हों तो। लेकिन यकीनन ये फ्रिज़ी बालों वाले लोगों के लिए नहीं है।  

अगर आपके बालों में वॉल्यूम नहीं दिखती तो ये ट्रिक आप आजमा सकती हैं क्योंकि इसके बाद बाल बाउंसी जरूर दिखेंगे। इस ट्रिक को ट्राई करें और अपना एक्सपीरियंस हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर बताएं। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।