हम सभी को लगता है कि अगर हम नियमित रूप से बालों को धोती हैं तो यह हेयर केयर के लिए पर्याप्त है। जबकि ऐसा नहीं है। नियमित रूप से बाल धोने के बावजूद गंदगी, तेल, पसीना व हेयर केयर प्रॉडक्ट हमारी स्कैल्प पर चिपक जाते हैं और फिर बाल ऑयली, ग्रीसी नजर आते हैं। इतना ही बालों में रूसी व खुजली जैसी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। अगर आप भी अक्सर इन समस्याओं से दो-चार होती हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बालों व स्कैल्प की गहराई से देखभाल का तरीका है स्कैल्प डिटॉक्स। सुनने में आपको भले ही यह एक नया शब्द लगे, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। यह आपकी स्कैल्प की डीप क्लीजिंग में मदद करता है, जिससे आपको हेयर्स संबंधी कई समस्याओं से बेहद आसानी से छुटकारा मिल जाता है। अगर आप सच में अपने बालों से प्यार करती हैं तो आपको महीने में कम से कम एक बार तो स्कैल्प डिटॉक्स या यूं कहे हेयर डिटॉक्स जरूर करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं क्या है स्कैल्प डिटॉक्स और कैसे करें इसे-

क्या है हेयर डिटॉक्स

detox your strong hair inside

हेयर डिटॉक्स वास्तव में आपके हेयर्स व स्कैल्प को डीप क्लीजिंग प्रदान करता है। हेयर डिटॉक्स के दौरान आप शैम्पू व स्कैल्प स्क्रब की मदद से बालों की गहराई से क्लीनिंग कर सकती हैं। यह स्टाइलिंग टूल्स के कारण बालों को होने वाले नुकसान को रिवर्स करने में मदद करता है। साथ ही आपकी स्कैल्प को सांस लेने का मौका देता है और हेयर ग्रोथ में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

क्लेरिफाई शैम्पू का इस्तेमाल

hair care detox your hair inside

वैसे तो आप शैम्पू का यूज करती ही हैं, लेकिन हेयर डिटॉक्स के दौरान आप क्लेरिफाई शैम्पू का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्कैल्प में मौजूद किसी भी तरह की गंदगी को दूर करने के साथ-साथ हेयर फॉलिकल्स को ओपन अप करने में मदद करता है। (शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम)

Recommended Video

स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल

detox your hair care inside

जब आप हेयर डिटॉक्स देती हैं तो महीने में कम से कम एक बार स्कैल्प स्क्रब का उपयोग करना चाहिए। यह हेयर फॉलिकल्स के चारों ओर मौजूद गंदगी व हेयर प्रॉडक्ट्स को हटाने में मदद करता है। यह गंदगी और हेयर प्रॉडक्ट्स बालों की ग्रोथ को रोकते हैं और हेयर फॉल का कारण बनते हैं। 

क्ले बेस्ड मास्क

detox your hair beauty inside

एक हेयर मास्क आपके बालों को आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पहुंचाने का एक शानदार तरीका है। क्ले हेयर मास्क का प्रयोग न केवल आपके बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करता है, बल्कि यह सभी अशुद्धियों को बाहर निकालने और सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे


केमिकल, हीट और हेयर डाई से दूर रहें

detox your hair inside

जब आप अपने आप को पूरी तरह से हेयर डिटॉक्स दे रही हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि आप कम से कम एक हफ्ते तक किसी भी तरह के केमिकल प्रॉसिजर, हीट स्टाइलिंग और कलरिंग के इस्तेमाल से दूर रहना उचित होगा। ऐसा करने से आपकी स्कैल्प व बालों को सांस लेने का मौका मिलता है और हेयर ग्रोथ में भी मदद मिलती है। (कर्ली हेयर गर्ल्स हैक्स)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit;(@freepik)