कई लोगों को ये समस्या होती है कि सुबह उठते ही उनके बाल काफी ज्यादा फ्रिजी नजर आते हैं और इसके कारण उनका लुक सही नहीं रहता। ये मेरे साथ भी होता है। खास तौर पर सुबह उठकर जब देखा जाए तो बालों की हालत कुछ ज्यादा ही खराब नजर आती है। ऐसे में अगर आपको इनका ख्याल रखने के लिए समय नहीं मिल रहा है या फिर अपने बालों को ठीक करने के लिए पैक लगाना सही नहीं लग रहा है तो क्यों न कुछ ऐसा किया जाए कि सोते समय ही बालों की हालत ठीक हो जाए। जी हां, सोने से पहले बस 5 मिनट के लिए अगर कुछ ट्रिक्स अपना ली जाएं तो सुबह उठकर बाल फ्रिजी नहीं दिखेंगे और ये काफी मददगार साबित हो सकता है।

तो चलिए मैं आपको बताती हूं कुछ खास ट्रिक्स जो रात भर में ही बालों की दशा बदल सकती हैं और सुबह उठकर फ्रिजी बाल नहीं बल्कि खूबसूरत लुक दिखेगा।

1. तकिए के कवर को बदलें-

सबसे पहला काम जो आपको करना है वो ये है कि तकिए के कवर को बदलना। इसका मतलब है कि आप अपने तकिए के कवर को या तो सैटिन या फिर सिल्क का कर लीजिए। इसके पीछे सीधा सा लॉजिक है। कॉटन के कवर में बाल ज्यादा चिपकते हैं और उनसे बाल टूट भी सकते हैं। University of Bologna की रिसर्च के मुताबिक कॉटन जैसे रफ कपड़े बालों और स्किन के मामले में इरिटेशन पैदा कर सकते हैं। इसका नतीजा होता है झड़ते और डैमेज होते बाल। अगर आपके पास सिल्क या सैटिन का पिलो कवर होगा तो बालों के लिए ज्यादा बेहतर होगा।

pillow problems for hairq

इसे जरूर पढ़ें- HZ Exclusive: एक्ट्रेस बिदिता बाग ने शेयर किए अपने हेयर और ब्यूटी सीक्रेट्स

2. बालों को सुलझा कर सोएं-

आप सॉफ्ट ब्रिसल वाला कोई हेयर ब्रश लें और उसकी मदद से बालों को सुलझा कर ही सोएं। इसका नतीजा ये होगा कि स्कैल्प से आया तेल बालों में पूरी तरह से फैल जाएगा और बालों को फ्रिजी नहीं रहने देगा। पूरी रात उनमें मॉइश्चर रहेगा और साथ ही साथ उनका टैक्शचर भी बदलेगा। इसलिए बेहतर है कि बालों को सुलझा कर ही सोएं।

shiny hair while sleeping

3. ऑयल ट्रीटमेंट-

हफ्ते में कम से कम तीन बार सोते समय अपने बालों में नॉन ग्रीसी ऑयल लगाएं। अब यकीनन आप ग्रीसी तेल लगाकर सिल्क के तकिए के कवर पर तो नहीं सोएंगी। यानी सरसों का तेल, नारियल के तेल आदि से दूर रहना है। इस ट्रीटमेंट के लिए आप आर्गन ऑयल चुन सकती हैं ये सबसे बेस्ट होगा।

सोने से पहले DIY सीरम-

आप नॉन ग्रीसी ऑलिव ऑयल भी चुन सकती हैं या फिर दो चम्मच पानी में 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाएं और सिर्फ 2-3 बूंद बादाम तेल (ध्यान रहे इससे ज्यादा नहीं वर्ना ये ग्रीसी हो जाएगा), इसे अपने बालों में स्प्रे कर सो जाएं। सुबह तक बालों की फ्रिजिनेस दूर हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें- बालों को टूटने से बचाने के लिए सोते समय रखें ऐसे hairstyles

hair damage during sleep

4. चोटी या ढीला बन-

बालों को बांधना एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है। बालों को बांधने के लिए आप चोटी का उपयोग करें या फिर मेसी बन बनाएं। ध्यान रखने वाली ये बात है कि इसमें आप अपने बालों को ज्यादा टाइट न बांधें। टाइट चोटी बांधने से बालों की जड़ों को नुकसान होता है।

Recommended Video

5. इस तरह के तौलिए का करें इस्तेमाल-

अगर आपके बाल गीले हैं तो उन्हें पूरी तरह सुखा कर ही सोएं। इसके लिए आप माइक्रोफाइबर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। यानी तौलिया ऐसा चुनें जिसमें माइक्रोफाइबर हो और अपने बालों के लिए हमेशा उसी का इस्तेमाल करें। उस तौलिए को किसी अन्य काम में उपयोग में न लाएं। इससे बालों की सेहत बेहतर होगी।



इन सभी के साथ एक बात ये भी है कि आपको ध्यान रखना है जिस कमरे में आप सो रही हैं वो बहुत ज्यादा ह्यूमिड न हो। अगर वो ह्यूमिड होता है तो आपके बालों की फ्रिजिनेस बढ़ाएगा। इन्हें जरूर आजमाएं और अपना एक्सपीरियंस हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। ऐसी ही अन्य खबरों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

All Photo Credit: Freepik/ Indiamart/ annmariegiann/ Skincraft