बॉलीवुड की कुछ एक्‍ट्रेसेस अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से फैन्‍स के साथ जुड़ी हुई हैं। इन्‍हीं एक्‍ट्रेसेस में से एक रवीना टंडन हैंं जो समय-समय पर अपने फैन्‍स के साथ ब्यूटी टिप्‍स शेयर करती रहती हैं। रवीना टंडन ने हाल ही में एक वीडियो के माध्‍यम से सर्दियों के मौसम में अपनी ड्राई स्किन को हेल्‍थ और सॉफ्ट बनाए रखने वाले कुछ आसान टिप्स शेयर किए हैं। वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी 'ब्यूटी टॉकीज विद रेवज़' सीरिज का हिस्सा है। इस वीडियो के कैप्‍शन में उन्‍होंने लिखा है, ''हम सभी को सर्दियों से प्यार है लेकिन इस दौरान हमारी त्वचा को ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है।'' 

अगर आपको भी सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्‍या होती है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें क्‍योंकि हम आपके लिए रवीना टंडन द्वारा शेयर किए गए टिप्‍स के साथ-साथ कुछ देसी नुस्‍खे भी लेकर आए हैं। इन नुस्‍खों को अपनाने से आपको कुछ दिनों में ही अपनी स्किन में बदलाव महूसस होगा।

रवीना टंडन के टिप्‍स

  • सुनिश्चित करें कि आप जिस साबुन का इस्तेमाल नहाने के लिए कर रही हैं, वह "कोमल और कार्बनिक" हो जो आपकी त्वचा को किसी तरह का नुकसान न पहुंचाए।
  • नहाने के बाद खुद को एक तौलिया की मदद से अच्‍छी तरह से सूखा लें। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि तौलिया को अपनी त्वचा पर जोर से न रगड़ें।
  • इसके बाद अपने शरीर को अच्‍छी तरह से मॉइश्चराइज करें। रवीना ने इसके लिए कच्चे और शुद्ध दूध का उपयोग करने का सुझाव दिया, जिसे उन्होंने "सर्वश्रेष्ठ" मॉइश्चराइजर कहा। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए एक मुलायम मलमल का कपड़ा लें और उसे दूध में डुबोएं। कपड़े को अपनी त्वचा पर चारों ओर से दबायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

ड्राई स्किन के लिए देसी नुस्‍खे

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल और चीनी से बना स्‍क्रब डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने के लिए अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। 2 चम्मच ऑयल के साथ आधा चम्मच चीनी मिलाएं। धीरे से इसे अपनी त्वचा पर स्‍क्रब करें और फिर इसे धो लें। यह स्क्रब ड्राई त्वचा को हटाता है और आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से भी बचाता है।

Recommended Video

शहद

honey for dry skin inside

कुछ अध्ययनों ने शहद को कई प्रकार के त्वचा रोगों के लिए फायदेमंद माना है और माना है कि ड्राई स्किन से राहत देने के लिए घरेलू उपचार के रूप में शहद का उपयोग किया जा सकता है। शहद में मॉइश्चराइजिंग, हीलिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये सभी गुण शहद को ड्राई स्किन के लिए एक आदर्श घरेलू उपचार बनाते हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। आप इसे फेस मास्क के रूप में भी लगा सकती हैं। ड्राई स्किन के इलाज के लिए ओटमील के साथ शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा

ड्राई स्किन के लिए एलोवेरा जैल भी बहुत अच्‍छा घरेलू नुस्‍खा है। इसे लगाने से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुणों के कारण यह झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को भी रोकता है। एलोवेरा के पौधे से जैल को निकालकर आप अपनी ड्राई स्किन पर लगाकर आप रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:हाथों की ड्राईनेस और खुरदरेपन को दूर करेगा रवीना टंडन का ये आसान देसी नुस्‍खा

नारियल का तेल

coconut oil for dry skin inside

यह नेचुरल ऑयल ड्राई स्किन के इलाज के लिए अच्‍छी तरह से काम करता है। नारियल तेल ड्राई स्किन के इलाज के लिए पेट्रोलियम जैली के समान सुरक्षित और प्रभावी है। यह स्किन में हाइड्रेशन में सुधार और त्वचा की सतह पर लिपिड की संख्या में वृद्धि करने में मदद करता है। नारियल के तेल में संतृप्त फैटी एसिड होते हैं जिनमें एमोलिएंट गुण होते हैं। एमोलिएंट एक फैट या ऑयल है जो ड्राई स्किन हाइड्रेट करके मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है। मुलायम त्वचा के लिए रात को सोने से पहले आप नारियल तेल की कुछ बूंदें लगा सकती हैं।

रवीना के टिप्‍स के अलावा इन घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर आप भी अपनी ड्राई स्किन को अच्‍छी तरह से मॉइश्चराइज करके ग्‍लोइंग और स्‍मूथ बना सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।