कोविड-19 संक्रमण की वजह से आजकल सभी महिलाओं को घर के सारे काम खुद ही करने पड़ रहे हैं। ऐसे में बर्तन धोने से लेकर कपड़े साफ करने तक, हर कार्य में उन्‍हें हाथों का इस्‍तेमाल करना पड़ता है। इस दौरान बार-बार हाथों के डिटर्जेंट के संपर्क में आने से उसमें मौजूद केमिकल हाथों की त्‍वचा को प्रभावित करते हैं। 

इतना ही नहीं, संक्रमण से बचने के लिए बार-बार हाथों को हैंडवॉश से साफ करने और सैनिटाइजर का प्रयोग करने से भी होथों में ड्राईनेस और खुरदुरापन आ जाता है। ऐसे में हाथों की एक्‍स्‍ट्रा केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है। 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रवीना टंडन ने अपने इंस्‍टाग्राम अंकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में उन्‍होंने हाथों की ड्राईनेस और खुरदुरापन दूर करने का एक आसान घरेलू नुस्‍खा बताया है। आप भी इस नुस्‍खे को ट्राई करके अपने हाथों को मुलायम बनाएं रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: हथेली की निकल रही है खाल तो टीवी सीरियल 'छोटी बहू' फेम ऐक्ट्रेस रुबीना दिलैक से लें हैंड केयर टिप्स

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Raveena Tandon (@officialraveenatandon) onOct 7, 2020 at 6:35am PDT

 

सामग्री

  • 1 बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल 
  • 1 छोटा चम्‍मच नमक 

विधि 

  • सबसे पहले एक बाउल में ऑलिव ऑयल लें और इसमें एक छोटा चम्‍मच नमक मिला लें। 
  • अब इस मिश्रण से हाथों की अच्‍छी तरह से मसाज करें। कम से कम 15 से 20 मिनट तक दोनों हाथों की मसाज करने के बाद आप हाथों को गरम पानी से वॉश कर लें। इसके बाद आप हाथों में हैंड क्रीम लगा सकती हैं। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से रोज अपनाएं। इससे आपके हाथों की ड्राइनेस भी दूर होगी और खुरदुरापन भी कम हो जाएगा। 
  • त्‍वचा के लिए ऑलिव ऑयल के फायदे 
  • ऑलिव ऑयल त्‍वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा मॉइश्‍चराइजर होता है। एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई की भी प्रचुर मात्रा होती है। यदि आपकी हाथों की त्‍वचा बहुत अधिक ड्राई है तो आप ऑलिव ऑयल के इस्‍तेमाल से इस ड्राईनेस को दूर कर सकती हैं। इसके लिए आप ऑलिव ऑयल में शहद मिला कर हाथों पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से हाथों को वॉश कर लें। इससे आपको बहुत आराम मिलेगा। इस बात का ध्‍यान रखें कि रोज रात में सोने से पहला ऐसा करने पर आपको ज्‍यादा अच्‍छे रिजल्‍ट्स मिलेंगे। 
  • ड्राईनेस की वजह से हाथों में झुर्रियां पड़ने लगी हैं तो ऑलिव ऑयल आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ऑलिव ऑयल में सेकोईरीडॉइड पॉलीफेनोल मौजूद होते हैं, यह एंटी-एजिंग होते हैं। यदि हाथों में ऑलिव ऑयल को नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाती हैं तो यह घरेलू नुस्‍खा हाथों की झुर्रियों को कम करने में सहायक होता है। 
  • हाथों में यदि टैनिंग की समस्‍या हो गई है तो इसमें भी ऑलिव ऑयल लाभ पहुंचा सकता है। आप दही में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला कर हाथों पर लगाएं। इससे आपके हाथों की त्‍वचा की ड्राईनेस तो दूर होगी ही साथ ही त्‍वचा में चमक और निखार भी आ जाएगा। 
  • यदि हाथों में किसी प्रकार का घाव है तो ऑलिव ऑयल लगाने से वह भी तेजी से रिकवर होने लगता है। दरअसल, ऑलिव ऑयल एंटीइन्‍फ्लेमेटरी होता है, इससे किसी भी प्रकार का घाव ठीक हो जाता है। 

Recommended Video

ऑलिव ऑयल के लाभ जानकर आप भी शायद खुद को रवीना टंडन के बताए हुए नुस्‍खे को आजमाने से रोक न सकें। मगर इस बात का ध्‍यान रखें कि यदि आपकी त्‍वचा बहुत अधिक सेंसिटिव है तो आपको एक बार त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह लेकर ही किसी नुस्‍खे को ट्राई करना चाहिए। 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आसान ब्‍यूटी हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।