हर महिला की चाहत होती है कि उसका चेहरा बेदाग और खूबसूरत दिखाई दे। इसके लिए वह तरह-तरह के उपाय भी अपनाती हैं। लेकिन चेहरे के निखार को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका ब्‍लीच को मानती हैं। इसमें कोई दोहराए नहीं है कि ब्लीच करने से त्वचा के डेड सेल्स हट जाते हैं जिससे त्वचा की रंगत साफ होती है और चेहरे पर एक अलग ही तरह का निखार नजर आता है। इसके अलावा यह टैनिंग को भी दूर करती है। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्‍स के चलते कई महिलाओं की त्‍वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है। इससे चेहरे पर एलर्जी और इंफेक्‍शन होने लगता है। 

ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल चीजों की तरफ रुख करें। यह हर हाल में बाजार में बिकने वाली चीजों से बेहतर होती हैं। जी हां आसानी से इस्‍तेमाल होने वाले नेचुरल चीजों से बने प्रोडक्‍ट्स का परिणाम भले ही देर से मिलता है लेकिन ये किसी भी तरह से आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए घर पर नेचुरल चीजों से ब्‍लीच बनाने का तरीका लेकर आए हैं। इस केमिकल फ्री ब्लीच से आप बिना किसी नुकसान के चेहरे की रंगत और खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। 

अगर आप घर पर खुद से नेचुरल ब्‍लीच बनाकर इस्‍तेमाल करती हैं तो त्‍वचा को किसी भी प्रकार के नुकसान होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा और तो 1 महीने बाद आपकी त्वचा की रंगत पूरी तरह से बदल जाएगी। आइए इसे बनाने और इस्‍तेमाल के तरीके के बारे में विस्‍तार से जानें।

homemade bleach inside

ब्‍लीच क्रीम के लिए सामग्री

  • दही- 2 बड़े चम्‍मच 
  • इमली का पल्प- 1 बड़ा चम्‍मच 
  • कॉर्न फ्लोर- 1/2 छोटा चम्‍मच

ब्‍लीच क्रीम बनाने का तरीका

  • इसे बनाने के लिए सबसे पहले दही को कपड़े में डालकर पानी निचोड़ लें। 
  • ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपको दही लेना है उसका पानी बिल्‍कुल नहीं। 
  • फिर इन सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें।
homemade bleach iinside

ब्‍लीच पाउडर के लिए सामग्री

  • विटामिन सी- 2 टेबलेट्स 
  • बेकिंग सोड़ा- 1/2 छोटी चम्‍मच
  • कस्तूरी हल्‍दी- 1/4 छोटी चम्‍मच

बनाने का तरीका

  • इन सभी चीजों को मिक्‍स करने से आपका ब्‍लीच पाउडर तैयार हो जाएगा। 

ब्‍लीच बनाने का तरीका

  • अब मार्केट में मिलने वाली ब्‍लीच क्रीम और पाउडर को जैसे मिक्‍स करते हैं बिल्‍कुल वैसे ही मिक्‍स करें। 
  • फिर ब्रश की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • कुछ देर इसे ऐसे ही लगा रहने दें फिर साफ कर लें। 
  • इस ब्‍लीच का इस्‍तेमाल आप हफ्ते में एक बार कर सकती हैं। 
  • एक महीने में ही आपकी स्किन बिल्‍कुल गोरी हो जाएगी। 
  • आप चाहे तो इस रेमिडी के साथ एक और काम कर सकती हैं। 

ब्लीच के लिए दही, इमली का पल्‍प और कॉर्न फ्लोर ही क्‍यों?

homemade bleach iinside

दही

दही में कई तरह के एंजाइम मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद लैक्ट‍िक एसिड लैक्टिक एसिड में ब्लीचिंग प्रभाव पाया जाता है। इस कारण डेड स्किन सेल्‍स को हटाता है और चेहरे की रंगत में सुधार लाने का काम करता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे बहुत ज्‍यादा हैं तो दही का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। इसमें मौजूद प्रोटीन त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। इसके अलावा दही ब्लैकहेड्स दूर और टैनिंग दूर करने में भी बहुत कारगर है।

इमली

इमली में ब्लीचिंग तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे की रंगत निखारने का काम करते हैं। साथ ही इसमें एएचए होते हैं जिन्हें अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड भी कहते हैं जो हेल्‍दी त्‍वचा के लिए सही होते हैं। इससे डेड स्किन हट जाती है और त्वचा ग्‍लोइंग और साफ लगने लगती है। साथ ही इमली में एंटी-ऑक्सीडेंटस भी होते हैं जो आपकी त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं और त्वचा से जुड़ी समस्‍याओं से निजात दिलाते हैं। लेकिन इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें क्योंकि इमली एसिडिक होती है।

कॉर्न फ्लोर

अगर आप अपनी त्‍वचा पर कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल रेगुलर करती है तो इससे आपकी रंगत में निखार आएगा। कॉर्नफ्लोर में भरपूर मात्रा में ब्लीचिंग गुण शामिल होते हैं जो स्किन को नेचुरल तरीके से ब्लीच करने का काम करते हैं। कॉर्नफ्लोर के इस्तेमाल से पिम्पल्स के दागो को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आपके चेहरे पर टैनिंग या पिंपल्‍स की समस्या से परेशान है तो इन सभी समस्याओ में कॉर्नफ्लोर का इस्‍तेमाल आपके लिए अच्‍छा रहता है। इन सभी चीजों को एक साथ मिला दिया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:इन 4 घरेलू तरीकों से चेहरे के बालों को करें ब्लीच

Recommended Video

इसके अलावा कस्तूरी हल्‍दी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है जो प्राकृतिक क्लीनर के रूप में काम करती और त्वचा को ग्‍लोइंग बनाती है। यह त्‍वचा के लिए अद्भुत कायाकल्प है। साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सी़डेंट गुण पाए जाते हैं जो पिंपल के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। इसके अलावा विटामिन सी में स्किन लाइटनिंग और ब्‍लीचिंग गुण पाए जाते हैं। 

आप भी इस ब्‍लीच को आसानी से बनाकर त्‍वचा की रंगत में निखार ला सकती हैं। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बनी है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं लेकिन एक बार इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।