महिलाएं अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश करती हैं, लेकिन कभी-कभी या आप यूं कह सकती हैं कि अक्‍सर शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे गर्दन की देखभाल करना भूल जाती हैं। जबकि वह यह नहीं जानती हैं कि गर्दन की त्वचा भी चेहरे की तरह ही मुलायम और नाजुक होती है। इसे भी उतने ही प्यार और देखभाल की जरूरत है, जितनी हम चेहरे की करती हैं।

विशेष रूप से सर्दियों के दौरान आप झुर्रियों को आसानी से देख सकती हैं और इस मौसम में गर्दन के आस-पास की त्वचा में खिंचाव महसूस कर सकती हैं। यह नमी या पोषण की कमी के कारण होता है। ऐसे में त्वचा की देखभाल नहीं करने पर यह अपना लचीलापन खो देती है जिससे आपके गर्दन पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं।

बढ़ती उम्र के कारण भी झुर्रियां हो सकती हैं, लेकिन थोड़ी देखभाल के साथ इसे काफी समय तक रोका जा सकता है। इसके अलावा अगर आपको झुर्रियां दिखाई देने लगी हैं तो कई ऐसे घरेलू उपचार हैं जिनसे आप इससे छुटकारा पाने की कोशिश कर सकती हैं। आज हम आपके साथ ऐसे ही कुछ नेचुरल चीजों से बने होममेड पैक शेयर कर रहे हैं जिनका इस्‍तेमाल करके आप कुछ ही समय में गर्दन की झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं।

एप्पल साइडर विनेगर

apple cider vinegar inside

एप्पल साइडर विनेगर के सेवन के कई फायदे हैं। उनमें से एक वजन कम करना भी शामिल है। लेकिन वजन कम करने में मदद के अलावा ये फायदेमंद लिक्विड आपकी त्वचा की गुणवत्ता में भी सुधार कर सकता है। इतना ही नहीं, एप्पल साइडर विनेगर एंटी-एजिंग का भी काम करता है जिससे गर्दन की फाइन लाइन्‍स और झुर्रियां कम होती हैं। इसके अलावा एप्पल साइडर सिरका में अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है, जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:गर्दन की झुर्रियों के कारण दिखने लगी हैं उम्र तो ये 5 टिप्‍स आजमाएं

इस्‍तेमाल का तरीका

  • एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक बड़ा चम्मच शहद लें।
  • दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें।
  • गर्दन पर लगाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • फिर गुनगुने पानी से धो लें।

कलौंजी का तेल

kalonji oil inside

अपनी त्वचा को झुर्रियों से मुक्त रखने के लिए आपको ऐसी चीजों की आवश्यकता होती है जो आपकी त्वचा को और अधिक डैमेज होने से बचा सके। इसके लिए कलौंजी का तेल आपकी मदद कर सकता है क्योंकि माना जाता है कि इसमें हीलिंग गुण होते हैं। इसके अलावा कई ऐसे फैटी एसिड होते हैं जो त्‍वचा मॉइश्चराइज करते हैं। यह तेल आपके बालों के साथ-साथ त्‍वचा के लिए खासतौर पर झुर्रियों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • एक बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल मिला लें। 
  • 15 मिनट तक गर्दन की मालिश करें। बेहतर रिजल्‍ट पाने के लिए ऐसा रोजाना करें।

अंडे का पैक

egg white inside

प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर अंडे की सफेदी बहुत ही फायदेमंद होती है। यह आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा गर्दन पर झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन और एल्ब्यूमिन मौजूद होता है जिससे स्किन टोनिंग होती है। इन गुणों के चलते चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • एक बाउल में अंडे का सफेद हिस्‍सा निकाल लें। 
  • इसमें 2 बड़े चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच ग्लिसरीन और 2 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाएं।
  • सभी चीजों को एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। 
  • इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

चावल का आटा

rice powder inside

चावल का आटा एक ऐसी चीज है जो लगभग हर भारतीय किचन में पाई जाती है। यह त्‍वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। उनमें से एक फायदा त्वचा को रिपेयर करना है जो झुर्रियों का कारण बन सकता है। इससे चेहरे पर मौजूद डेड स्किन निकल जाती है जिससे वह रिफ्रेशिंग और यंग दिखने लगती है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • इस होममेड पैक को बनाने की लिए आपको गुलाब जल और चावल के आटे की जरूरत होती है। 
  • दोनों चीजों को तब तक मिलाएं जब तक कि गाढ़ा पेस्ट न बन जाए।
  • गुलाब जल और चावल के पाउडर के पेस्ट से अपनी गर्दन की मालिश करें।
  • इसे अपनी गर्दन पर कुछ मिनटों तक रहने दें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें।

Recommended Video

 

दाल का पैक

daal pack inside

दाल महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपकी गर्दन की त्वचा पर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है। यह त्वचा में सुधार करके आपको जवां और झुर्रियों से मुक्त बनाए रखती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि दाल में स्किन को एक्‍सफोलिएट करने का गुण होता है। जी हां दाल से बना फेसपैक डेड स्किन को हटाने के साथ ही झुर्रियों, झाईयों और डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • आधा कप दाल को रात-भर भिगोकर रख दें फिर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें।
  • दाल का पेस्ट लें और इसे आधा कप टमाटर के रस के साथ मिलाएं।
  • अपनी गर्दन पर इस पैक को लगाएं और कुछ देर के बाद इसे धो लें।  
  • इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

आप भी इन पैक्‍स को लगाकर गर्दन की झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि यह सभी पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन एक बार इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com