यह बात तो लगभग हर महिला जानती हैं कि सर्दियों में ज्‍यादातर महिलाओं के बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। अगर आपके बालों के साथ भी ऐसी ही समस्‍या होती है तो आपको अपने बालों की खास देखभाल करनी चाहिए। ऐेसे में होममेड हेयर मास्‍क आपके बालों की हेल्‍थ को बनाए रखने में आपकी हेल्‍प कर सकते हैं। जी हां घर में बने इस मास्‍क की सबसे अच्‍छी बात यह है कि ये हेयर पैक आपके बालों को पोषण देने और मुलायम बनाने में हेल्‍प करते हैं। अगर आप अपने बालों के लिए ड्रायर और स्‍ट्रेटनर जैसे हीट एप्लिकेशन या हेयर कलर का इस्‍तेमाल करती हैं तो ये हेयर पैक आपके बालों की शाइन को रिस्‍टोर करने में मदद करेंगे। इसके अलावा होममेड मास्‍क में कई ऐसी चीजें शामिल होती है जो आपके बालों की आम समस्‍याओं को दूर करने में हेल्‍प करती है। इस मास्‍क को आपको अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाना होगा। लगाने के बाद बेहतर अवशोषण के लिए आपको बालों को प्लास्टिक शावर कैप के साथ कवर करना होगा। अंत में, हमेशा की तरह बालों को धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: बालों में है रुसी तो लगाएं ये तेल, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बाल झड़ना बंद

बालों में शाइन और डीप कंडीशनिंग के लिए हेयर मास्‍क

beautiful hair disha inside

अंडे और केले से बना हेयर मास्‍क अद्भुत हेयर-कंडीशनिंग का मिश्रण है और यह बालों में शाइन लाने में हेल्‍प करता है। इस मास्‍क को बनाने के लिए आपको 2 पके केले, 2 अंडे, 1 नींबू का रस और 2 विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत होती है। सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट में बना लें। फिर इसे बालों में लगाकर, कवर करें। आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। कुछ दिन इस मास्‍क को लगाने से आपके बाल शाइनी हो जाएंगे। इसके अलावा पीढ़ियों से दूध को एक फेमस ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट माना जाता है। यह चेहरे के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। प्री-शैम्पू ट्रीटमेंट के लिए पाउडर मिल्‍क और अंडे की जर्दी मिक्‍स करके हेयर मास्‍क बनाकर लगा सकती हैं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा पानी डालें। इसे बालों पर लगाएं। 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और बालों को धो लें। दूध में सॉफ्ट और पौष्टिक गुण होते हैं जो आपके बालों में शाइन लाते है।

बालों को डीप कंडीशनिंग करने के लिए 1 अंडा, 1 बड़ा चम्मच शुद्ध बादाम का तेल, 1 नींबू का रस और 1 चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाकर, इसका हेयर मास्‍क बना लें। फिर इसे अपने बालों में लगा लें और प्लास्टिक शावर कैप पहनें। 1 घंटे बाद बालों को अच्‍छे से साफ कर लें। अगर आप बालों को शाइनी बनाने के लिए अच्‍छी क्‍वालिटी का बादाम का तेल खरीदना चाहती हैं तो इसका मार्केट प्राइस 195 रुपये है, लेकिन आप यहां से 155 रुपये में खरीद सकती हैं। 

ड्रैंडफ से छुटकारा पाने के लिए

dandruff problem hair care inside

सर्दियों में ड्रैंडफ की समस्‍या बहुत परेशान करती हैं। ऐसे में ज्‍यादातर महिलाएं इससे बचने के उपायों की खोज में रहती हैं क्‍योंकि इससे बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में घर में बना हेयर मास्‍क आपके काम आ सकता है। इसके लिए आप मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें। फिर सुबह इसे पीसकर पेस्‍ट बना लें। हिबिस्कस के पत्तों और फूलों का पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण के 2 चम्मच मेथी पेस्ट में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसे अपने स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। अच्छे से धोएं।

Recommended Video

अगर आपका स्कैल्प ऑयली है और आप डैंड्रफ की समस्‍या से परेशान हैं तो पके पपीते के गूदे को बेसन, अंडे की सफेदी और 4 टीस्पून एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएं। और इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं और कुछ देर लगा रहने के बाद धो लें। एप्पल साइडर सिरका बालों में शाइन लाने में भी हेल्‍प करता है।

इसे जरूर पढ़ें: बालों को इस तरह कंघी करेंगी तो बाल रहेंगे घने, मुलायम और स्वस्थ

बालों को पोषण देने और सॉफ्ट करने के लिए

hair mask for hair inside

एवोकाडो को मैश करें और ग्रीन टी और मेथी-बीज पाउडर, दोनों में से 1 बड़ा चम्मच इसमें मिलाकर अच्‍छे से मिक्स कर लें, इसमें हल्‍का का गुनगुना पानी भी  मिलाएं। लागू करें और धो लें। एवोकाडो में मौजूद प्रोटीन बालों को पोषण देता है। अगर आप अपने बालों को सॉफ्ट बनाना चाहती हैं तो 1 कप नारियल का दूध 2 बड़े चम्मच करी पत्ते पाउडर और बेसन के साथ मिलाकर इसे अपने बालों में लगाएं और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। करी पत्ते में बीटा-कैरोटीन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता हैं और नारियल का दूध बालों को मुलायम बनाता है।

इन 3 हेयर मास्‍क को आसानी से घर पर ही बनाकर आप अपने बालों को शाइनी बनाने के साथ-साथ बालों की कई समस्‍याओं को दूर कर सकती है। इन हेयर मास्‍क की सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह पूरी तरह से नेचुरल है। लेकिन हर बार कि तरह हम आपको यहीं कहेंगे कि इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है।