बादाम को सेहत का खजाना माना जाता है। अपने इसके कई फायदे सुने और आजमाए होंगे। बादाम ब्रेन को तेज बनाता है, इम्‍यूनिटी को सुधारता है, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्‍प करता है, और ना जाने क्या क्या। महिलाएं इसे अलग-अलग तरीके से इस्‍तेमाल करती हैं। कोई इसे रात भर भिंगोने के बाद खाती है, कोई ऐसे ही खा लेती है, और कुछ तो इसके तेल का इस्तेमाल करना पसंद करती है। जी हां बादाम का तेल जिसे बादाम रोगन भी कहा जाता है, वो तो गुणों की खान है और बादाम की तरह आपकी ढ़ेर सारी बीमारियों को दूर करता है।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में महिलाओं की हेल्‍थ का पहरेदार है तिल का तेल, जानें इसके 9 फायदे

badam rogan in nose inside

बादाम रोगन इतने फायदे हैं कि इसे हर किसी को इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस तेल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन -ई आदि मौजूद रहते हैं। इस तेल की सबसे अच्‍छी बात ये है कि इसे किसी भी उम्र का व्‍यक्ति इस्तेमाल कर सकता हैं। नवजात शिशुओं को इस तेल से मालिश करने से उनकी हड्डियां और मसल्‍स मजबूत होती है। छोटे बच्चों को इस तेल की कुछ बूंदें अगर दूध या पानी में मिलाकर पिलाई जाए, तो उनकी इम्‍यूनिटी मजबूती होती है और बच्‍चे की ग्रोथ अच्‍छे तरीके से होती है। बादाम रोगन में मौजूद ओमेगा-6 फैटी एसिड्स ब्रेन के लिए बहुत जरूरी होता है। प्रेग्‍नेंसी में बादाम रोगन लेना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम आदि मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते है। 

badam rogan in nose inside

एक्‍सपर्ट की राय

एक्‍सपर्ट आयुर्वेद फिजिशियन डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि ''बादाम रोगन यानि बादाम का तेल हेल्‍थ और खूबसूरती दोनों बढ़ाने के काम आता है। यह बात तो शायद आप जानती होगी। इसलिए इसे बच्‍चों को दूध में मिलाकर पीने के लिए देती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि बादाम रोगन को नाक में डालने से भी बहुत फायदे होते हैं।''

 जी हां अगर आप रोजाना 2-2 बूंद बादाम रोगन की अपनी नाक में डालती हैं तो आप लंबे समय तक ना केवल जवां रह सकती हैं बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी बच सकती हैं। आइए डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी से जानें नाक में बादाम रोगन डालने से आपको क्‍या-क्‍या फायदे मिलते हैं। 

badam rogan in nose insdie

बादाम का तेल नाक में डालने के फायदे

  • सिरदर्द से आराम पहुंचता है।
  • बालों का झड़ना रोकता है।
  • साइनस की समस्‍या में फायदेमंद।
  • दांतों को मजबूत करता है।
  • आंखों के लिए बहुत लाभदायक है।
  • चेहरे के तेज को बढ़ाता है।
  • याद्दाश्‍त को बढ़ाता है।
  • बालों को सफेद होने से रोकता है।

अगर आप भी इन सभी समस्‍याओं से बचे रहना चाहती हैं तो आज से ही अपनी नाक में रोजाना 2-2 बूंद बादाम रोगन की डालें।