बढ़ती उम्र के साथ बाल धीरे-धीरे पतले होते जाते हैं। बालों का झड़ना अब आम समस्या बन चुकी है। कई बार तो हार्मोन्स की वजह से बाल झड़ते हैं लेकिन कई बार आपकी खुद की गलतियों के वजह से बाल झड़ते हैँ। माना की कोई भी नहीं चाहता कि उसके बाल झड़े लेकिन जाने अनजाने में आप ऐसी कई गलतियां करती हैं जिस वजह से आपके बाल झड़ने लगते हैं। इन गलतियों को आप जब गौर नहीं करती तो ये लगातार होती रहती हैं जिस वजह से आपके बाल भी लगातार झड़ते रहते हैं। तो आप ऐसी कौन सी गलतियां करती हैं जिस वजह से आपके बाल झड़ते हैं आइए आपको ये भी बताते हैं।

काफी ज़्यादा शैम्पू करना

these are the reason for your hair loss shampoo

Image Courtesy: freepik.com

लड़कियां ये सोचती हैं कि उनके बाल तभी ज्यादा शाइन करेंगे जब वो ज्यादा शैम्पू करेंगी। शायद आप ये नहीं जानती कि ज़्यादा शैम्पू करने से ना सिर्फ आपके बाल टूटेंगे, बल्कि इससे बाल धीरे-धीरे पतले भी होंगे। दरअसल में बालों को जब आप ज्यादा वॉश करती हैं तो इससे बालों का नैचुरल ऑयल खत्म होने लगता है जिससे बालों की शाइन कम होती है और वो रुट्स से कमज़ोर होने लगते हैं। बालों में रुखापन आने लगता है और बाल बेजान हो जाते हैं। एक्सपर्ट की माने तो आपको हफ्ते में सिर्फ 2 बार ही शैम्पू करना चाहिए। 

Read more: बाल बहुत झड़ रहे हैं तो प्रोडक्ट्स में नहीं बल्कि डाइट में करें बदलाव

टाइट हेयरस्टाइल बनाना

these are the reason for your hair loss tight pony

Image Courtesy: freepik.com

जब आप बालों को कस पर बांधती हैं तो इससे आपके बाल कमज़ोर होते हैं। जड़ों से उनकी पकड़ कम हो जाती है जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैँ। तो आप जब भी पोनीटेल बनाएं या फिर हाई बन वाला हेयरस्टाइल बनाएं तो उसे जररुत से ज्यादा टाइट ना बांधे इससे आपके बालों को नुकसान होगा। इतना ही नहीं कुछ देर बाद आपके सिर में दर्द भी शुरु हो जाएगा।

गलत हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल

ये तो आप जानती ही हैं कि मार्केट में डेंड्रफ हेयर से लेकर ऑयली हेयर, रफ हेयर हर तरह के हेयर के लिए अलग शैम्पू और हेयर प्रोडक्टस आते हैं लेकिन आप अगर अपने बालों के हिसाब से सही हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करती तो इससे भी आपके बाल झड़ने लगते हैं। जरुरी नहीं कि घर में एक ही शैम्पू सब यूज़ करें सभी लोगों को अपने बालों के टाइप को समझकर फिर किसी हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने चाहिए। गलत प्रोडक्ट की वजह से भी बाल झड़ते हैं। तो आप ये गलती ना करें और अब तक आपने इस बारे में नहीं सोचा था तो एक बार जरुर सोचें। 

स्ट्रेटनिंग कराना

इस बात में कोई शक नहीं है कि स्ट्रेट बाल ज्यादा सुंदर लगते हैं और आसानी से मैनेज हो जाते हैं लेकिन जिन लड़कियों के बाल स्ट्रेट नहीं होते वो उन्हें स्ट्रेट करने के लिए बार बार प्रेसिंग मशीन का इस्तेमाल करती हैं। बालों में जरुरत से ज्यादा स्टीम देने से ना सिर्फ बाल जल जाते हैं बल्कि बाल कमज़ोर पड़ जाते हैं जिस वजह से वो झड़ने लगते हैं। महीने में एक-दो बार तो प्रेसिंग की जा सकती है लेकिन आप अगर हर वीक या डेली प्रेसिंग कर रही हैं तो फिर तैयार हो जाएं कि आपके बाल ज्यादा दिनों तक बचने वाले नहीं है।

ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल

these are the reason for your hair loss dryer

Image Courtesy: freepik.com

बालों को धोने के बाद आपको उसे ड्रायर से सुखाने की बजाए नैच्यूरल ही सूखाना चाहिए। भागदौड़ भरी लाइफ में हमारे पास टाइम की कमी होती है इसलिए हम सब चीज़ें फटाफट करने के बारे में सोचते हैं। ऐसे में हम अपने गीले बालों को धोने के बाद उसे ब्लो ड्रायर करके सूखाते हैं। लेकिन इससे बालों को फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है। बालों को पूरा न्यूट्रिएंट नहीं मिलता जिस वजह से वो टूटने लगते हैं और कमज़ोर पड़ जाते हैं। अगर आप भी बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल करती हैं तो अपनी इस आदत को बदल दें इससे आपके बालों को काफी नुकसान होगा।

तो अब तक अगर आप भी यही गलतियां कर रही थी तो अब से ध्यान रखें इस तरह की गलतियां करने से आपके बाल ना सिर्फ कमज़ोर पड़ते हैं बल्कि बाल झड़ने लगते हैं और देखते ही देखते बाल इतने पतले हो जाते हैं कि आप उन्हें देखकर दुखी होने लगती है।

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial