घरेलू नुस्खों से बेहतर और कुछ नहीं है। स्किन पर डार्क पैचेस आपकी सारी खूबसूरती को खत्म कर देते हैं। अगर आप अपनी स्किन पर कोई दाग धब्बा नहीं देखना चाहती या आपकी स्किन का ग्लो खत्म होता जा रहा है तो आप अपनी स्किन पर ये घरेलू नुस्खे इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह के घरेलू नुस्खों से आपकी स्किन इतनी खूबसूरत हो जाएगी कि लोग आपसे ये पूछेंगे कि आपने कौन से पार्लर से कौन सा फेशियल करवाया है। 

वैसे तो डार्क पैचेस का क्लीनिकली इलाज भी होता है। लेकिन आप अगर कई प्रोडक्ट इस्तेमाल कर चुकी हैं और आपको राहत नहीं मिली है तो आप इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने के बारे में सोच सकती हैं इससे आपको आराम होगा। हां अगर आपको इससे फायदा नहीं हुआ तो आपको इससे नुकसान भी नहीं होगा।

क्यों होते हैं डार्क पैचेस

डार्क पैचेस से तो आप परेशान रहती ही होंगी लेकिन क्या आप ये जानती हैं कि आपको ये डार्क पैचेस क्यों होते हैं अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं दरअसल में हार्मोनल चेंजेज़, पॉल्यूशन और एजिंग इस तरह की ऐसी कई वजहें हैं जिसकी वजह से स्किन पर पैचेस पड़ जाते हैं। एक बार ये पैच पड़ने शुरु होते हैं तो फिर ये आसानी से नहीं जाते इन्फेक्ट ये बढ़ते ही जाते हैं।

छाछ वाला घरेलू नुस्खा

इसमें भी ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ होती है, जो स्किन लाइटनिंग में मदद करती है और डार्क पैचेज़ को खत्म करती है। कुछ दिनों तक हर रोज़ चेहरा धोकर रूई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें। कुछ ही वक्त में आपको फर्क महसूस होगा।

home remedies to remove skin dark patches inside

विटामिन ई ऑयल वाला घरेलू नुस्खा

इसके रेग्युलर इस्तेमाल से आपको डार्क पैचेज़ से छुटकारा मिलने के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी मिलती है। एक विटामिन ई कैप्सूल लें और इसे काटकर इसके अंदर का ऑयल निकाल लें। अब चेहरा धोकर इसे अच्छी तरह अप्लाई करें और दो मिनट तक मसाज करें। रात में सोने से पहले ऐसा करें और सुबह उठकर इसे धो लें।

संतरे के छिलका वाला घरेलू नुस्खा

इसमें मौजूद विटामिन C और नैचुरल ब्लीचिंग प्रोपर्टीज़ आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के साथ फेयर और ग्लोइंग स्किन देता है। सबसे पहले संतरे के छिलके को सुखा लें। अब इसे पीसकर पाउडर बना लें। अब 1 बड़े चम्मच संतरे का पाउडर और 2 बड़े चम्मच दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें। हफ्ते में हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें।

home remedies to remove skin dark patches

Image Courtesy: imagebazaar.com

हल्दी वाला घरेलू नुस्खा

हल्दी स्किन लाइटनिंग में मदद करती है और इस परेशानी से राहत दिलाने का एक असरदार तरीका है। आधा चौथाई चम्मच हल्दी में 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर और 2 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। अगर आपको जलन या खुजली महसूस हो तो इसका इस्तेमाल ना करें।

आलू  वाला घरेलू नुस्खा

जी हां, सभी के किचन में पाएं जाना वाला आलू आपको डार्क पैचेज़ से राहत दिलाने में मदद करता है। एक आलू का टुकड़ा लें और इसे चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें. आप चाहे तो इसका रस निकालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सूखने पर इसे धो लें। इससे आपकी स्किन थोड़ी ड्राय हो सकती है इसलिए इसके बाद मॉइश्चराइज़र लगाना ना भूलें। कुछ दिनों तक हफ्ते में हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें। 

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial