• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

आंखों के नीचे सूजन को कम करते हैं ये 3 अचूक नुस्‍खे, डार्क सर्कल्‍स भी होते हैं दूर

सूजी हुई आंखों से छुटकारा पाने के आसान उपाय हैं जिसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। आइए इनके बारे में एक्‍सपर्ट से विस्‍तार से जानें। 
author-profile
Published -26 Jul 2022, 19:45 ISTUpdated -26 Jul 2022, 23:22 IST
Next
Article
eye bags remedies at home

हम मनुष्य अपूर्ण प्राणी हैं। हम बेहतर शेप में आना चाहते हैं, लेकिन हमें चॉकलेट कुकीज बहुत स्वादिष्ट लगती है। हम जानते हैं कि हमें जल्दी उठना है, लेकिन नेटफ्लिक्स के शो में सिर्फ एक ही एपिसोड बचा है, इसका लालच हमें सोने नहीं देता हैं। हम जानते हैं कि हमें सनब्लॉक लगाना चाहिए, लेकिन हम सनस्‍क्रीन की बोतल को अपने साथ समुद्र तट पर ले जाना भूल जाते हैं।

यही जीवन है। लेकिन हमारी इन आदतों के चलते हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसमें से एक आंखों के नीचे बैग का आना है। जी हां, समय के साथ, त्वचा नेचुरली कोलेजन खोने लगती है और पतली हो जाती है और आपकी आंखों के आसपास की पतली त्वचा के माध्यम से नसें अनिवार्य रूप से दिखाई देने लगेंगी। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपकी त्वचा किस प्रकार की है या आप कौन सी अच्छी आदतें बनाए रख सकते हैं।

आंखों के नीचे बैग चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे आप अक्सर थका हुआ और नींद में दिखाई देते हैं। आंखों के नीचे बैग के सबसे संभावित कारणों में से एक थकावट है। अन्य विशिष्ट कारकों में तनाव और वॉटर रिटेंशन शामिल हैं। सूजी हुई आंखों से छुटकारा पाने के आसान उपाय हैं जिसे घर पर आसानी से किया जा सकता है।

एक्‍सपर्ट की राय

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dadu Medical Centre (@dadumedicalcentre)

 

हम यहां 3 ऐसे कुछ उपाय बता रहे हैं जोकि आंखों के नीचे के बैग और डार्क सर्कल्‍स को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन उपायों के बारे में हमें प्रसिद्ध डर्मेटोलॉजिस्ट और संस्थापक और अध्यक्ष, डॉ. निवेदिता दादू के डर्मेटोलॉजी क्लिनिक की डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी बता रही हैं। आई बैग के कुछ सरल और नेचुरल उपायों  के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें। नीचे स्क्रॉल करें!

डॉक्‍टर निवेदिता दादू जी का कहना है, 'उम्र बढ़ने से त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन जैसे आवश्यक प्रोटीन कम हो जाते हैं, जो आगे चलकर त्वचा की लोच को प्रभावित करते हैं। अक्सर, आंखों के नीचे की त्वचा के टिशू प्रारंभिक अवस्था में प्रभावित होते हैं और इसके परिणामस्वरूप उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि आंखों के नीचे बैग और काले घेरे।' 

आगे उन्‍होंने कहा, 'अंडर-आई बैग्स आपकी जवां और बेदाग त्वचा पर भारी पड़ सकते हैं। इसलिए, जवां और फ्रेश दिखने और उम्र बढ़ने के संकेतों को दूर करने के लिए, आंखों के बैग से छुटकारा पाना बेहद जरूरी है।' 

इसे जरूर पढ़ें:आंखों के नीचे होने वाले बैग्स को कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ठंडी चम्मच (Cold Spoon for Eye bags)

cold spoon for eye bags

ठंडे स्टील की चम्मच ब्‍लड वेसल्‍स को आराम देने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह आंखों के नीचे के हिस्‍से में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है।

सामग्री

  • स्टील चम्मच- 4

विधि

  • चम्मचों को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।
  • चम्मच को अपनी आंखों पर नीचे की ओर घुमावदार तरफ से रखें। 
  • इस पोजीशन में करीब 15 से 20 मिनट तक रखें।
  • इस कोल्ड कंप्रेस विधि का इस्‍तेमाल दिन में 2 बार करें।

Recommended Video

ग्रीन टी बैग्‍स (Tea Bags for Eye Bags)

ग्रीन टी के बचे हुए बैग्‍स को फेंके नहीं बल्कि इसका इस्‍तेमाल आंखों के नीचे होने वाली सूजनको कम करने के लिए करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आंखों के आसपास की त्वचा को फिर से जीवंत करते हैं और सूजन, लालिमा और रेटिना की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 

इसमें टैनिन होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह ठंडा होने की वजह से ब्‍लड वेसल्‍स को सिकुड़ते हैं और आपको आराम देने में मदद करते हैं।

सामग्री

  • ग्रीन टी बैग्स
  • ठंडा पानी

विधि

  • टी बैग्स को रेफ्रिजरेट करें।
  • ठंडे टी बैग्स को अपनी पलकों पर 10-15 मिनट के लिए रखें।
  • तेजी से रिजल्‍ट देखने के लिए प्रक्रिया को दिन में कुछ बार दोहराएं।

खीरा (Cucumber for Eye Bags)

cucumber for eye bags

आंखों के बैग से छुटकारा पाने के लिए ठंडा खीरा सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। खीरा जलन को कम करता है, जबकि कूलिंग प्रभाव सूजन को कम करता है। यह उपाय न केवल आंखों के बैग का इलाज करने में मदद करता है बल्कि आंखों के चारों ओर काले घेरे और झुर्रियों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

सामग्री

  • खीरे के टुकड़े- 4 स्‍लाइस

विधि

  • स्लाइस को 10 से 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।
  • उन्हें फ्रिज से निकालें और ठंडे स्लाइस को अपनी पलकों पर रखें।
  • इन्हें 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  • इसे दिन में कई बार दोहराएं।

आप भी इन टिप्‍स की मदद से आंखों के नीचे होने वाले बैग से छुटकारा पा सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। ब्‍यूटी से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 Image Credit: Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।