• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

1 हफ्ते में आंखों की सूजन और झुर्रियों से पाएं छुटकारा, जानें कैसे

अगर आपकी आंखों में पफीनेस की समस्या बढ़ गई है तो आप उसे कम करने के लिए ये टिप्स जरूर फॉलो करें। 
author-profile
Published -08 Jul 2021, 15:41 ISTUpdated -08 Jul 2021, 15:46 IST
Next
Article
best eye massage for puffiness

हमारे चेहरे की रौनक को बढ़ाने में खूबसूरत आंखें बहुत बड़ा किरदार निभाती हैं। अब जरा सोचिए कि रोज काजल लगाने वाली कोई लड़की अगर एक दिन काजल न लगाए तो उसके चेहरे पर कितना फर्क दिखने लगता है। यकीनन आंखों की खूबसूरती बनाए रखने के लिए ये बहुत जरूरी है कि हम बेहतर डाइट, स्किन केयर रूटीन और एंटी-एजिंग टिप्स फॉलो करें, लेकिन अगर किसी की आंखों में हमेशा सूजन बनी रहे और आंखों के नीचे झुर्रियां आ जाएं तो वो क्या करे?

कई लोगों के साथ आंखों के नीचे सूजन और झुर्रियों की समस्या हमेशा बनी रहती है। आंखों के नीचे की सूजन तो कई बार टीनएज लोगों को भी परेशान कर देती है। 

आखिर क्यों होती है आंखों के नीचे पफीनेस-

इसका साइंटिफिक कारण खोजें तो पाएंगे कि पफीनेस इसलिए होती है क्योंकि आंखों के नीचे का स्ट्रक्चर कमजोर हो जाता है और वहां की त्वचा पतली होने लगती है। ऐसे में आंखों के आस-पास की मसल्स रिलैक्स होने लगती हैं और फैट भी वहां जमा होने लगता है। इसके तीन कारण हैं-

  • खराब वाटर रिटेंशन
  • लिम्फ ड्रेनेज ठीक से न होना
  • आंखों के आस-पास की मसल्स का ठीक से काम न करना
eye massage for puffiness

इसे जरूर पढ़ें- बहुत ज्यादा डैमेज हो रहे हैं बाल तो इस तरह से लगाएं मेथी 

ऐसा कई लोगों के साथ जेनेटिक समस्या के कारण होता है तो कई के साथ ये इसलिए होता है क्योंकि उनका स्किन केयर रूटीन बहुत खराब है और डाइट पर भी वो ध्यान नहीं देते। 

हमने समस्या के बारे में तो देख लिया, लेकिन अगर समस्या से छुटकारा पाने की बात की जाए तो? NCBI (National Center for Biotechnology Information) की एक रिसर्च कहती है कि अगर आप हाई सोडियम फूड्स खाते हैं तो इस समस्या पर कुछ हद तक काबू पाया जा सकता है। आपको डाइट में ये चीज़ें करनी होंगी-

  • हाई सोडियम फूड्स खाएं
  • डिहाइड्रेशन न होने दें जिससे वाटर रिटेंशन की समस्या खत्म हो
  • अपनी डाइट में खीरा जरूर शामिल करें
  • केले को नेचर का बोटॉक्स कहा जाता है इसका उपयोग जरूर करें 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर ही बिना थ्रेडिंग के आसानी से बना सकती हैं Eyebrow का Shape, ये ट्रिक आएगी काम  

आंखों की पफिनेस दूर करने के लिए स्किन केयर रूटीन- 

अब हमने आंखों के नीचे होने वाली सूजन के कारण जान लिए हैं और साथ ही साथ इसे कम करने के लिए डाइट टिप्स भी जान लिए हैं, लेकिन अभी भी स्किन केयर रूटीन बचा हुआ है। अगर आपकी आंखों के नीचे लगातार सूजन बनी रहती है तो ये जरूरी है कि आप अच्छा स्किन केयर रूटीन जरूर फॉलो करें।  

eye puffiness massage

1. अंडर आई एरिया को मॉइश्चराइज करें-

 आंखों के नीचे अगर ड्राईनेस होगी तो ये यकीनन सूजन का एक कारण बन सकती है। आंखों के नीचे के एरिया को अच्छे से मॉइश्चराइज करें।  

2. अंडर आई मसाज- 

आर्गन और जोजोबा ऑयल ये दोनों ही झुर्रियों और पफीनेस को कम करने का काम कर सकते हैं। इन्हें सीधे अपनी आंखों के नीचे न लगाएं बल्कि इन्हें लगाने के लिए कैरियर ऑयल या क्रीम का प्रयोग करें।  

  • 1 चम्मच शुद्ध नारियल या जैतून के तेल में 5-6 बूंदें इन दोनों में से किसी एक तेल की मिलाएं।
  • अब इसी मिक्सचर से अंडर आई मसाज करें।
  • मसाज करते समय आपको मीडियम प्रेशर रखना है और साथ ही साथ ऊपर की ओर मसाज करना है।
  • आप चाहें तो विटामिन-ई और बादाम तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं।  

Recommended Video

3. अंडर आई पफीनेस को हटाने के लिए फेस पैक- 

पपीते का इस्तेमाल आपके चेहरे को नई रौनक देने के लिए किया जा सकता है और अगर आपकी आंखों के नीचे बहुत ज्यादा सूजन है तो ये फेस पैक मदद करेगा- 

  • ताज़ा पपीता
  • थोड़ा सा शहद 

दोनों चीज़ों को मैश करके एक स्मूथ पेस्ट बनाएं। अब इसे अच्छे से आंखों के आस-पास लगाकर रखें। आप चाहें तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इसे 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। ये आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

ये सभी टिप्स आपकी आंखों की रौनक को वापस लौटाएंगे और उन्हें डल होने से बचाएंगी। अगर आपको कोई स्किन की बीमारी है, आपकी त्वचा संवेदनशील है या फिर ऊपर बताए गए किसी इंग्रीडिएंट से एलर्जी है तो उसे न इस्तेमाल करें और कोई भी नया DIY नुस्खा आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।