आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बहुत भद्दे लगते हैं। ये न सिर्फ आपके चेहरे की ग्लो को छीनते हैं, बल्कि आपको बूढ़ा भी दिखाते हैं। आपने ओवर-वर्क किया हो या फिर आप कम सोएं हैं, तो डार्क सर्कल्स या आईबैग होना लाजिमी है। डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए आप कई तरीके आजमा चुकी होंगी, लेकिन कोल्ड कंप्रेस एक ऐसा तरीका है, जो आपको डार्क सर्कल्स और आईबैग्स में राहत पहुंचा सकता है।

इसके बारे में जानी-मानी डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. लिपी गुप्ता बताती हैं, 'कोल्ड कंप्रेस से सूजन को कम किया जा सकता है। डार्क सर्कल्स के लिए भी आप कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही आप अपने घर पर इंस्टेंट कोल्ड पैक भी रख सकते हैं, इनमें ऐसे  रसायन होते हैं जो पैक को निचोड़ने पर सक्रिय हो जाते हैं। आप स्पून से भी कोल्ड कंप्रेस कर सकते हैं।' यह क्या होता है और डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस की विधि को चलिए हम भी जानें।

क्या है कोल्ड कंप्रेस थेरेपी?

cold compress therapy

कोल्ड कंप्रेशन थेरेपी को हिलाथेरेपी भी कहा जाता है और इसमें बर्फ और कंप्रेशन की मदद से किसी तरह के दर्द और सूजन को कम करने में राहत मिलती है।  कोल्ड कंप्रेस सूजन को कम करने और डायलेटेड ब्लड वेसल को सिकुड़ने में मदद कर सकता है। 

डार्क सर्कल्स और आई बैग के लिए कैसे काम करेगी थेरेपी

जैसा कि हमने बताया कि कोल्ड कंप्रेस सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। कोल्ड कंप्रेस लगाने से डार्क सर्कल्स के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। यदि कोल्ड कंप्रेस आपको असहज महसूस कराता है, तो आप बस एक सूती कपड़े या रुमाल को ठंडे पानी से धो सकते हैं और अपनी आंखों के नीचे लगा सकते हैं। इसे करते हुए ध्यान रखना चाहिए कि कुछ मिनट-मिनट में आप इससे प्रभावित एरिया पर कंप्रेस करते रहें। कोल्ड कंप्रेस करने के कई तरीके हैं, आइए जानें-

अपनी आंख के नीचे एक ठंडा चम्मच रखें

cold compress therapy for dark circles

अगर आपके हाथ में टी बैग्स या कैफिनेटेड आई क्रीम नहीं है, तो ठंडे चम्मच आपके डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि मेटल के दो साफ चम्मचों को कम से कम 10 मिनट के लिए फ्रीजर में रखना है। उसके बाद इन्हें 2-2 मिनट के लिए अपनी आंखों पर और आंखों के नीचे लगाएं रखें। इससे आंखों की पफीनेस में कमी आ सकती है।

इसे भी पढ़ें :आंखों के नीचे बने काले घेरों को इन तरीकों से कर सकते हैं कम

टावल से बनाएं कोल्ड कंप्रेस

अगर आपके पास कुछ भी नहीं उपलब्ध है, तो आप टावल को पानी में धोकर, उसे 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख सकते हैं। होममेड कंप्रेस को अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक रखें। काम पूरा करने के बाद उस जगह को तौलिये से सुखा लें। अगर आंखों के नीचे सूजन ज्यादा है तो इसे 2 घंटे बाद फिर दोहराएं।

आई मास्क का करें उपयोग

eye mask cold compress

कंप्यूटर और लैपटॉप के आगे बैठने से हमारी आंखों पर बहुत फर्क पड़ता है। इससे आंखों पर न सिर्फ स्ट्रेन पड़ता है, बल्कि आंखों में जलन भी होती है और डार्क सर्कल्स की समस्या भी उत्पन्न होती है। ऐसे में बाजार में मिलने वाले आई जेल या आई मास्क एक बेहतर विकल्प हो सकते हैं। यह हाइड्रेटिंग मास्क आंखों को राहत पहुंचाने का काम कर सकते हैं। इन्हें पहनकर आपको कुछ देर ऐसे ही रुकना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें :इन आम 7 गलतियों की वजह से बढ़ते हैं डार्क सर्कल्स

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

  • बर्फ को सीधे तौर पर त्वचा पर न लगाएं। यह त्वचा पर चिपक सकती है, इससे आइस बर्न होने की संभावना रहती है।
  • एक क्षेत्र को बहुत देर तक बर्फ न लगाएं। इससे फ्रॉस्टबाइट हो सकता है।
  • गंभीर चोटों के लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल न करें।

हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें। डार्क सर्कल को कम करने के और तरीके जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik