हमारे आंखों के नीचे की त्‍वचा बहुत पतली होती है, जिसके कारण बेसिक स्किन केयर ट्रीटमेंट करते हुए हम इसे नज़रंदाज़ कर देते हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी स्किन कोलेजन, स्किन की इलास्टिन और स्किन में मौजूद प्रोटीन्‍स को छोड़ना शुरू कर देती है जिसके कारण हमें स्किन के आस-पास के एरिया में रिंकल्स दिखाई देते हैं और हमारे स्किन के आस-पास की स्किन ड्राई हो जाती है।

बैगी आईज या स्किन के नीचे बैग्स होने के कई कारण हो सकते हैं। नींद का पूरा न होना, हाइपरपिगमेंटेशन, ब्लड वेसल्स के सिकुड़ जाने की वज़ह से हमारे के आस-पास की स्किन काफी डार्क दिखाई देती है। जिसके कारण हमारी स्किन ज्यादा मेलानिन प्रोड्यूस करने लगती है और आंखों के आस-पास के फैटी टिशू कम होने लगते हैं। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के कारण, उम्र बढ़ने के कारण, डिहाइड्रेशन और स्मोकिंग के कारण भी आंखों के नीचे बैग्स हो सकते हैं।

बैगी आईज को कम करने के लिए आप आसान से उपाय आजमा सकती हैं। इन उपायों के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं।

आंखों के आस-पास त्‍वचा की मसाज

eye massage

आंखों के नीचे ब्‍लड के जम जाने के कारण भी आंखों के नीचे की स्किन डार्क हो जाती है। जिसके कारण आंखों के नीचे बैग्स हो जाते हैं। इसे कम करने के लिए आप अपनी उंगलियों से दिन में कम से कम दो बार आंखों के नीचे के स्किन पर मसाज करें।

बॉडी को हाइड्रेट करें

आंखो के नीचे के बैग्स को कम करने के लिए ज़रूरी है कि हम अपनी बॉडी से टॉक्सिंस को हमेशा निकालते रहें। इसके लिए आप दिन में कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पिएं, यह आपकी बॉडी को हाइड्रेट करता है।

इसे जरूर पढ़ें:सूजी हुई आंखों से छुटकारा दिलाते हैं ये 5 टिप्‍स, जरूर अपनाएं

टी बैग्‍स का इस्‍तेमाल

bags under eyes

आप बैगी आईज को कम करने के लिए टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। टी बैग्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है। टी बैग्स आंखों के स्किन पर होने हार्मफुल यूवी रेज को कम करता है और एजिंग प्रोसेस को भी कम करता है।

सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करें

आंखों के नीचे बैग्स होने का मुख्य कारण आंखों के नीचे पिगमेंट का बढ़ना है, जिसका कारण आंखों के नीचे के हिस्से पर ज़ोर देना या सूरज की किरणों है। बैगी आईज को कम करने के लिए आप टॉपिकल लाइटनिंग एजेंट्स जैसे विटामिन-सी, कोजिक एसिड का उपयोग कर सकती हैं। यह स्किन पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है। आप चाहें तो एक ब्रॉड स्पैक्ट्रम के सनस्क्रीन जिसमें जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड की मात्रा हो, इसका उपयोग कर सकती हैं।

स्‍ट्रेस कम करें

eye bags easy remedy

बैगी आईज को कम करने के लिए आप स्ट्रेस कम करें और आप एक अच्छी सी नींद लें। नींद की कमी के चलते भी आंखों के नीचे बैग्‍स दिखाई देने लगते हैं।

रेटिनॉल क्रीम का इस्‍तेमाल

आंखो के नीचे होने वाले बैग्स को आप रेटिनॉल क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। रेटिनॉल स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है। आप रेटिनॉल को फेस धोने के थोड़ी बाद इस्तेमाल करें।

Recommended Video

खीरे का इस्‍तेमाल

cucumber for puffy eyes

आप बैगी आईज को कम करने के लिए खीरे का इस्तेमाल कर सकती हैंं। खीरे में स्किन टाइटनिंग और एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। इसके लिए आप खीरे को काट कर आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रख दें।

इसे जरूर पढ़ें: आंखों की पफीनेस को दूर करने के लिए 3 एक्‍सरसाइज करें

आलू का इस्‍तेमाल

आंखों के नीचे होने वाले बैग्स को कम करने के लिए आलू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आलू में एंजाइम की मात्रा अधिक होती है। इसके साथ ही साथ एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। यह इंफ्लेम्शन को कम करने और स्किन को टाइट करने में मदद करता है। इसके लिए आलू को काट कर फ्रिज में रख लें, फिर इस आलू को आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रखें। इसके बाद आंखों के नीचे किसी अच्‍छी आई क्रीम का इस्तेमाल करें।

आप भी इन टिप्‍स को अपनाकर आंखों के नीचे होने वाले बैग्‍स कम कर सकती हैं। हालांकि, यह उपाय पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock.com