क्‍या आपके चेहरे पर काले-धब्‍बे हैं?
क्‍या झुर्रियों से चेहरा लटका हुआ दिखाई देता है?
क्‍या आप अपनी उम्र से बढ़ी दिखाई देने लगी हैं?
तो परेशान न हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए एक ऐसा जबरदस्‍त घरेलू नुस्‍खा लेकर आए हैं जिसे आप घर में सिर्फ 2 चीजों की मदद से आसानी से बनाकर अपनी इन सभी समस्‍याओं को दूर कर सकती हैं। यह नुस्‍खा बनाने और इस्‍तेमाल करने में आसान होने के साथ-साथ शानदार रिजल्‍ट भी देता है।   

जी हां आजकल की गलत लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों, सन एक्सपोज़र, हार्मोनल असंतुलन और पर्यावरणीय कारकों के चलते चेहरे की त्‍वचा पर काले-धब्‍बे और झुर्रियों की समस्‍या बहुत आम हो गई है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम आपको इस आर्टिकल में बहुत तेजी से आपकी त्वचा को हेल्‍दी, सुंदर और दाग-धब्‍बों से मुक्त बनाने वाले नुस्‍खे के बारे में बताएंगे। इसके लिए आपको एक घरेलू मास्क तैयार करना होगा। इस नुस्‍खे से कुछ ही दिनों में झाइयों, झुर्रियों, चेहरे के ऑयल और काले धब्बे को दूर किया जा सकता है।

सामग्री

  • नींबू-1 
  • ओट्स- 1/2 चम्‍मच

बनाने और लगाने का तरीका

dark spots remedy inside

  • सबसे पहले नींबू का रस निकाल लें और ओट्स को अच्‍छी तरह से पीस लें। 
  • फिर इस मिश्रण को बनाने के लिए दोनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिलाएं।
  • मास्क लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।
  • फिर त्‍वचा पर मास्‍क को लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। 
  • सूखने के बाद इसे पानी की मदद से अच्‍छी तरह से साफ कर लें।

झुर्रियों और धब्‍बों को दूर करने के लिए नींबू और ओट्स ही क्‍यों?

dark spots remedy inside

नींबू आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है और ओट्स न केवल आपके पेट के लिए अच्छा होता है, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। यह एक शक्तिशाली क्लीन्ज़र है जो पोर्स से गंदगी साफ करके सभी दाग-धब्‍बों को हटा देता है, जिससे आपकी त्वचा पहले से कहीं ज्यादा साफ दिखाई देती है।

नींबू का रस त्वचा को ग्‍लोइंग बनाता है, झाइयों को दूर करता है और अतिरिक्त सीबम को हटाता है। यह आपकी त्वचा से गंदगी को बाहर निकालते हुए प्राकृतिक रूप से पोर्स को बंद कर देता है। नींबू में विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, यह कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करके हल्‍की झुर्रियों से छुटकरा दिलाता है।

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि ओट्स में मौजूद एक्सफोलिएटिंग, क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण आपकी त्वचा को खूबसूरत और सॉफ्ट बनाते हैं। साथ ही ओट्स में मौजूद एंटी-माइक्रोबियल गुण मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं, जिससे मुंहासे को सूखाने में मदद मिलती है। ओट्स डेड स्किन सेल्‍स को हटाकर आपको सॉफ्ट और नमी युक्‍त त्‍वचा देकर आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इसके अलावा, इसमें पॉलीसैकराइड भी होते हैं जो आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखते हैंं।

अगर दोनों चीजों को साथ में मिला दिया जाए तो त्वचा को साफ करने और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

टिप्‍स

dark spots remedy inside

भरपूर पानी- इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाने के अलावा आपको चेहरे के दाग-धब्‍बों और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए रोजाना अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। पानी आपके पूरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपकी त्वचा को न केवल बाहरी नमी की आवश्यकता है, बल्कि आंतरिक नमी की भी आवश्यकता है। इसलिए अधिक पानी पीने और कैफीनयुक्त पेय से बचने की कोशिश करें। कैफीनयुक्त त्वचा की कोशिकाओं से नमी को खींचता है।

इसे जरूर पढ़ें:ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए हफ्ते में सिर्फ 1 बार ये पैक लगाएं

Recommended Video

हेल्‍दी डाइट- कहते है कि जैसा आप खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। इसलिए आपको अंदर से खूबसूरत बने रहने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों से भरपूर चीजों को शामिल करना होगा। साथ ही अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल करें। ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी स्किन को सॉफ्ट, नमी युक्त और झुर्रियों से मुक्त रखता है। त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है और यह मुंहासों को आने से रोकता है। साथ ही यह चेहरे के दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। 

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल- इसके अलावा सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल करना बेहद जरूरी होता है। सनस्क्रीन का उपयोग करना गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों के लिए भी जरूरी होता है। सूरज की किरणें त्वचा पर नकारात्मक असर डालती हैं, जो समय से पहले आपको बूढ़ा बना सकती हैंं। त्वचा जल्दी ड्राई होने लगती है। नतीजतन, नमी की कमी से सीबम उत्पादन और बढ़े हुए पोर्स में वृद्धि होती है। सर्दियों में भी कम से कम एसपीएफ 30 वाली क्रीम का इस्‍तेमाल करने की कोशिश करें।

इन नुस्‍खे को अपनाकर आप भी चेहरे के दाग-धब्‍बों और झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि यह नुस्‍खा नेचुरल चीजों से बना है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com