यह तो हम सभी जानते हैं कि विटामिन-ई हमारी स्किन के लिए बहुत लाभदायक है। यह हमारी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे और पिंपल्स को हटाने में अहम रोल प्ले करता है और स्किन पर ग्लो लाता है। जब भी हमें स्किन संबंधी कोई भी परेशानी होने लगती है तब हम विटामिन-ई युक्त प्रोडक्ट्स यूज करना शुरू कर देते हैं। लेकिन, यह प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होते हैं। आप भी किसी स्किन संबंधी परेशानी से जूझ रही हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप बड़ी आसानी से घर पर बना सकती हैं और इसमें आपके पैसे भी खर्च नहीं होंगे।

इन फेस पैक्स में विटामिन-ई की मात्रा भरपूर होती हैं जिस कारण यह आपकी स्किन डैमेज को ठीक करने में मदद करती है। आइए जानते हैं इस फेस पैक्स के बारे में-

 

1. पुदीना फेस पैक

Home Made Pudina Face Packs

पुदीने का इस्तेमाल चटनी बनाने के लिए किया जाता है और यह लोगों को खूब पसंद भी आती है। पुदीने में कई ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिससे कई स्किन संबंधी परेशानियां जैसे पिंपल्स, एक्ने, रैशेज और पिगमेंटेशन दूर होती हैं। यह स्किन पर ग्लो लाने में भी मददगार साबित होता है। आपको बता दें कि इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें। जब यह सूख जाए तो इसे पीसकर पाउडर बना लें। आप चाहें, तो इसमें सूखे नीम के पत्ते भी डालकर पीस सकती हैं। अब इस पाउडर में पानी या दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक आपके चेहरे को ठंडक प्रदान करेगा और स्किन स्मूथ और सिल्की हो जाएगी।

इसे ज़रूर पढ़ें- आप भी चाहती हैं स्‍मूथ और स‍िल्‍की बाल तो यूज करें मलाई हेयर मास्‍क

2. टमाटर फेस पैक

Home Made Tomato Face Packs

टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो हमारी स्किन डैमेज को ठीक करने में मदद करते हैं। इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। इसमें भारी मात्रा में लाइकोपीन भी मौजूद होता है जो स्किन को जवां रखने में मदद करता है। इसके फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 5-6 टमाटर काट लें और अच्छी तरह से धूप में सुखा दें। सूखने के बाद इसे पीसकर पाउडर बना लें और किसी कांच की बोतल में स्टोर करके रख दें। अब जब भी इस फेस पैक को यूज करना हो, तो 2 चम्मच टमाटर पाउडर निकालें और इसमें दूध या दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-यह है दुनिया के सबसे महंगा आम, कीमत है लाखों में

Recommended Video

3. संतरे का फेस पैक

Home Made Oranges Fack Pack

संतरा स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत लाभदायक है। इस फेस पैक को बनाने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में अच्छी तरह सूखा लें। अब इन छिलकों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ी हल्दी मिला दें और स्टोर करके रख दें। जब भी इस फेस पैक को लगाना हो तब इसमें थोड़ा कच्चा दूध या गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 20 से 25 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें और बाद में ठंडे पानी से स्किन साफ कर लें। इस फेस पैक से आपके चेहरे पर ग्लो आएगा।  

 

इस सभी फेस पैक्स को आप घर पर बड़ी आसानी से बनाकर यूज कर सकती हैं। बताए गए सभी नुस्खे घरेलू है और इन्हें यूज करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।