अक्सर चेहरे पर दाग-धब्बे होने के कारण ग्लो कम होने लगता है और अगर आपको किसी पार्टी में जाना हो तो इन्हें छिपाना काफी मुश्किल हो जाता है। अधिकतर मेकअप करना सभी महिलाओं को पसंद होता है और वे चेहरे के पिंपल छिपाने के लिए भी कई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। चेहरे के निशान छुपाने के लिए जरूरी नहीं कि आपको खूब सारा मेकअप करना पड़ेगा, आप कुछ आसान मेकअप टिप्स की मदद से भी खुद को परफेक्ट बना सकती हैं। फाउंडेशन और कंसीलर के अलावा भी आप कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं, जो आपको खूबसूरत दिखने में मदद करेंगी। 

चेहरे को गुलाब जल से धोएं

makeup tips inside

कई फेसवॉश ऐसे भी होते हैं जो आपकी त्वचा को रुखा बना देते हैं, इससे बचने के लिए आपको सिर्फ एलोवेरा फेसवॉश या गुलाब जल का ही इस्तेमाल करना चाहिए। गुलाब जल से त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है, बल्कि स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग दिखने लगती है। मेकअप लगाने से पहले आपको फेस वॉश करना चाहिए, इससे चेहरे की डर्ट बाहर आ जाती है और स्किन ग्लो करने लगती है। आप रात को सोने से पहले भी गुलाब जल चेहरे पर लगा सकती हैं, जो आपको कई फायदे देगा।

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में भी चमकेगा चेहरा अगर गुलाब जल की बूंदों का ऐसे करेंगी इस्तेमाल

मॉइश्रराइजर का इस्तेमाल करें

चेहरे को धोने के बाद हमेशा मॉइश्रराइजर का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि यह आपको मेकअप के कैमिकल से बचाने में मदद करता है। फाउंडेशन लगाने से पहले आपको चेहरे पर मॉइश्रराइजर जरूर लगाना चाहिए क्योंकि यह सभी मेकअप प्रोडक्ट से होने वाली एलर्जी से बचाने में मदद करता है। मॉइश्रराइजर लगाने के बाद फाउंडेशन आसानी से चेहरे पर सेट हो जाता है और जल्दी से खराब नहीं होता है।

पिंपल करेक्टर से छिपाएं निशान

makeup tips inside

कंसीलर का प्रयोग निशान छिपाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसकी जगह पिंपल करेक्टर का प्रयोग करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है और दाग के निशान भी दिखाई नहीं देते हैं। अगर आपको डार्क सर्कल या मुंहासे छिपाने हैं, तो पिंपल करेक्टर का इस्तेमाल करना चाहिए। पिंपल करेक्टर लगाने के बाद उसे ब्रश से अच्छी तरह ब्लैंड करें, जिससे यह आपकी स्किन के कलर का दिखाई देगा। ध्यान रहे कि आप अपनी स्किन के कलर का ही करेक्टर अप्लाई करें।

इसे जरूर पढ़ें: जिद्दी पिंपल्‍स से 10 दिनों में छुटकारा दिलाते हैं ये 10 स्‍पेशल एंटी पिंपल पैक

नेचुरल इंग्रेडिएंट्स वाला स्किन टोनर चुनें

स्किन टोनर का प्रयोग अक्सर चेहरे की अच्छी तरह सफाई करने के लिए किया जाता है। मेकअप के पहले आप स्किन टोनर का प्रयोग कर सकती हैं, जो आपके पिंपल को हटाने का काम करता है। स्किन टोनर खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि उसमें कैमिकल की मात्रा कम हो और नेचुरल इंग्रेडिएंट्स शामिल हों। एलोवेरा, हल्दी, गुलाब जल जैसे स्किन टोनर आपकी त्वचा के लिए बेहतर रहेंगे क्योंकि यह चेहरे को अच्छी तरह साफ करते हैं।

Recommended Video

मेकअप स्प्रे को लगाएं

makeup tips inside ()

चेहरे पर मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए फिनिशिंग या मेकअप स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है। ब्लश, कंसीलर, फाउंडेशन और लिपस्टिक को लंबे समय तक सही रखने के लिए मेकअप स्प्रे जरूर करना चाहिए। अगर मेकअप जल्द ही हटने लगेगा तो चेहरा खराब दिखने लगेगा इसलिए स्प्रे को इस्तेमाल जरूर करें।

आप इनमें से कौन-सी मेकअप टिप अपनाना पसंद करेंगी यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com